होम / Israeli Hostages: आज युद्धविराम का पांचवां दिन, इजरायल ने छोड़े 30 फिलिस्तीनी नागरिक; हमास ने भी किया यह काम

Israeli Hostages: आज युद्धविराम का पांचवां दिन, इजरायल ने छोड़े 30 फिलिस्तीनी नागरिक; हमास ने भी किया यह काम

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 29, 2023, 6:31 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Israeli Hostages: इजरायल हमास के बीच चले भयावह युद्ध के बाद आज दोनों देशों के बीच युद्ध विराम का पांचवा दिन है। जहां इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम के पांचवे दिन हमास ने 12 बंधकों की रिहा किया है। वहीं इजरायल सुरक्षा बल ने रेडक्रॉस के सामने बंधकों की रिहाई की पुष्टि की। जानकारी के लिए बता दें कि, इजरायल और हमास के बीच बंधकों की रिहाई के लिए समझौता हुआ है। जिसके बाद दोनों देश बारी-बारी से ये कदम उठा रहे है।

कतर के विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

इसके साथ ही आपतो बता दें कि, इस रिहाई के मामले में कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने बताया किस, युद्धविराम के पांचवे दिन इजरायल ने 30 फलस्तीनी लोगों को रिहा किया, जिसके बदले हमास ने 12 बंधकों को अपनी कैद से मुक्त कर दिया। 52 दिन बाद बंधक अपने परिवार से मिलेंगे। बता दें, 12 बंधकों में 10 इजरायल नागरिक और दो थाईलैंड के नागरिक शामिल हैं।

आगे भी जारी रहेगा युद्ध विराम

इसके साथ ही बता दें कि, एक दिन पहले, इजरायल-हमास के बीच मध्यस्थता की भूमिक निभा रहे कतर ने युद्ध विराम मामले में जानकारी देते हुए कहा कि, दोनों ने युद्ध विराम को बढ़ाने के लिए सहमति जताई है। इस दौरान बंधकों की रिहाई संभव है। जिसके बाद कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अंसारी ने कहा कि, गाजा में मानवीय संघर्ष को दो दिन और बढ़ाने के लिए सहमति बनी है।

हमास का एक और बयान

इसके साथ ही यु्द्ध विराम के बीच हमास ने कहा कि, ये यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इजरायल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। वहीं इजराईली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंक इसे अपवित्र किया था। इजरायली सेना लगातार हमास के ठिकानों पर हमले कर रही है और अतिक्रमण कर रही है। इसके साथ ही हमास ने कहा कि, इजरायल की सेना हमारी महिलाओं पर हमले कर रही है। हमास के प्रवक्ता गाजी हमाद ने अरब देशों से अपील है कि इस्राइल के साथ अपने सभी रिश्तों को तोड़ दें। हमाद ने कहा कि इस्राइल एक अच्छा पड़ोसी और शांत देश कभी नहीं हो सकता है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT