होम / इजरायल ने दिया था ऑफर, फिर अचानक गायब हो गए हमास प्रमुख? कहीं हनिया जैसी तो नहीं हुई हालत

इजरायल ने दिया था ऑफर, फिर अचानक गायब हो गए हमास प्रमुख? कहीं हनिया जैसी तो नहीं हुई हालत

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 23, 2024, 3:44 pm IST

Yahya Sinwar: इजरायल ने दिया था ऑफर, फिर अचानक गायब हो गए हमास प्रमुख

India News (इंडिया न्यूज),Yahya Sinwar News: गाजा में इजरायल और हमास के बीच करीब एक साल से युद्ध चल रहा है। कुछ ही समय पहले एक खबर आई थी कि इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के एक सलाहकार ने जो बाइडेन प्रशासन के सामने हमास के साथ संघर्ष विराम का नया प्रस्ताव रखा है। बताया गया था कि नए समझौते के तहत वह हमास प्रमुख याह्या सिनवार को गाजा से भागने का मौका देंगे। जिसके बाद अब सिनवार लापता बताए जा रहे हैं। आशंका जताई जा रही थी कि उनका भी हश्र इस्माइल हनिया जैसा ही हुआ होगा।

तेहरान में हुए विस्फोट से हनिया की हुई थी मौत 

हमास की राजनीतिक इकाई के प्रमुख हनिया की ईरान की राजधानी तेहरान में हुए विस्फोट में मौत हो गई थी। वहीं, अब खबर आई है कि गाजा शहर के एक स्कूल पर रॉकेट हमले में याह्या सिनवार की भी मौत हो गई है। हालांकि, इस मामले में इजरायल ने चुप्पी साध रखी है। इजरायली खुफिया एजेंसी शिन बेट और इजरायल डिफेंस फोर्सेज के अधिकारियों ने कहा है कि वे इन खबरों की जांच कर रहे हैं, हालांकि फिलहाल उन्हें सिनवार की मौत की पुष्टि करने वाला कोई सबूत नहीं मिला है।

PM मोदी के मेगा शो में कुछ खौफनाक करना चाहता था खालिस्तानी, फिर हुआ कुछ ऐसा विदेशी भी रह गए दंग

याह्या सिनवार की मौत पर इजराइल में चर्चा

वहीं, दूसरी तरफ इजराइली पत्रकार बेन कैस्पिट ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि, ‘इजराइल इस बात की जांच कर रहा है कि याह्या सिनवार अब जिंदा है या नहीं। फिलिस्तीनी क्षेत्र में काम कर रही खुफिया एजेंसी अमन से जुड़े कुछ विशेषज्ञों ने उसकी मौत की संभावना जताई है। हालांकि, अभी तक कोई सबूत नहीं मिला है।’

इजराइल याह्या को क्यों मानता है सबसे बड़ा दुश्मन?

इजराइल हमास प्रमुख याह्या सिनवार को 7 अक्टूबर को हुए हमलों का मास्टरमाइंड बताता रहा है। 1962 में जन्मे सिनवार 1987 में जब हमास की स्थापना हुई थी, तब इसके शुरुआती सदस्यों में से एक थे। इस साल अगस्त में तेहरान में हुए धमाके में इस्माइल हनिया की मौत के बाद सिनवार ने हमास की कमान संभाली थी। इससे पहले वह इसकी सुरक्षा शाखा संभालते थे और अपनी क्रूर रणनीति के लिए जाने जाते थे।

ठीक वैसे ही सिनवार की मौत को लेकर अटकलें नई नहीं हैं। इससे पहले भी गाजा में इजरायली हमलों में उनकी मौत की खबरें आई थीं, जो बाद में झूठी साबित हुईं। यही वजह है कि इजरायल इस मामले में बहुत सावधानी से कदम उठा रहा है और अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP News: लखनऊ में डेंगू का प्रकोप, 24 घंटे में मिले 21 मरीज
पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज के इस सपने को जान आपको भी हो जाएगा अपने जन्मभूमि से प्यार…,अमेठी को लेकर बड़ा संकेत
घर के पास लगे इस पेड़ के पत्ते Cholesterol को जड़ से कर देंगे खत्म, केवल 7 दिनों में ही शरीर से फेंक देगा बाहर
क्या आपके घर में भी रहते है दिन रात कलेश? गंगाजल की सिर्फ एक बूंद का ये उपाय 3 दिन में खत्म कर देगा ग्रह कलेश!
Nalanda News: ये कैसा अजूबा! अचानक मुर्दा हुआ जिंदा- ‘मैं जिंदा हूं…’
धरती पर आने वाली है बड़ी तबाही! क्षुद्रग्रहों की बढ़ती बारिश से अलर्ट मोड पर NASA
China को औकात दिखाने के लिए PM Modi ने खोल दिया खजाना, अमेरिका के इस खास शख्स के कान में कही बड़ी बात
ADVERTISEMENT