होम / अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस 2023 : आखिर क्यों 25 नवंबर को मनाया जाता है यह खास दिन? जानिए इतिहास और महत्व

अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस 2023 : आखिर क्यों 25 नवंबर को मनाया जाता है यह खास दिन? जानिए इतिहास और महत्व

Deepika Gupta • LAST UPDATED : November 25, 2023, 4:03 am IST
अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस 2023 : आखिर क्यों 25 नवंबर को मनाया जाता है यह खास दिन? जानिए इतिहास और महत्व

India News ( इंडिया न्यूज़ ) International Day for the Elimination of Violence against Women 2023 : दुनिया भर में महिलाओं पर हो रही हिंसा को रोकने और महिलाओं को जागरूक करने के लिए हर साल 25 नवंबर को ‘अंतर्राष्‍ट्रीय महिला हिंसा उन्‍मूलन दिवस’ मनाया जाता है। बता दें राष्‍ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्‍यूरो (NCRB) के अनुसार साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान महिलाओं और बच्‍चों के खिलाफ पारंपरिक अपराधों में कमी आई थी, लेकिन देश में अपराधिक मामलों में जरूर 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। कई महिला अधिकार कार्यकर्ता इस दिन दुनिया को महिलाओं के खिलाफ हिंसा से मुक्त कराने के लिए नारीवादी आंदोलनों का समर्थन करते हैं। इसलिए यह दिन मनाया जाता है। तो जानिए इस दिन का इतिहास ओर महत्व।

इतिहास

25 नवंबर 1960 में पैट्रिया मर्सिडीज, मारिया अर्जेटीना और एंटोनियो मारिया टेरेसा द्वारा डोमिनिक शासक रैफेल टुजिलो की तानाशाही को रोकने के लिए किया गया था। तब उस शासक के आदेशानुसार तीनों बहनों को बेरहमी से मरवा दिया गया। तब से 1981 में लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई नारीवादी एनकेंट्रोस के कार्यकर्ताओं ने 25 नवंबर को महिलाओं के खिलाफ हिंसा का मुकाबला करने और तीनों बहनों की पुण्‍यतिथि के रूप में मनाने का आदेश दिया। वहीं 17 दिसंबर 1999 को संयुक्‍त राष्‍ट्र ने इस दिन को अधिकारिक प्रस्‍ताव के रूप में अपनाया था।

महत्व

महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 का उद्देश्य है ‘यूनाइट! यानी महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए एकजुटता और सक्रियता।’ संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार यह अभियान 25 नवंबर से शुरू होकर 16 दिनों तक चलेगा। इस का समापन 10 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के दिन होगा।

ये भी पढ़ें

Salman Khan: सिनेमाघरों में पटाखे फोड़ने और पोस्टरों पर दूध डालने पर सलमान ने किया रिएक्ट, कही ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT