होम / Israel Hamas War: आतंकी संगठन हमास ने पार की सारी हदें, जानिए कौन है इजरायल पर हमले का मास्टरमाइंड

Israel Hamas War: आतंकी संगठन हमास ने पार की सारी हदें, जानिए कौन है इजरायल पर हमले का मास्टरमाइंड

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 12, 2023, 3:30 am IST
ADVERTISEMENT
Israel Hamas War: आतंकी संगठन हमास ने पार की सारी हदें, जानिए कौन है इजरायल पर हमले का मास्टरमाइंड

Israel Hamas War

India News,(इंडिया न्यूज),Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में आतंकी संगठन हमास ने सारी हदें पार कर दी। जिसको लेकर पूरी दुनिया सोंच में पड़ी है कि, इस विवाद को कैसे खत्म किया जाए। लेकिन इन सबके बीच सबसे बड़ा सवाल है कि, क्या आपको पता है इस खतरनाक युद्ध का मास्टरमाइंड कौन है? जिसको दुनियाभर की सबसे तेज खुफिया एजेंसी में शुमार इस्राइली खुफिया एजेंसी मोसाद भी हमास की तैयारी को नहीं भांप पाई।

कौन है हमले का मास्टरमाइंड?

जानकारी के लिए बता दें कि, जहां पूरी दुनिया इस भयावह रूप से परेशान है वहीं आपको बता दें कि, इस व्यापक हमले का मास्टरमाइंड मोहम्मद देइफ है जो कि, फिलिस्तीन का कमांडर है। जिसने इजरायल पर हमले की पूरी कहानी को वास्तविकता में बदल दिया। मास्टरमाइंड मोहम्मद देइफ का एक ऑडियो टेप वायरल हो रहा है जिसमें में साफतौर पर सुनाई दे रहा है कि, कैसे वह इजरायल पर हमले के लिए बेताब था।

मोहम्मद देइफ का ऑडियो टेप

ऑडियो टेप में फिलिस्तीन कमांडर मोहम्मद देइफ ने कहा, ‘कई सालों से इजरायल ने गाजा को चारों तरफ से घेरा हुआ है। पश्चिमी देशों और अमेरिका की वजह से कोई हमारे समर्थन में आवाज नहीं उठाता है। दुनियाभर के देशों ने हमे अकेला छोड़ दिया। लेकिन हमने अब ठान लिया है अब ऐसा नहीं होगा’। बता दे कि, मोहम्मद देइफ दो साल पहले अल-अक्सा मस्जिद में इजरायल सेना की कार्रवाई को लेकर काफी दुखी था। बदले की भावना लिए उस दिन से उसने ठान लिया कि इजरायल को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।

जानिए कौन है मोहम्मद देइफ

आईए अब आपको बतातें है कि कौन है मोहम्मद देइफ। जानकारी के लिए बता दें कि, 1965 में गाजा के रिफ्यूजी कैप में जन्मा मोहम्मद देइफ। उस समय गाजा पर मिस्र का कब्जा था। 1950 में इस्राइल में हथियार की घुसपैठ में उसका पिता भी शामिल था। देइफ ने गाजा की इस्लामिक यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। बचपन से यहूदियों के खिलाफ चल रहे युद्ध को बेहद करीब से देख रहा था। नतीजा यह रहा कि देइफ 2002 से हमास के मिलिट्री विंग में हेड बना हुआ है। जब हमास की स्थापना हुई उस वक्त देइफ की उम्र महज 20 साल थी।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT