होम / Israel Hamas War: इजरायली सेना गाजा में बना रही सड़क, सैटेलाइट तस्वीर आई सामने

Israel Hamas War: इजरायली सेना गाजा में बना रही सड़क, सैटेलाइट तस्वीर आई सामने

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 9, 2024, 11:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel Hamas War: इजरायली सेना गाजा एक सड़क का निर्माण कर रही है। इसके जरिये इजरायल का गाजा को नियंत्रित करने का प्लान है। यह सड़क गाजा को पूर्व-पश्चिम दो बारबर भागों में बाटेगी। सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 6 मार्च की एक सैटेलाइट तस्वीर से सड़क का पता चलता है। यह सड़क अभी निर्माणाधीन है।

यह सड़क अब गाजा-इजरायल सीमा क्षेत्र से लगभग 6.5 किलोमीटर चौड़ी (लगभग 4 मील चौड़ी) पट्टी तक फैली हुई है, जो एन्क्लेव के दक्षिण से गाजा शहर सहित उत्तरी गाजा को विभाजित करती है।

इजरायली सेना ने क्या कहा?

इजरायली सेना ने कहा कि सड़क युद्ध से पहले मौजूद थी और बख्तरबंद वाहनों के कारण इसे नुकसान पहुंचाने के कारण इसे पुनर्निर्मित किया जा रहा था। आईडीएफ ने आगे कहा कि वे इस मार्ग का उपयोग “क्षेत्र में एक परिचालन पैर जमाने” और “बलों के साथ-साथ रसद उपकरणों के पारित होने” की अनुमति देने के लिए कर रहे थे।

इस बीच, गाजा के नागरिक इजरायल की योजना के लगातार डर में जी रहे हैं। उनके अनुसार, सुरक्षा योजनाएं 2005 से पहले इजरायली कब्जे के दिनों की तरह उनकी आवाजाही की स्वतंत्रता को और भी प्रतिबंधित कर देंगी, जब पड़ोसी गांवों के बीच चौकियां रखी गई थीं और इजरायली बस्तियों को एक-दूसरे और इजरायल से जोड़ने के लिए विशेष बाईपास सड़कें बनाई गई थीं।

ये भी पढ़ें- Bloomberg Billionaire Index: एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर खिसके, पहले पर…

7 अक्टूबर को शुरू हुआ था युध्द

7 अक्टूबर को इजरायल पर आतंकवादी समूह के हमले के बाद, हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा के तुरंत बाद इजरायली सैनिकों ने अपने बख्तरबंद वाहनों के लिए एक रास्ते पर बुलडोजर चला दिया। अक्टूबर की शुरुआत में, इज़राइल ने उत्तरी गाजा से वाडी गाजा के दक्षिण में 1.1 मिलियन लोगों को निकालने का आदेश दिया।

इजरायल पर आतंकवादी समूह हमास के हमले के बाद, 7 अक्टूबर को हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा करने के तुरंत बाद इजरायली सेना ने अपने बख्तरबंद वाहनों के लिए एक रास्ता बनाना शुरू कर दिया। नवंबर की सैटेलाइट इमेजरी से पता चलता है कि ट्रैक दिखाई दे रहे हैं। अक्टूबर की शुरुआत में, इज़राइल ने उत्तरी गाजा से वाडी गाजा के दक्षिण में 1.1 मिलियन लोगों को निकालने का आदेश दिया, जो एन्क्लेव को दो भागों में विभाजित करने वाली आर्द्रभूमि की एक पट्टी है।

ये भी पढ़ें- Pakistan President: आसिफ अली जरदारी दूसरी बार चुने गए पाकिस्तान के राष्ट्रपति

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT