होम / ईरान के बाद किससे टकराने के मूड में हैं नेतन्याहू? इजरायली टैंकों ने ऐसे स्थान को बनाया निशाना जिससे दुनिया नहीं करेगी इस देश का सपोर्ट!

ईरान के बाद किससे टकराने के मूड में हैं नेतन्याहू? इजरायली टैंकों ने ऐसे स्थान को बनाया निशाना जिससे दुनिया नहीं करेगी इस देश का सपोर्ट!

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 13, 2024, 10:42 pm IST
ADVERTISEMENT
ईरान के बाद किससे टकराने के मूड में हैं नेतन्याहू? इजरायली टैंकों ने ऐसे स्थान को बनाया निशाना जिससे दुनिया नहीं करेगी इस देश का सपोर्ट!

Israeli Tank Destroyed UN Peacekeepers Gate (इजरायली टैंक ने यूएन पीसकीपर्स के गेट को किया नष्ट )

India News (इंडिया न्यूज), Israeli Tank Destroyed UN Peacekeepers Gate: जराइली टैंकों ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) शांति सैनिकों के ठिकानों के मुख्य द्वार को नष्ट कर दिया है। इस घटना की टाइमिंग पर सवाल उठ रहे हैं। दरअसल मामला ये है कि, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को इलाके से शांति सैनिकों को हटाने का अल्टीमेटम दिया था। तो वहीं दूसरी तरफ लेबनानी रेड क्रॉस ने कहा कि लेबनान के दक्षिणी हिस्से में बचाव अभियान के दौरान उनके पैरामेडिक्स की एक टीम पर हमला हुआ, जिससे वे मामूली रूप से घायल हो गए और दो एंबुलेंस क्षतिग्रस्त हो गईं।

बेंजामिन नेतन्याहू ने दिया था ये अल्टीमेटम

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, यूएन जनरल सेक्रेटरी एंटोनियो गुटेरेस के इजरायली क्षेत्र में प्रवेश पर पाबंदी के खिलाफ एक प्रस्ताव लाया गया था। इस प्रस्ताव पर 104 देशों ने हस्ताक्षर किया और इजरायल द्वारा गुटेरेस पर लगाए गए प्रतिबंध की कड़े शब्दों में निंदा की है। इसको लेकर बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो जारी किया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि, “मैं सीधे यूएन महासचिव से अपील करता हूं। अब हिजबुल्लाह के मजबूत ठिकानों और लड़ाई वाले इलाकों से UNIFIL को हटाना जरूरी है।” नेतन्याहू ने कहा कि, महासचिव, UNIFIL बलों को इस खतरे से बाहर निकालें। यह तुरंत किया जाना चाहिए।”

Baba Siddique Murder: BJP के पूर्व सांसद की बॉलीवुड के भाईजान को सलाह, कहा- ‘प्रिय सलमान मांग लो…’

इस पर UNIFIL ने दी ये प्रतिक्रिया 

UNIFIL के गेट पर हमले के बाद इस संगठन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट लिखते हुए अपना बयान जारी किया है, जिसमें लिखा गया है कि, “आज सुबह, राम्याह में एक संयुक्त राष्ट्र चौकी पर शांति सैनिकों ने लेबनान में ब्लू लाइन पार करते हुए आईडीएफ सैनिकों की तीन टुकड़ियों को देखा। लगभग 4:30 बजे, जब शांति सैनिक अपने आश्रयों में थे, दो आईडीएफ मर्कवा टैंकों ने चौकी के मुख्य द्वार को नष्ट कर दिया और जबरन पदों में प्रवेश किया। उन्होंने बार-बार मांग की कि बेस की लाइटें बंद कर दी जाएं।”

‘कुत्ते की मौत मरा, मजलूमों को…’, बाबा सिद्दीकी की मौत पर ये क्या बोल गए KRK जिससे मच गया बवाल?

संगठन ने आगे लिखा कि,  “लगभग 45 मिनट के बाद टैंक UNIFIL द्वारा हमारे संपर्क तंत्र के माध्यम से विरोध करने के बाद वहां से चले गए, टैंक यह कहते हुए वापस गई कि,  IDF की उपस्थिति शांति सैनिकों के लिए खतरे का कारण बन रही थी। लगभग 6:40 बजे, उसी पथ पर शांति सैनिकों ने 100 मीटर उत्तर में कुछ गोलियां चलने की सूचना दी, जिससे धुआं निकल रहा था। सुरक्षात्मक मास्क पहनने के बावजूद पंद्रह शांति सैनिकों को धुएं के संपर्क में आने के बाद त्वचा में जलन और पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं हुईं। शांति सैनिकों का इलाज किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, कल IDF सैनिकों ने मीस एच जिबेल के पास एक महत्वपूर्ण यूएनआईएफआईएल लॉजिस्टिक मूवमेंट को रोक दिया और उसके गलियारे को नकारा किया. यह महत्वपूर्ण मूवमेंट पूरा नहीं हो सका.”

क्या कभी सोचा है क्यों करवाते हैं एयरप्लेन में फ्लाइट मोड ऑन? ऐसा न करने पर क्या हो जाता है

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT