होम / Israel-Hamas War: हमास ने खारिज किया जंग रोकने का प्रस्ताव, इजराइल पर लगाया यह आरोप

Israel-Hamas War: हमास ने खारिज किया जंग रोकने का प्रस्ताव, इजराइल पर लगाया यह आरोप

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 26, 2024, 3:15 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस बीच हमास ने युद्ध रोकने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। इतना ही नहीं, हमास ने इजराइल पर भी आरोप लगाया है। हमास ने इजराइल पर अहम मांगों को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है। जानकारी के मुताबिक, हमास ने अपनी प्रमुख मांगों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए नए युद्धविराम प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। इस प्रस्ताव में युद्ध की समाप्ति और गाजा से सैनिकों की पूर्ण वापसी का उल्लेख है।

चरमपंथी समूह ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा कि उसने मध्यस्थों को सूचित किया है कि वह मार्च की शुरुआत में उल्लिखित अपनी मूल स्थिति पर कायम है। इसमें कहा गया है कि इज़राइल ने ‘व्यापक युद्धविराम, गाजा पट्टी से (इजरायली सैनिकों की) वापसी, विस्थापित व्यक्तियों की वापसी और वास्तविक कैदियों की अदला-बदली’ की अपनी मुख्य मांगों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

मैरीलैंड में जहाज टकराने से ब्रिज ढहा, कई गाड़ियां पानी में गिरी; देखें वीडियो

हमास की मांगों को खारिज किया नेतन्याहू

हमास के बयान से कुछ समय पहले, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गाजा में बंदी बनाए गए सभी लोगों की रिहाई और तत्काल युद्धविराम के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। इस संबंध में हुई वोटिंग से इजराइल और अमेरिका के बीच गतिरोध पैदा हो गया। अमेरिका ने सोमवार को मतदान में अपने ‘वीटो’ अधिकार का इस्तेमाल नहीं करने का फैसला किया। जवाब में, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा वाशिंगटन की नियोजित यात्रा रद्द कर दी। नेतन्याहू ने हमास की मांगों को खारिज कर दिया है।

अमेरिका ने वोटिंग में नहीं लिया हिस्सा

इससे पहले गाजा में रमजान के दौरान युद्धविराम से जुड़े प्रस्ताव के पक्ष में 15 में से 14 सदस्यों ने वोट किया था। वहीं, अमेरिका ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया, जिसके चलते ये प्रस्ताव आसानी से पास हो गया। आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से इजरायली पीएम नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। अमेरिका के मना करने के बावजूद नेतन्याहू राफा में इजरायली सेना भेजने पर अड़े हुए हैं।

China: चीन में हुआ भारतीय नागरिक पर हमला, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे

प्रस्ताव में क्या था खास?

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस प्रस्ताव के पारित होने पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद ने गाजा पर लंबे समय से प्रतीक्षित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह प्रस्ताव तत्काल युद्धविराम और सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की मांग करता है। गुटेरेस ने कहा है कि इस प्रस्ताव को तुरंत लागू किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः-

कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी? अधीर रंजन चौधरी ने दिया बड़ा बयान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

West Bengal: पश्चिम बंगाल के एक मकान में लगी भीषण आग, राहत कार्यों में जुटे अग्निशमन कर्मचारी
Tornadoes: ओक्लाहोमा में बवंडर का तांडव, 4 लोगों की मौत; अलर्ट जारी- indianews
Arvinder Singh Lovely के इस्तीफे पर कांग्रेस के उदित राज ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा-Indianews
Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे खरीद सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट-Indianews
International Dance Day 2024: हेल्दी हार्ट से वजन घटाने तक, ये हैं डांस करने के अद्भुत फायदे -Indianews
Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews
Lok Sabha Election: अमित शाह ने वंशवाद की राजनीति को लेकर सपा पर बोला हमला, जानें क्या कहा
ADVERTISEMENT