होम / Israel-Hamas war: हमास ने कितने लोगों को बनाया बंधक और इजरायल के पास बचे हैं क्या विकल्प?

Israel-Hamas war: हमास ने कितने लोगों को बनाया बंधक और इजरायल के पास बचे हैं क्या विकल्प?

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : October 10, 2023, 2:26 pm IST

Israel Hamas war

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hamas war: हमास ने धमकी दी है कि जब भी इजरायल गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी घर पर बिना किसी चेतावनी के बम गिराएगा तो वह एक बंधक को मार डालेगा। इजरायल और हमास के बीच बढ़ता खूनी युद्ध चौथे दिन भी जारी है और इसका कोई अंत नजर नहीं आ रहा है। हमास का दावा है कि उन्होंने 150 लोगों को बंधक बना लिया है। इनमें बच्चे और होलोकॉस्ट में जीवित बचा एक व्यक्ति शामिल हैं। इन्हें शनिवार तड़के शुरू हुए हमलों के बाद सीमावर्ती कस्बों और किबुत्ज़िम से पकड़ा गया है।

हमास के प्रवक्ता अबू उबैदा का कहना है कि अगर बिना किसी चेतावनी के उनको निशाना बनाया गया तो हर हमले पर एक बंधक को फांसी पर चढ़ा दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अब तक चार बंधकों की पहले ही मौत हो चुकी है। यह स्पष्ट नहीं है कि वे इजरायली थे या अन्य नागरिक। यह भी बताया जा रहा है कि उनकी मौत इजरायली हवाई हमलों के दौरान हुई है।

इजरायली सरकार के लिए बंधक बने चुनौती

बंधक इजरायली सरकार के लिए एक चुनौती बनी हुई है। इजरायली सरकार ने हमास को सबक सिखाने की कसम खाई है। इसके लिए तेल अवीव ने ज़मीन, आकाश और पानी के रास्ते फ़िलिस्तीन पर जबरदस्त हमला बोल दिया है। हमास को सबक सिखाने के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को जनता का भी सहयोग मिल रहा है। यही नहीं उन्हें विपक्ष का भी पूरा समर्थन मिल रहा है।

हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यदि बंधकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उन्हें बचाने में वो असफल रहते हैं तो जनता उन्हें कभी माफ नहीं करेगी। इजरायल पर अध्ययन करने वाले फ्रांसीसी समाजशास्त्री Sylvaine Bulle ने कहा, “नागरिकों का रवैया यह होगा कि ‘आप हमारी सुरक्षा सुनिश्चित करने में विफल रहे हैं, बंधकों को वापस लाओ’।” Sylvaine Bulle ने बंधकों के मारे जाने पर राजनेताओं और सेना के बीच तनाव की भी भविष्यवाणी की है।

सरकार हमास से बदला लेने के लिए जनता की भावनाओं को नजरअंदाज कर पाएगी?

तेल-अवीव स्थित राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन संस्थान के एक शोधकर्ता Kobi Micheal के अनुसार, “बंधकों को अभी प्राथमिकता नहीं दी जा सकती। इजरायल बंधक मुद्दे का समाधान तभी करेगा (जब उसका) पलड़ा भारी हो और जब हमास हार गया हो… उससे एक सेकंड भी पहले नहीं।”

बताया जा रहा है कि क़तर इजरायली जेलों में बंद 36 फ़िलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों के बदले बंधकों की रिहाई पर बातचीत कर रही हैं। कतर के विदेश मंत्रालय ने रॉयटर्स को पुष्टि की कि वह इसमें शामिल है और सूत्रों ने समाचार एजेंसी को बताया कि बातचीत “सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रही है।” हालांकि इस बीच विरोधाभासी रिपोर्टे भी आ रही हैं। कतर में हमास के सूत्रों ने बताया है कि फिलहाल कैदियों या किसी अन्य मुद्दे पर बातचीत की कोई संभावना नहीं है।

नेतन्याहू ने की हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा

सोमवार को नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा की और कहा, “हमास के आतंकवादियों ने बच्चों को बंधक बना लिया, जला दिया और मार डाला। वे बर्बर हैं। हमास आईएसआईएस है…” इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को गाजा की “पूर्ण घेराबंदी” का आदेश दिया; “बिजली नहीं, भोजन नहीं, पानी नहीं, तेल नहीं…

गाजा पट्टी 365 वर्ग किमी बड़ी और 2.3 मिलियन लोगों का घर है। यह दुनिया का तीसरा सबसे घनी आबादी वाला स्थान भी है। शनिवार को युद्ध शुरू होने के बाद से 1,600 से अधिक लोग मारे गए हैं, 6,000 से अधिक घायल हुए हैं। वेस्ट बैंक से भी पंद्रह मौतों की सूचना मिली है, जहां फिलिस्तीनियों की इजरायली सेना के साथ झड़प हुई थी। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि अब तक 1.3 लाख से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दिल सड़ने पर शरीर में नजर आते है ये खतरनाक लक्षण, हो जाए सावधान, 2 दिन में आ सकता है हार्ट अटैक
पृथ्वी के अंत का इशारा? काला हो जाएगा आसमान, चारों तरफ दिखेगी ये सफेद चीज, कुछ ही घंटों में आ रही है ‘तबाही’
UP Road Accident:यूपी में दर्दनाक हादसा! कार डंपर में घुसने से 4 की मौके पर मौत
Himachal News: सरकारी जमीन पर अवैध ढांचों के मुआवजे का कैग करेगा ऑडिट, HC ने दिए निर्देश
आपकी रोज की ये 5 बुरी आदतें सड़ा रही है आपके दिमाग की नसें, धीरे-धीरे गला देंगी ऐसे की…?
MP News: बागेश्वर धाम पहुंचे पूर्व CM कमलनाथ, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से की मुलाकात
Himachal News: अब अस्पतालों में मरीजों की देखभाल करेगी ‘रोबोट नर्स’, इन्होंने दी जानकारी
ADVERTISEMENT