होम / Iran Hijab Row: ईरान में यह काम बना अभिशाप, उल्लंघन करने पर पीड़िता गई कोमा में

Iran Hijab Row: ईरान में यह काम बना अभिशाप, उल्लंघन करने पर पीड़िता गई कोमा में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 24, 2023, 12:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Iran Hijab Row: ईरान की लड़की अर्मिता गेरवांड को ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि यह वहीं किशोरी है, जिसने हिजाब कानून का उल्लंघन कर दिया था। वहीं अधिकारियों के साथ मुठभेड़ के बाद पीड़िता कोमा में चली गई थी। वहीं रविवार को ईरानी राज्य मीडिया के द्वारा दी गई इस मामले की एक जानकारी के अनुसार, मेडिकल स्टाफ के द्वारा की गई कई तमाम कोशिशों के बावजूद गेरवांड का ब्रेन डेड हो गया।

सोशल मीडिया पर आर्मिता गेरावंड की तस्वीरें हुई वायरल

बता दें कि, आर्मिता गेरावंड के अस्पताल में भर्ती की बात को सार्वजनिक रुप से करने वाले दक्षिणपंथी समूह कुर्दिश-ईरानी हेंगॉ पहले व्यक्ति थे। जो कि उन्होंने सोशल मीडिया पर 16 वर्ष की लड़की की तस्वीरें को पोस्ट कीं थी, जिसमें उसे श्वसन ट्यूब और सिर पर पट्टी के साथ बेहोश दिखाया गया। जो कि आप देख सकते हैं। आर्मिता लाइफ सपोर्ट पर थी।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने अभी तक इन तस्वीरों की पुष्टि नहीं की है। वहीं आशंका जताई जा रही है कि ईरान में हिजाब का उल्लंघन करने के बाद ही महसा अमिनी की भी इसी तरह से मौत हो गई थी। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल नैतिकता पुलिस की हिरासत में मौत होने के बाद देश भर में कई महीनों तक सरकार में विरोध प्रदर्शन हुए थे।

ईरान में महिलाओं की पोशाक पर लगाया गया प्रतिबंध

इस महीने की शुरुआत में ही तेहरान मेट्रो में हिजाब का उल्लंघन करने के बाद गेरवांड और अधिकारियों के बीच झड़प हो गई थी, जिसके बाद पीड़िता को कई जगह गंभीर चोट भी आई थी। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार बताया गया कि, ईरान अपने ऊपर लगे इन आरोपों से बिल्कुल इनकार कर रही है। ईरान में इस समय अनिवार्य इस्लामिक ड्रेस को लागू किया है। 1979 में धर्मनिरपेक्ष और पश्चिमी समर्थित शाह को अपदस्थ करने के बाद से ही ईरान के धार्मिक प्रतिष्ठान ने महिलाओं की पोशाक पर प्रतिबंध लगाया है।

आखिर क्या है ईरान में हिजाब का कानून?

हिजाब का कानून के अनुसार, महिलाओं को अपने बाल ढकने और लंबे, ढीले-ढाले कपड़े पहनने की अक्सर आवश्यकता होती है। उल्लंघनकर्ताओं को इसका सार्वजनिक फटकार, जुर्माना या गिरफ्तारी का सामना करना पड़ता है। इसपर सख्त इस्लामिक ड्रेस कोड को धता बताते हुए, अमिनी की मौत के बाद से ही देश भर में मॉल, रेस्तरां और सार्वजनिक स्थानों पर महिलाएं अधिक दिखाई दे रही हैं।

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT