होम / इजरायल ने जंग के बीच किया इस त्योहार को मनाने का ऐलान, 1973 के बाद पहली बार यहूदी परंपरा नष्ट होने की आशंका!

इजरायल ने जंग के बीच किया इस त्योहार को मनाने का ऐलान, 1973 के बाद पहली बार यहूदी परंपरा नष्ट होने की आशंका!

Raunak Pandey • LAST UPDATED : October 12, 2024, 3:34 pm IST
ADVERTISEMENT
इजरायल ने जंग के बीच किया इस त्योहार को मनाने का ऐलान, 1973 के बाद पहली बार यहूदी परंपरा नष्ट होने की आशंका!

Israel Celebrated Yom Kippur: इजरायल ने जंग के बीच किया इस त्योहार को मनाने का ऐलान

India News (इंडिया न्यूज), Israel Celebrated Yom Kippur: इजरायल पिछले एक साल से हमास, हिजबुल्लाह, हूथी और ईरान के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इस बीच यहूदी कैलेंडर के सबसे पवित्र दिन योम किप्पुर के लिए शुक्रवार (11 अक्टूबर) दोपहर से इजराइल बंद रहा। साल 1973 के बाद पहली बार पवित्र दिन पर देश युद्ध में उलझा हुआ है। वहीं पूरे देश में हाई अलर्ट जारी है और सेना लेबनान और गाजा में लड़ाई लड़ रही है। इजराइल में लगातार रॉकेट दागे जाने और ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच लोगों को आगाह करने के लिए विशेष अलर्ट सिस्टम लगाए गए हैं। बता दें कि शुक्रवार को इजराइल पर 120 से ज्यादा रॉकेट दागे गए।

इजराइल पर दागे गए 120 से ज्यादा रॉकेट

बता दें कि, सुरक्षा के मद्देनजर, इजराइल डिफेंस फोर्स होम फ्रंट कमांड ने लोगों से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि उनके पास विशेष अलर्ट सिस्टम तक पहुंच हो। जो उन्हें रॉकेट और मिसाइल हमलों जैसे विशिष्ट खतरों के बारे में सूचित कर सके। या आगे युद्ध की स्थिति में चेतावनी के लिए उपलब्ध हो। कमांड ने कहा कि लोग रेडियो और टेलीविजन पर जानकारी ले सकते हैं। जो चुपचाप प्रसारित होगा, सिवाय रॉकेट चेतावनी सायरन के, जो वास्तविक समय में जोर से बजाया जाएगा। दरअसल, योम किप्पुर पर उपवास से एक घंटे पहले उत्तरी इज़राइल पर 120 से अधिक रॉकेट दागे गए, जिनमें से अधिकांश को रोक दिया गया। कई रॉकेट खुले इलाकों में गिरे और उनमें आग लग गई। किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

पाकिस्तान ने इस्लामिक देशों को छोड़ा पीछे, जानें किस मामले में दुनिया में जमाई अपनी हुकूमत

सैनिकों को उपवास से किया गया प्रतिबंधित

दरअसल, धार्मिक और पारंपरिक यहूदियों के लिए उपवास और प्रार्थना की 25 घंटे की अवधि यरूशलेम में शाम 5:31 बजे और तेल अवीव में शाम 5:51 बजे शुरू हुई। यह शनिवार को शाम 6:46 बजे और 6:48 बजे समाप्त होगी। गुरुवार को, नवनियुक्त चीफ सेफर्डिक रब्बी डेविड योसेफ ने आईडीएफ प्रोटोकॉल की पुष्टि की। जो सक्रिय युद्ध में शामिल सैनिकों को योम किप्पुर पर उपवास करने से रोकता है। रब्बी ने लिखा कि यह स्पष्ट है कि लड़ाई में सक्रिय रूप से शामिल आईडीएफ सैनिकों को योम किप्पुर पर उपवास करने से प्रतिबंधित किया गया है। उन्हें खाने-पीने की मात्रा सीमित नहीं करनी पड़ती, लेकिन उन्हें सामान्य रूप से भोजन और तरल पदार्थ का सेवन करना पड़ता है।

72 घंटे की इस बैठक से खौफ में शहबाज सरकार, जानें क्या है PTM, जिसने पाकिस्तानी हुकूमत की उड़ाई नींद?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT