होम / Weather Report: दिल्ली वाले भीषण गर्मी के लिए रहें तैयार, बारिश के आसार; जानें देशभर का IMD रिपोर्ट    

Weather Report: दिल्ली वाले भीषण गर्मी के लिए रहें तैयार, बारिश के आसार; जानें देशभर का IMD रिपोर्ट    

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 12, 2024, 7:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Report: देशभर में मौसम का अजब-गजब हाल हो रखा है। ऐसे में मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि तेज गर्मी में लोगों को थोड़ी राहत बारिश दे सकती है। 12 अप्रैल के बीच मध्य भारत और उत्तर पश्चिम भारत में 13 से 15 अप्रैल के बीच हल्की बारिश होने के आसार हैं। साथ ही  ओलावृष्टि हो सकती है।

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, यह इस साल का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। इस तापमान के साथ दिल्ली ने अपना मार्च का रिकॉर्ड तोड़ दिया। आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल 9 मार्च को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

बुधवार को अधिकतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक था। आंकड़ों से पता चलता है कि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है।

पारा हाई 

इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में वृद्धि जारी रहने की संभावना है। उम्मीद है कि इस सप्ताह अधिकतम तापमान करीब 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जायेगा।
यह भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो, आरआरटीएस न्यू अशोक नगर में क्रॉसक्रॉस तक; कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए पुल, लिफ्ट

हालाँकि, दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत यह है कि जल्द ही लू नहीं चलेगी। वैज्ञानिक और क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में बारिश की उम्मीद है। श्रीवास्तव ने कहा, दिल्ली में 13 और 14 अप्रैल को गरज के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Indian Dies in US: अमेरिका में क्यों नहीं रुक रही भारतीय छात्रों की मौत? जानिए अब तक कितनों की गई जान

NSE Warns Investors: एनएसई ने अपने निवेशकों को किया सावधान, सीईओ के शेयर्स खरीदने वाले डीपफेक वीडियो पर जारी किया बयान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT