होम / Israel Hamas War: अमेरिकी विदेश मंत्री ने की पीएम नेतन्याहू से मुलाकात, इजरायल पहुंचते ही दे डाली ये चेतावनी

Israel Hamas War: अमेरिकी विदेश मंत्री ने की पीएम नेतन्याहू से मुलाकात, इजरायल पहुंचते ही दे डाली ये चेतावनी

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 10, 2024, 7:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel Hamas War: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 9 जनवरी को तेल अवीव में किर्या सैन्य मुख्यालय में इजरायली पीएम नेतन्याहू, राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग और विदेश मंत्री इज़राइल काट्ज़ से मुलाकात की। मीडिया चैनल के मुताबिक, ब्लिंकन ने इजरायली पीएम नेतन्याहू से गाजा के साथ युद्ध के बाद की योजनाओं के लिए उदारवादी फिलिस्तीनी नेताओं के साथ काम करने को कहा।

ब्लिंकन ने मंगलवार को कहा, “इजरायल को ऐसे कदम उठाने बंद करने चाहिए जो फिलिस्तीनियों की खुद पर प्रभावी ढंग से शासन करने की क्षमता को कमजोर करते हैं।” 2007 में हमास के सत्ता में आने के बाद गाजा से सत्ता हटा दी गई थी। एएनआई के मुताबिक, इस यात्रा के दौरान ब्लिंकन ने इजरायली राष्ट्रपति इसाक हर्जोग से भी मुलाकात की। इजरायली राष्ट्रपति से मुलाकात कर उन्होंने युद्ध प्रभावित इलाकों पर तुर्की और अरब नेताओं के साथ हुई बातचीत की जानकारी भी साझा की।

इंटरनेशनल कोर्ट इस हफ्ते सुनवाई करेगा

उन्होंने हमास के खिलाफ युद्ध में इजराइल के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के नरसंहार के आरोपों पर हेग में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में इस सप्ताह की आगामी सुनवाई पर भी चर्चा की। दोनों ने बंधकों पर भी चर्चा की और हमास के सत्ता से बेदखल होने के बाद गाजा कैसा दिखेगा इस पर ठोस चर्चा हुई।

अपनी बैठक में, काट्ज़ ने इस बात पर जोर दिया कि बंधकों को घर लाना, विस्थापित इजरायलियों को दक्षिण में उनके समुदायों में लौटाना और सुरक्षा की भावना बहाल करना तभी संभव है जब हमास हार जाए और हिजबुल्लाह लेबनान में सीमा क्षेत्र से हट जाए।

अन्य क्षेत्रों में भी तनाव बढ़ा

लेबनान में इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच लड़ाई बढ़ने के बीच, अमेरिकी अधिकारियों ने गाजा में युद्ध फैलने की संभावना की चेतावनी दी है। रविवार को कतर में ब्लिंकन ने कहा कि यह क्षेत्र में गहरे तनाव का क्षण है। यह एक ऐसा संघर्ष है जो आसानी से बदल सकता है, जिससे और भी अधिक असुरक्षा और और भी अधिक पीड़ा हो सकती है।

व्हाइट हाउस ने इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच युद्ध को रोकने के लिए राजनयिक साधन खोजने की कोशिश करने के लिए अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भी भेजा है। बिडेन ने क्षेत्र में विशेष दूत अमोस होचस्टीन को भेजा, क्योंकि वाशिंगटन ने इज़राइल और ईरान के लेबनानी प्रॉक्सी, तेल अवीव के बीच बढ़ते तनाव को कम करने के लिए अपनी राजनयिक भागीदारी बढ़ा दी थी।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 9 जनवरी को तेल अवीव में किर्या सैन्य मुख्यालय में इजरायली पीएम नेतन्याहू, राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग और विदेश मंत्री इज़राइल काट्ज़ से मुलाकात की। 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद यह उनकी पांचवीं यात्रा थी।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT