होम / Ponzi scheme Case: भारतीय-अमेरिकी नागरिक पोंजी स्कीम मामले में गिरफ्तार, लाखों डॉलर का है यह मामला

Ponzi scheme Case: भारतीय-अमेरिकी नागरिक पोंजी स्कीम मामले में गिरफ्तार, लाखों डॉलर का है यह मामला

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 26, 2024, 11:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ponzi scheme Case: भारतीय-अमेरिकी निवेश सलाहकार पथ्यम पटेल को अलबामा सिक्योरिटीज कमीशन ने पोंजी स्कीम में कथित संलिप्तता के लिए दोषी ठहराया है। जिसने निवेशकों से 4,00,000 डॉलर से अधिक की धोखाधड़ी की थी। निवेश सलाहकार पथ्यम पटेल जिसको पैट पटेल के नाम से भी जाना जाता है ने कथित तौर पर निवेशकों के पैसे का इस्तेमाल जुए जैसे अपने निजी खर्चों के लिए किया था। साथ ही इन पैसों को कभी भी प्रतिभूतियों में निवेश नहीं किया था। दरअसल, पथ्यम पटेल को अब प्रतिभूति कानून के उल्लंघन के नौ मामलों में दोषी ठहराया गया है। वहीं भारतीय अमेरिकी मूल का निवेश सलाहकार मूल रूप से गुजरात के गांधीनगर का रहने वाला है, जिसको अमेरिकी राज्य अलबामा में 6 मार्च को गिरफ्तार किया गया था।

निवेशकों को बेचे थे अपंजीकृत निवेश अनुबंध

बता दें कि भारतीय मूल के 23 वर्षीय अमरिकी निवेश सलाहकार पथ्यम पटेल पर आरोप था कि उन्होंने इन्फिनिटी वेल्थ मैनेजमेंटन नाम की एक फर्जी निवेश फर्म के माध्यम से उच्च रिटर्न का वादा करते हुए कम से कम छह पीड़ितों को अपंजीकृत निवेश अनुबंध बेचे थे। इसके साथ ही उनके ऊपर निवेशकों को प्रतिभूतियां बेचने, अच्छे रिटर्न का वादा करने और दावे के मुताबिक पैसा निवेश करने में विफल रहने का आरोप है। अलबामा सिक्योरिटीज कमीशन के मुताबिक, पटेल ने करीबन छह निवेशकों को कुल 4,00,000 डॉलर से अधिक के निवेश अनुबंध बेचे। अलबामा सिक्योरिटीज कमीशन ने कहा कि पटेल ने निवेशकों को बताए मुताबिक धन का निवेश नहीं किया। इसके बजाय उन्होंने इसका इस्तेमाल खेल आयोजनों, व्यक्तिगत खर्चों और अन्य निवेशकों को भुगतान करने के लिए किया।

Pakistan Blast: पाकिस्तान में आत्मघाती बम विस्फोट, पांच चीनी नागरिकों की मौत

अलबामा सिक्योरिटीज कमीशन ने क्या आरोप लगाए?

अलबामा सिक्योरिटीज कमीशन ने कहा कि पटेल ने निवेशकों को महत्वपूर्ण लाभ का आश्वासन दिया और उनकी मूल राशि की सुरक्षा की गारंटी दी। जिसके बाद जांच में पता चला कि उन्होंने व्यक्तिगत उपयोग के लिए धन का उपयोग किया। साथ ही निवेशकों की पूंजी की सुरक्षा करने की क्षमता उनके पास नहीं थी। कमीशन ने आरोप लगते हुए आगे कहा कि पटेल ने निवेशकों को बताए अनुसार धन का निवेश नहीं किया। इसके बजाय, उन्होंने इसका इस्तेमाल खेल आयोजनों, व्यक्तिगत खर्चों और अन्य निवेशकों को भुगतान करने के लिए किया। पटेल के पास यह गारंटी देने की कोई क्षमता नहीं थी कि निवेशक अपना मूलधन (राशि) नहीं खोएंगे। इसके अलावा एएससी ने कहा कि घोटाले की अवधि के दौरान, पटेल अलबामा में प्रतिभूतियां बेचने के लिए हमारे साथ पंजीकृत नहीं थे।

Israel-Hamas War: हमास ने खारिज किया जंग रोकने का प्रस्ताव, इजराइल पर लगाया यह आरोप

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: चेन्नई में अपार्टमेंट की छत पर फंसी बच्ची, लोगों ने ऐसे बचाई जान- indianews
Imran Khan को मिली बॉलीवुड में वापसी, इस कॉमेडी फिल्म में आ सकते हैं नजर -Indianews
आलिया-रणबीर से ऋतिक-सबा तक, सितारों से सजे डिनर का जायजा लेने पहुंचे ये सेलेब्स -Indianews
Aaj Ka Panchang:​​ आज सोमवार का दिन आपके लिए लेकर आया है गुड न्यूज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज आपकी किस्मत में लगेगा चार चांद, होगी प्यार और पैसों की बारिश! जानें अपना राशिफल – Indianews
Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
ADVERTISEMENT