होम / बड़ी खुशखबरी! खत्म हो जाएगी भारत-पाकिस्तान की सदियों पुरानी दुश्मनी, जानें PM Modi के आगे क्यों गिड़गिड़ाने लगा ये ताकतवर नेता?

बड़ी खुशखबरी! खत्म हो जाएगी भारत-पाकिस्तान की सदियों पुरानी दुश्मनी, जानें PM Modi के आगे क्यों गिड़गिड़ाने लगा ये ताकतवर नेता?

Raunak Pandey • LAST UPDATED : October 18, 2024, 12:28 pm IST
ADVERTISEMENT
बड़ी खुशखबरी! खत्म हो जाएगी भारत-पाकिस्तान की सदियों पुरानी दुश्मनी, जानें PM Modi के आगे क्यों गिड़गिड़ाने लगा ये ताकतवर नेता?

India-Pakistan Relations: खत्म हो जाएगी भारत-पाकिस्तान की सदियों पुरानी दुश्मनी?

India News (इंडिया न्यूज), India-Pakistan Relations: भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तें सुधारने की कोशिश चल रही है। अभी अभी एससीओ समिट में भाग लेने के लिए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान के दौरे पर गए थे। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने गुरुवार (17 अक्टूबर) को कहा कि भारत और पाकिस्तान को अतीत को भूलकर अच्छे पड़ोसी की तरह रहना चाहिए। दरअसल, भारतीय पत्रकारों के एक समूह से बात करते हुए तीन बार के प्रधानमंत्री और सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के अध्यक्ष ने जयशंकर की यात्रा को एक अच्छी शुरुआत बताया। साथ ही उम्मीद जताई कि दोनों पक्ष सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ेंगे।

अतीत में नहीं जाकर भविष्य की ओर देखना…- नवाज शरीफ

नवाज शरीफ ने कहा कि हमें अतीत में नहीं जाकर भविष्य की ओर देखना चाहिए। बेहतर होगा कि हम अतीत को दफना दें ताकि हम दोनों देशों के बीच अवसरों का उपयोग कर सकें। दरअसल, दिसंबर 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अचानक लाहौर यात्रा की प्रशंसा करते हुए शरीफ ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच संबंधों में लंबे समय से चली आ रही स्थिरता’से खुश नहीं हैं और उम्मीद जताई कि दोनों पक्षों को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ना चाहिए। पूर्व पाक पीएम ने कहा कि हम अपने पड़ोसियों को नहीं बदल सकते, न तो पाकिस्तान और न ही भारत। हमें अच्छे पड़ोसी की तरह रहना चाहिए।

आखिरी बार इस जगह देखी गईं Sheikh Hasina, मौत बनकर पीछे पड़े हैं बांग्लादेशी कट्टरपंथियों, जानें अब कहां हैं मुस्लिम देश की सियासी मल्लिका?

बातचीत को आगे बढ़ाना चाहिए- नवाज

दरअसल, जब नवाज शरीफ से मीडिया ने पूछा कि क्या दोनों देशों के बीच रिश्ते बनाने की जरूरत है? तब उन्होंने कहा कि मैं यह भूमिका निभाने की कोशिश कर रहा हूं। हम चाहते थे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एससीओ शिखर सम्मेलन में आएं, लेकिन यह अच्छा था कि भारतीय विदेश मंत्री आए। मैंने पहले भी कहा है कि हमें अपनी बातचीत को आगे बढ़ाना चाहिए। प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के बड़े भाई नवाज ने कहा कि हमने 70 साल ऐसे ही (लड़ाई करते हुए) बिताए हैं और हमें इसे अगले 70 साल तक नहीं चलने देना चाहिए। हमने इस रिश्ते को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत की है। दोनों पक्षों को बैठकर चर्चा करनी चाहिए कि कैसे आगे बढ़ना है।

UP में दांव पर लगी CM योगी-अखिलेश का ‘इज्जत’, आज से शुरू हुई सियासी लड़ाई!

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT