होम / Hamas-Israel War: बंधकों को छोड़ने के लिए हमास ने फिर रखी शर्त, जानें इजरायल ने क्या कहा

Hamas-Israel War: बंधकों को छोड़ने के लिए हमास ने फिर रखी शर्त, जानें इजरायल ने क्या कहा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 29, 2023, 7:13 am IST
ADVERTISEMENT
Hamas-Israel War: बंधकों को छोड़ने के लिए हमास ने फिर रखी शर्त, जानें इजरायल ने क्या कहा

 India News (इंडिया न्यूज़), Hamas-Israel War: हमास की तरफ से एक बयान जारी किया गया है जिसमें कहा गया कि, अगर इजरायल अपनी जेलों में बंद सभी फिलिस्तीनियों को रिहा कर देना चाहता है तो वह भी इजराइली बंधकों को रिहा करने के लिए तैयार है। बता दें कि, समाचार एजेंसी एएफपी द्वारा शनिवार को सामनो आया कि, बंधकों की रिहाई की मांग है इसको लेकर हमास के प्रवक्ता ने कहा कि, इजरायल को बदले में सभी फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करना होगा। तो चलिए जानते हैं इस युद्ध से जुड़ी कुछ कहानियों के बारे में..

यहां हैं कहानी पर कुछ तथ्य-

  • जैसे ही इज़राइल ने गाजा में अपना जमीनी अभियान बढ़ाया, हमास नेता याह्या शनिवार को कहा कि, समूह इज़राइल के साथ “तत्काल” कैदियों की अदला-बदली के लिए तैयार है। शनिवार को एक बयान में कहा, “हम तत्काल कैदी विनिमय सौदा करने के लिए तैयार हैं जिसमें फिलिस्तीनी प्रतिरोध द्वारा बंद सभी कैदियों के बदले में इजरायली जेलों से सभी फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई शामिल है।”
  • इससे पहले दिन में, हमास ने कहा कि वे आठ रूसी-इजरायल दोहरे नागरिकों का पता लगाने की कोशिश कर रहे थे। जिन्हें मॉस्को के अनुरोध पर मुक्त करने के लिए बंधक बना लिया गया था। रूस के हमास के साथ अच्छे संबंध हैं, जिसे वह एक आतंकवादी समूह नहीं मानता है और उसने गाजा में बंधकों को मुक्त कराने के लिए राजनयिक प्रयास शुरू कर दिया है।
  • इजराइल ने आज कहा कि राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन द्वारा गाजा में उसके सैन्य अभियान की आलोचना के बाद वह तुर्की से अपने राजनयिक कर्मचारियों को वापस बुला रहा है। विदेश मंत्री एली कोहेन ने अपने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा कि, “तुर्की से आ रहे गंभीर बयानों को देखते हुए, मैंने इज़राइल और तुर्की के बीच संबंधों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए वहां  पर राजनयिक प्रतिनिधियों की वापसी का आदेश दिया है।”
  • गाजा पर कल रात तीव्र हमले हुए, जिसमें इजरायली सेना ने हवाई हमलों में हमास के एक शीर्ष कमांडर और कई कार्यकर्ताओं के मारे जाने का दावा किया। इज़राइल ने कहा कि उन्होंने हमास के 150 “भूमिगत लक्ष्यों” को निशाना बनाया है। इज़राइल के रक्षा प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि सैनिक “अभी भी मैदान में हैं” और दावा किया कि वह एक कमज़ोर दुश्मन से लड़ रहे हैं।
  • उन्होंने यह भी कहा कि भोजन और पानी ले जाने वाले सहायता ट्रकों को आज गाजा में जाने की अनुमति दी जाएगी। इज़रायली हमलों से न केवल यह क्षेत्र प्रभावित हुआ है, इसके साथ ही उन्हें भोजन, ईंधन और दवाओं की भी भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है।
  • शुक्रवार रात भर की हड़ताल के बीच इंटरनेट और फोन सेवाएं भी बंद कर दी गईं। ह्यूमन राइट्स वॉच, एक गैर सरकारी संगठन, ने चिंता व्यक्त की है कि, संचार ब्लैकआउट से बड़े पैमाने पर अत्याचारों को कवर मिलने का बड़ा जोखिम है।
  • युद्ध कवर कर रहे पत्रकारों के अनुसार, रात में भारी बमबारी के बाद गाजा और दक्षिणी इज़राइल में धुएं की घनी धुंध छा गई।
  • इसको लेकर बीबीसी के एक पत्रकार ने हड़ताल की रात और उसके बाद “पूर्ण अराजकता” का वर्णन किया है। “गाजा पट्टी के उत्तर में इतने बड़े पैमाने पर बमबारी की गई हुई जो हमने पहले कभी नहीं देखी थी। यहां अस्पताल में, एम्बुलेंस चालकों ने मुझे बताया कि वे किसी के साथ संवाद नहीं कर सकते थे, इसलिए वे बस विस्फोटों की दिशा में गाड़ी चला रहे थे ,” रुश्दी अबुलौफ ने लिखा।

ये भी पढ़ें – Kazakhstan Fire: कजाकिस्तान की इस्पात कंपनी में लगी भीषण आग, 32 लोगों की मौत

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT