होम / Israel-Hamas War:गाजा पट्टी हुआ बदहाल, अब इस बात का भी मंडराने लगा खतरा

Israel-Hamas War:गाजा पट्टी हुआ बदहाल, अब इस बात का भी मंडराने लगा खतरा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 20, 2023, 12:32 am IST
Israel-Hamas War:गाजा पट्टी हुआ बदहाल, अब इस बात का भी मंडराने लगा खतरा

Israel-Hamas War

India News (इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध से अब पूरी दुनिया परेशान है। वहीं अब इजरायल के भयावह रूप से गाजा पट्टी पूरी तरह से कांप उठा है। जहां 23 लाख की आबादी वाले गाजा पट्टी का कोई भी हिस्सा इजरायली बमबारी से नहीं बचा है। इसके साथ ही इजरायल के भयावह रूप को देखते हुए गाजा पट्टी के दक्षिण का वह हिस्सा भी नहीं जिसे इजरायल ने सुरक्षित क्षेत्र घोषित कर रखा है। इसके चलते गाजा में रहने वाली आबादी वहां पर फंसकर रह गई है। बता दें कि, बीते 12 दिनों से आसमान से बरस रही आग से नित नया इलाका जलकर खाक हो रहा है।

गाजा पर संकट के बादल

इजरायल ने गाजा पर पूरी तरह से आक्रमण करने का मन बना लिया है। जिसके बाद स्थिति इतनी असमान्य हो गई है कि, इजरायली बमबारी से जो इमारतें ध्वस्त हुई हैं उनमें से ज्यादातर के मलबे में दबे लोग कई दिन बाद भी नहीं निकाले जा सके हैं। वहीं गाजा के लिए सबसे बड़े संकट के रूप में पानी, बिजली और रोटी की सामस्या सामने आ रही है। बता दें कि, बीते सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर बर्बर हमला कर सैकड़ों लोगों को मार डाला था। इजरायली सेना की उसी दिन शुरू हुई जवाबी कार्रवाई गुरुवार को भी जारी रही।

इजरायल के निशाने पर

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, इजरायली वायुसेना ने गुरुवार को सुबह सुरक्षित घोषित किए गाजा के दक्षिणी क्षेत्र पर भी बम बरसाए। जिस दौरान दक्षिणी गाजा स्थित खान यूनिस शहर के आवासीय भवनों को भी निशाना बनाया गया। वहीं इस शहर में उत्तरी गाजा से आए लाखों लोगों ने शरण ले रखी है। हमलों के बाद शहर के नासेर अस्पताल में 12 शव और 40 घायल लाए गए।

10 लाख लोगों ने छोड़ा घर

वहीं सबसे चौकाने वाला रिपोर्ट ये सामने आ रही है कि, बीते सात अक्टूबर को इजरायली कार्रवाई शुरू होने के बाद से अभी तक करीब दस लाख लोग अपने घर छोड़ चुके हैं। इनमें ज्यादातर उत्तरी गाजा के हैं, जो इजरायली सेना के निर्देश जारी करने के बाद अपने घर को छोड़कर दक्षिणी हिस्से में आए हैं। इजरायली सेना ने जमीनी कार्रवाई शुरू करने की चेतावनी देकर इन लोगों को दक्षिणी हिस्से में जाने को कहा था।

 

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT