होम / Israel-Hamas War: शांति के लिए बाइडन ने फिर की पहल, टू स्टेट सॉल्यूशन को बताया जंग का हल

Israel-Hamas War: शांति के लिए बाइडन ने फिर की पहल, टू स्टेट सॉल्यूशन को बताया जंग का हल

Mudit Goswami • LAST UPDATED : November 27, 2023, 10:15 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel-Hamas War: इजरायल-हमास जंग में 4 दिनों तक जारी सीजफायर समझौते को आज आखरी दिन है। ऐसे में अमेरिका ने सीजफायर समझौते का स्वागत किया है। इसके साथ ही अमेरिका ने इस समझौते को 4 दिन से ज्यादा बढ़ाने की भी वकालत की है।  रविवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हामस द्वारा रिहा किए गए बंधकों के स्वागत समहारों में कहा कि दोनो देशों के बीच समझौता ही आखरी तरीका है जो गाजा के भविष्य के सवार सकता है।

बता दें कि बीते शुक्रवार को इजरायल और हमास के बीच एक समझौते पर सहमती बनी। इस समझौते के तहत हमास ने पिछले तीन दिनों में इजरायल के अलावा अन्य देशों के करीब 58 बंधकों को रिहा किया। वहीं, इजरायल ने अब तक 117 फिलिस्तीन नागरिकों को अपनी जेल से रिहा किया है।

वहीं 4 दिनों के सीजफायर समझौते के खत्म होते ही अब इजरायल पूरी तैयारी के साथ गाजा में फिर से हमले की तैयारी कर रहा है। हालांकि, इजरायल पर अमेरिका, कतर और इजिप्ट की तरफ से लगातार सीजफायर समझौते को बढ़ाने का दवाब बना हुआा है।

जो बाइडन के क्या कहा?

सीजफायर के आखिरी दिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मीडिया ब्रिफिंग करते हुए कहा, ‘ टू स्टेटसॉल्यूशन इजरायली और फिलिस्तीनी दोनों लोगों की लंबे समय तक सुरक्षा की गारंटी देने का एकमात्र तरीका है। इससे सुनिश्चित किया जाएंगा कि इजरायली और फिलिस्तीनी समान रूप से स्वतंत्रता और सम्मान के साथ रह सकें। जो बाइडन ने कहा कि हम इस लक्ष्य की दिशा में काम करना नहीं छोड़ेंगे।” बिडेन ने आगे कहा, “कल से आगे की लड़ाई में इस विराम को बनाए रखना हमारा लक्ष्य है। इसके तहत हम और अधिक बंधकों को बाहर आते देख सकें और जरूरतमंद लोगों को अधिक मानवीय राहत पहुंचा सकें।”

क्या है टू स्टेट सॉल्यूशन ?

बता दें कि टू स्टेट सॉल्यूशन इजरायल और फिलिस्तीन को एक स्वतंत्र राज्य का दर्जा देने से संबंधित है। इसका समर्थन दुनिया के कई देश करते है। इजरायल-हामस जंग के बाद इस समझौते की अवाज तेज उठने लगी है। भारत, चीन, रूस, अमेरिका, सऊदी अरब और कई अन्य ने 7 दशक लंबे इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष को हल करने के लिए एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य के निर्माण की वकालत की है।

यह भी पढ़ें:-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Punjab: मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति ने किया तलवार से हमला, लुधियाना पुलिस स्टेशन के पुलिसकर्मी घायल -IndiaNews
Las Vegas shooting: लास वेगास में हुई गोलीबारी, पांच की मौत, संदिग्ध गिरफ्तार -IndiaNews
Delhi Airport: कैमरून के नागरिक ने पेट में छिपाई करोड़ों की कोकीन, दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार -IndiaNews
Chennai Airport: चेन्नई एयरपोर्ट पर तस्करी करते पकड़ा गया 8 करोड़ का सोना, 10 यात्री गिरफ्तार -IndiaNews
Afghanistan Cricket: अफगानिस्तान के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, तालिबान ने भारत को कहा धन्यवाद -IndiaNews
Ladies Lounge: महिलाओं के टॉयलेट में टंगा पिकासो का कलेक्शन, कोर्ट के फैसले के बाद ऑस्ट्रेलियाई म्यूजियम ने लिया फैसला -IndiaNews
Ram Bahadur Bamjan: नेपाली आध्यात्मिक नेता ‘बुद्ध बॉय’ दोषी करार, नाबालिग पर यौन उत्पीड़न का आरोप -IndiaNews
ADVERTISEMENT