होम / Israel Hamas War: इजरायल-हमास में डील, 4 दिनों के लिए बंद हुई जंग; इन शर्तों पर हुआ समझौता

Israel Hamas War: इजरायल-हमास में डील, 4 दिनों के लिए बंद हुई जंग; इन शर्तों पर हुआ समझौता

Mudit Goswami • LAST UPDATED : November 22, 2023, 10:29 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Israel Hamas War: लगभग 47 दिनों से जारी इजरायल-हमास युद्ध को लेकर एक राहत की खबर सामने आई है। इजरायल कैबिनेट में एक समझौते को मंजूरी मिली है। जिसके तहत हमास के चंगुल से करीब 50 बंधकों की रिहाई करने की मंजूरी मिली है। इजरायल की बेंजामिन नेतन्याहू कैबिनेट ने बुधवार की सुबह एक मीटिंग की। जिसमें इस समझौते को मंजूरी दी गई है।

बता दें कि हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल में अचानक हमला किया किया। इस दौरान इजरायल ने करीब 1400 नागरिकों की मौत हो गई है। वहीं हमास ने इजरायल में हमले के दौरान करीब 240 नागरिकों को बंधक बनाया था।

कौन हैं रिहा होने वाले बंधक

एक मीडिया चैनल ने बताया कि बंधक समझौते के अनुसार गाजा में हमास द्वारा रखे गए 30 बच्चों, 8 माताओं और 12 महिलाओं की रिहाई होनी है। हमास ने कहा है कि पिछले महीने अगवा किए गए लगभग 240 बंधकों में से 210 उसके पास हैं। जिनमें 40 बच्चे भी शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 50 इजरायली बंधकों की रिहाई के बदले में इजरायल गाजा पर हमले शुरू करने के बाद पहली बार 4 दिनों के लिए युद्धविराम पर सहमत हुआ है। नेतन्याहू कैबिनेट में वोटिंग के बाद हमास के साथ समझौते की इन शर्तों की पुष्टि की है।

नेतन्याहू ने पहले ही दिए थे संकेत

बता दें कि इससे पहले दक्षिणी इजरायल में रिजर्व सैनिकों के साथ बैठक के दौरान भी इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस ओर इशारा किया गया था। उस दौरान उन्होंने कहा था कि अभी इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहिए,लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही अच्छी ख़बर मिल सकती है। वहीं एक स्थानीय न्यूज चैनल पर इजरायली अधिकारी के हवाले से कहा गया कि “हम समझौता के बहुत करीब है। फिलहाल इस मुद्दे पर बात जारी है।

Also Read:

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.