होम / India Maldives Row: MNDF अधिकारी का बड़ा दावा, अब मालदीव सेना के पास होगा भारत के हेलीकॉप्टरों और क्रू मेंबर के संचालन का कंट्रोल

India Maldives Row: MNDF अधिकारी का बड़ा दावा, अब मालदीव सेना के पास होगा भारत के हेलीकॉप्टरों और क्रू मेंबर के संचालन का कंट्रोल

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 8, 2024, 9:27 am IST
India Maldives Row: MNDF अधिकारी का बड़ा दावा, अब मालदीव सेना के पास होगा भारत के हेलीकॉप्टरों और क्रू मेंबर के संचालन का कंट्रोल

Maldivian Leader

India News (इंडिया न्यूज़), India Maldives Row: मालदीव रक्षा बल ने गुरुवार को कहा कि भारत द्वारा द्वीप राष्ट्र को दिए गए हेलीकॉप्टर और उसे चलाने वाले नागरिक दल पर उसका परिचालन अधिकार होगा। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल (एमएनडीएफ) के लिए योजना, नीति और संसाधन प्रबंधन के प्रधान निदेशक, कर्नल अहमद मुजुथाबा मोहम्मद ने कहा कि मालदीव से भारतीय सैनिकों को वापस लेने के लिए चर्चा चल रही है।

सरकारी प्रसारक पीएसएम न्यूज ने बताया कि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की सरकार ने मालदीव में 10 मई के बाद किसी भी विदेशी सेना को तैनात रहने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया है। पिछले हफ्ते, भारत ने कहा कि तकनीकी विशेषज्ञों की उसकी पहली नागरिक टीम द्वीप राष्ट्र में एक उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर का संचालन करने वाले सैन्य कर्मियों की जगह लेने के लिए मालदीव पहुंच गई है।

विवादित बयान

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने 29 फरवरी को अपने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर को संचालित करने के लिए तकनीकी कर्मियों की पहली टीम मालदीव पहुंच गई है। यह उन मौजूदा कर्मियों की जगह लेगी जो इस प्लेटफॉर्म का संचालन कर रहे थे।”

भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी के मुद्दे को संबोधित करने के लिए गठित उच्च स्तरीय कोर समूह की दूसरी बैठक के बाद, मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत 10 मई तक दो चरणों में अपने सभी सैन्य कर्मियों को बदल देगा।

ये भी पढ़ें: कनाडा में चाकू मारकर 4 बच्चों सहित छह श्रीलंकाई लोगों की हत्या, जस्टिन ट्रूडो ने कहा -“भयानक त्रासदी”

चीन समर्थक नेता हैं मुइज्जू

मालदीव के साथ भारत के रिश्ते उस समय तनाव में आ गए जब चीन समर्थक नेता माने जाने वाले मुइज्जू ने नवंबर में राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद कहा कि वह अपने देश से सभी भारतीय सैन्य कर्मियों को निष्कासित करने के अपने चुनावी वादे को निभाएंगे।

मुइज्जू ने अपने देश से भारतीय सैन्य कर्मियों के पहले समूह की वापसी के लिए 10 मार्च की समय सीमा तय की थी।उनकी सरकार ने इस सप्ताह चीन की सेना के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत बीजिंग मालदीव को “गैर-घातक” हथियारों की मुफ्त आपूर्ति करेगा। स्थानीय मीडिया ने राष्ट्रपति मुइज्जू के हवाले से कहा कि गैर-घातक हथियारों में आंसू गैस और काली मिर्च स्प्रे शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद, हाल ही में ली थी शपथ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT