होम / Israel और Iran के बीच आज है कयामत की रात? इन 5 तैयारियों से मिली World War 3 की हिंट

Israel और Iran के बीच आज है कयामत की रात? इन 5 तैयारियों से मिली World War 3 की हिंट

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 12, 2024, 6:17 pm IST

iran-isrel war

India News (इंडिया न्यूज), Iran-Israel War: हमास चिफ इस्माइल हनियेह के मौत के बाद से मिडिल ईस्ट में तनाव का माहौल है। हनियेह की हत्या इरान में की गई जब वह वहां के नए राष्ट्रपति के सपथ समारोह में शामिल होने आए थे। हमास चिफ के हत्या का आरोप इरान ने इजरायल पर लगाया है। हालाकि इजरायल ने मामले को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है। इरान ने इजरायल पर सिधे कार्यवाही का आदेश भी दिया है। जिसके बाद से मिडिल ईस्ट में हालत और खराब होने की संभावना है। वहीं 5 ऐसे हिंट मिले है जिससे ये कहा जा सकता है कि जंग अब दूर नहीं है।

1. कई उड़ानें रद्द

इजरायल पर ईरान के संभावित हमले को देखते हुए लुफ्तांसा ने 21 अगस्त तक अपनी कई उड़ानें रद्द कर दी हैं। 21 अगस्त तक तेल अवीव, तेहरान, बेरूत, अम्मान और एरबिल के लिए कोई उड़ान नहीं होगी।

2.अमेरिका ने रवाना किया अपना घातक जंगी बेड़ा

बता दें संभावित जंग को देखते हुए अमेरिका ने अपना घातक जंगी बेड़ा भूमध्यसागर की ओर रवाना कर दिया है। वहीं ऐसी आशंका जताई जा रही है कि आज रात ही जंग की शुरुवात हो सकती है। अमेरिकी डिफेंस सेक्रेटरी जनरल लॉयड ऑस्टिन ने गाइडेड मिसाइल सबमरीन USS Georgia को मिडिल-ईस्ट जल्दी पहुंचने का आदेश दिया है। घातक 154 लैंड अटैक टोमाहॉक क्रूज मिसाइलों से लैस यह सबमरीन तेजी से मेडिटेरेनियन की तरफ जा रही है। तीसरे कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के साथ USS Abraham Lincoln भी इसी तरफ जा रहा है। वहां पहले से ही यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप मौजूद है।

3. सीज-फायर का प्रयास असफल

बता दें इससे पहले US और कई अन्य देश मिलकर यह प्रयास कर चुके हैं कि इजरायल और हमास के बीच सीज-फायर हो जाए। ताकि ईरान-इजरायल जंग की संभावना को कम किया जा सके लेकिन इस्माइल हानिया की हत्या के बाद से इरान भड़का हुआ है। और हो सकता है कि बदले की आग में जल रहा इरान आज रात को ही इजरायल पर हमला बोल दे।

4.चीन के विदेश मंत्री ने दिया बयान

वहीं चीन ने भी साफ कर दिया है कि वह हमले में इरान का साथ देगा। चीन के विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को ईरान के कार्यवाहक विदेश मंत्री को फोन पर बताया कि चीन ईरान की “संप्रभुता, सुरक्षा और राष्ट्रीय गरिमा” की रक्षा करने में उसका समर्थन करता है। फोन कॉल में, वांग ने 31 जुलाई को तेहरान में हमास प्रमुख इस्माइल हनीयेह की हत्या की बीजिंग की निंदा को दोहराया, जिसमें कहा गया कि इस हमले ने ईरान की संप्रभुता का उल्लंघन किया है और क्षेत्रीय स्थिरता को खतरा पहुँचाया है।

5.अलर्ट मोड में मिसाइल लॉन्च पैड

वहीं मीडिया की माने तो ईरान ने टारगेट फिक्स कर लिए हैं। वो कभी भी हमला कर सकता है। यानी इजरायल पर बहुत बड़े हमले के लिए ईरान ने मिसाइल लॉन्च पैड पर अलर्ट मोड में डाल दी है।

बता दें अरब में हालात इतने खौफनाक हो गए हैं कि जंग शुरु हुआ तो अरब में आग एटमी विस्फोट तक पहुंच सकती है, क्योंकि अमेरिका ने इजरायल की सुरक्षा के लिए चक्रव्यूह तैयार कर लिया है। साथ ही समंदर से ईरान और उसके प्रॉक्सी गुटों पर हमले के लिए घेराबंदी कर ली है।यानी आज की रात बारूदी तूफान ला सकती है।

‘देरी होने पर CBI को सौंप दिया जाएगा मामला’, Mamata Banerjee का एक्शन मोड चालू, दिया बड़ा बयान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT