होम / Indo-China Conflict: रिश्तों को मजबूत और बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे, सीमा विवाद पर बोला चीन

Indo-China Conflict: रिश्तों को मजबूत और बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे, सीमा विवाद पर बोला चीन

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 12, 2024, 8:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Indo-China Conflict: भारत और चीन, इन दोनों पड़ोसी देशों के बीच हमेशा सीमा विवाद बने रहे हैं, लद्दाख क चीन अपना हिस्सा बताता है वहीं भारत चीन के इन दावों को ठुकराता है। प्रधानमंत्री ने इस विषय पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि संबंध स्थिर बनाए जाए देशों के बीच। प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी पर चीन के प्रवक्ता माओ ने अपनी प्रतिक्रिया जताई है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि सीमा विवाद को लेकर पड़ोसी देश ने अपने क्या विचार साझा किए हैं..

Ghaziabad Crime: रेप छुपाने के लिए महिला ने 10 साल की बेटी से की दरिंदगी, बेटे को भी किया प्रताड़ित

माओ किंग ने दी अपनी प्रतिक्रिया

चीन ने दोनों देशों के बीच सीमा संबंधों पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि “मजबूत और स्थिर संबंध” दोनों देशों के हित में होंगे। चीनी प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, “मजबूत और स्थिर चीन-भारत संबंध दोनों देशों के हितों की पूर्ति करते हैं और क्षेत्र और उससे परे शांति और विकास के लिए अनुकूल हैं।”
निंग से मीडिया ने पीएम मोदी की टिप्पणियों के बारे में पूछा गया था, जहां उन्होंने कहा था कि सीमाओं पर “लंबे समय से चली आ रही स्थिति” पर तत्काल ध्यान दिया जाना चाहिए। निंग ने कहा, “चीन ने प्रधान मंत्री मोदी की टिप्पणियों पर ध्यान दिया,” उन्होंने कहा कि चल रहा सीमा विवाद “चीन-भारत संबंधों की संपूर्णता का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, और इसे द्विपक्षीय संबंधों में उचित रूप से रखा जाना चाहिए और ठीक से प्रबंधित किया जाना चाहिए”।

Weather Report: दिल्ली वाले भीषण गर्मी के लिए रहें तैयार, बारिश के आसार; जानें देशभर का IMD रिपोर्ट    

“हमें उम्मीद है कि भारत चीन के साथ काम करेगा, द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक ऊंचाई और दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य से देखेगा, विश्वास बनाए रखेगा और बातचीत और सहयोग में संलग्न रहेगा, और रिश्ते को एक मजबूत और स्थिर रास्ते पर लाने के लिए मतभेदों को उचित रूप से संभालने का प्रयास करेगा।

आपसी संबंध बेहतर हो

मार्च के अंत में प्रधानमंत्री मोदी ने मीडिया से बातचीत में कहा था, कि “यह मेरा मानना ​​है कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चली आ रही स्थिति को तत्काल संबोधित करने की आवश्यकता है ताकि हमारी द्विपक्षीय बातचीत में असामान्यता को पीछे छोड़ा जा सके। भारत के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध और चीन न केवल हमारे दोनों देशों के लिए बल्कि पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण हैं।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT