होम / इस फाइटर जेट से इजरायल ने किया नसरल्लाह का खात्मा, जानें भारत के राफेल से कितना खतरनाक

इस फाइटर जेट से इजरायल ने किया नसरल्लाह का खात्मा, जानें भारत के राफेल से कितना खतरनाक

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 30, 2024, 6:08 pm IST
इस फाइटर जेट से इजरायल ने किया नसरल्लाह का खात्मा, जानें भारत के राफेल से कितना खतरनाक

Israel Hezbollah War

India News (इंडिया न्यूज),F-35: इजरायल के पांचवीं पीढ़ी के स्टील्थ फाइटर जेट F-35 की खूबियां जानकर आप हैरान रह जाएंगे, जिससे इसने हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह को उसके पाताल में ही ढेर कर दिया। F-35 इस समय दुनिया का सबसे उन्नत लड़ाकू विमान है। यह दुनिया का सबसे घातक और कनेक्टेड लड़ाकू विमान है। जो पायलटों को किसी भी विरोधी के खिलाफ बढ़त देता है और उन्हें अपने मिशन को अंजाम देने और सुरक्षित घर लौटने में सक्षम बनाता है। इसकी स्टील्थ खूबियां इसे दुश्मन की नजरों से दूर रखने में मदद करती हैं।

F-35 को आने वाले दशकों तक हवाई प्रभुत्व बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया है। इस विमान को पारंपरिक रनवे से संचालित करने के लिए डिजाइन किया गया है। F-35A अमेरिकी वायुसेना में इस्तेमाल होने वाला सबसे आम विमान है। F-35 की कई तकनीकी खूबियां इसे अलग बनाती हैं। इस विमान की लंबाई 15.7 मीटर और ऊंचाई 4.38 मीटर है जबकि हथियार ले जाने की क्षमता 8,160 किलोग्राम है। दरअसल, F-35 दुनिया का सबसे उन्नत लड़ाकू विमान है।

F-35 क्यों है खास ?

5वीं पीढ़ी का F-35 एक सुपरसोनिक, अत्यधिक गतिशील लड़ाकू विमान है। इसमें स्टेल्थ, सेंसर और सूचना को एक साथ जोड़ने की अद्भुत क्षमता है। डेटा एकत्र करने, उसका विश्लेषण करने और उसे साझा करने की F-35 की क्षमता एक शक्तिशाली ताकत है। जो इसे हवा, जमीन और समुद्र में बढ़त दिलाती है। स्टेल्थ क्षमता F-35 को अदृश्य तो नहीं बनाती, लेकिन यह जेट को खोजने और उसे निशाना बनाने की विरोधी की क्षमता को बहुत जटिल बना देती है। स्टेल्थ तकनीक की वजह से F-35 दुश्मन की पहचान से बच सकता है और विवादित हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर सकता है।

राफेल बनाम F-35

इसकी तुलना में, राफेल दो टर्बोफैन इंजन से शक्ति प्राप्त करता है और 3,700 किलोमीटर से अधिक की रेंज के साथ मैक 1.8 की गति तक पहुँचता है। राफेल दुनिया भर में लोकप्रिय है, जिसे मिस्र, भारत और कतर जैसे देशों से निर्यात ऑर्डर मिलते हैं। यह युद्ध में कारगर साबित हुआ है और राजनीतिक कारणों से अमेरिकी F-35 खरीदने से प्रतिबंधित बाजारों में फ्रांस की बिक्री की क्षमता से लाभान्वित होता है। डसॉल्ट राफेल एक फ्रांसीसी बहु-भूमिका वाला लड़ाकू विमान है जो 2001 से सेवा में है। इसे दुनिया के सबसे उन्नत और बहुमुखी लड़ाकू जेट में से एक माना जाता है।

इस देश में मिलता है दुनिया का सबसे सस्ता सोना, घूमने जाएं तो झोलाभर कर ले आएं गोल्ड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT