होम / Israel-Palestine War: आतंकी हमास की सुरंग का उठा रहे फायदा, जानिए इस्राइल का क्या होगा अगला कदम

Israel-Palestine War: आतंकी हमास की सुरंग का उठा रहे फायदा, जानिए इस्राइल का क्या होगा अगला कदम

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 9, 2023, 11:57 pm IST
ADVERTISEMENT
Israel-Palestine War: आतंकी हमास की सुरंग का उठा रहे फायदा, जानिए इस्राइल का क्या होगा अगला कदम

Israel-Palestine War

India News (इंडिया न्यूज),Israel-Palestine War: इस्राइल हमास के आतंकियों के हमले से अब परेशान सा हो गया है। जिसके बाद बौखलाहट में इस्राइल अब हमास के सुरंगो को ध्वस्त करने की रणनीति तैयार कर रहा है और हो भी क्यों ना हमास के हमले से पिछले दो दिनों में जिस प्रकार से इस्राइल को छती पहुंची है ये पूरी दुनिया के लिए अच्छी खबर नहीं है। जानकारी के लिए बता दें कि, अब इस्राइल भी कड़े एकस्न में आता हुआ नजर आ रहा है जिसके बाद इस्राइल की डिफेंस फोर्स आतंकियों को देश से खदेड़ने में लगे हुए है। इसके साथ ही वह गाजा पट्टी में मौजूद आतंकियों का खत्मा करने में भी लगे हुए है। लेकिन सवाल ये है कि, क्या हमास के आतंकी इतनी आसानी से नहीं खत्म हो जाएगें।

सुरंग कर रहा इस्राइल को परेशान (Israel-Palestine War)

जानकारी के लिए बता दें कि, आज से 27 साल पहले हुई सुरंग के कारण युद्ध भी इस मामले में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस्राइल पर हमले के बाद आतंकी हमास के सुरंग में छिप जाते है। जो कि इस्राइल के लिए खतरे की संकेत की तरह है। वहीं अल-अक्सा आने वाले यहूदी धर्मावलंबी नियमों की खुलेआम विरोध करते रहे। इस्राइल पर परिसर में कमोबेश खुले तौर पर प्रार्थना करने वाले यहूदी और इस्लाम मानने वाले लोगों के बीच भेदभाव के गंभीर आरोप लगे हैं।

  • सुरंग बना काल

मुस्लिमों पर लगाए गए कथित प्रतिबंध और अल-अक्सा परिसर में उनकी पहुंच पर इस्राइली प्रतिबंधों के कारण विरोध प्रदर्शन और हिंसा भड़कने की बात सामने आई है। 1996 में, अल-अक्सा मस्जिद परिसर के पास एक नई सुरंग का उद्घाटन किए जाने की बात भी सामने आई। फिलिस्तीनी जनता ने इस पहल को धार्मिक रूप से पवित्र जगह को अपवित्र करने के रूप में देखा। हिंसक झड़प में तीन दिनों में 80 से अधिक लोग मारे गए थे।

इस्राइल का अगला कदम

(Israel-Palestine War)

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, आईडीएफ की ग्राउंड फोर्स कई बार इन सुरंगों को खोजती है। वहीं सुरंगे अच्छे से छिपी होती है, इसलिए इन्हें खोज पाना इतना आसान नहीं होता। जब भी कोई सुरंग इजरायली सेना को मिलती है तो वह उसकी पूरी तरह से तलाशी लेते हैं। इसके बाद इन्हें ध्वस्त कर दिया जाता है। सुरंगों का इस्तेमाल आतंकी कश्मीर में भी करते रहते हैं। कई बार पीओके से घुसने वाले आतंकी हमला करने के बाद सुरंगों में छिप जाते हैं। हालांकि उनकी सुरंगें हमास की तरह एडवांस नहीं होती।

ये भी पढ़े 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT