होम / Israel–Hamas war: इजरायल ने गाजा पर अपने सबसे खतरानाक हथियार से किया हमला, चारों ओर मची तबाही

Israel–Hamas war: इजरायल ने गाजा पर अपने सबसे खतरानाक हथियार से किया हमला, चारों ओर मची तबाही

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 23, 2023, 9:56 pm IST
Israel–Hamas war: इजरायल ने गाजा पर अपने सबसे खतरानाक हथियार से किया हमला, चारों ओर मची तबाही

India News, (इंडिया न्यूज), Israel–Hamas war: 7 अक्टूबर को हमास के द्वारा इजरायल पर हमले के बाद से इजरायल और हमास के बीच जंग लगातार बढ़ता जा रहा है। इजरायल की ओर से लगातार गाजा पर लगातर हवाई हमले किए जा रहे हैं। इस बीच इजरायली वायुसेना ने रविवार को हाई-टेक ‘आयरन स्टिंग’ सिस्टम का इस्तेमाल किया। IDF ने इसका वीडियो जारी किया। पहली बार है जब इस सिस्टम को इस्तेमाल किया गया है। इजरायली डिफेंस फोर्स की मैगलन यूनिट ने इस हथियार का इस्तेमाल हमास के रॉकेट लॉन्चरों को निशाना बनाने और दर्जनों आतंकियों को मारने के लिए किया।

इजरायली वायुसेना ने एक्स पर एक वीडियो किया ट्वीट 

एक्स पर एक वीडियो ट्वीट करते हुए इजरायली वायुसेना ने लिखा, “मैगलन यूनिट ने वायुसेना के सहयोग से आयरन स्टिंग नाम के एक नए और एकदम सटीक मार करने वाले मोर्टार हथियार का उपयोग करके रॉकेट लॉन्चर और दर्जनों आतंकियों को मार डाला।”

हर तरफ तबाही

इस वीडियो में दिख रहा है कि 120 एमएम का मोर्टार दुश्मन के रॉकेट लॉन्चर पर गिरता है और चारों ओर तबाही मच जाती है। यह हथियार दुनिया में सबसे अनोखा है।

एल्बिट सिस्टम ने  आयरन स्टिंग  को किया है विकसित 

इजरायल द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला आयरन स्टिंग में एक 120 मिमी मोर्टार होता है। आमतौर पर मोर्टार गोली या किसी मिसाइल की तरह सटीक निशाना नहीं लगाते। लेकिन आयरन स्टिंग इनमें एकदम अलग है। इसका गोला जीपीएस और लेजर गाइडेंस सिस्टम से लैस है। 1-12 किमी की दूरी तक यह सटीकता के साथ मार सकता है। एल्बिट सिस्टम ने इसे विकसित किया है और पहली बार 2021 में रक्षा मंत्रालय, आईडीएफ ग्राउंड फोर्सेज और एल्बिट सिस्टम की ओर से इसका खुलासा किया गया था।

इजरायल और हमास जंग में 6500 लोगों की मौत

इजरायल और हमास जंग में अब तक करीब 6500 लोगों की मौत हुई है। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, फलस्तीन के गाजा में 5087 और वेस्ट बैंक में 95 लोगों की मौत हुई है। वहीं इजरायल के 1405 लोगों की जान गई है।

यह भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT