होम / जेल की सजा इस आदमी के लिए बनी मौज, मिले 419 करोड़ रुपये, पूरा मामला जान खिसक जाएगी पैरों तले जमीन 

जेल की सजा इस आदमी के लिए बनी मौज, मिले 419 करोड़ रुपये, पूरा मामला जान खिसक जाएगी पैरों तले जमीन 

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 12, 2024, 9:43 pm IST

झूठे आरोपों में काटी 10 साल जेल की सज़ा

India News (इंडिया न्यूज़),America: अमेरिका में एक व्यक्ति को गलत तरीके से हत्या का दोषी ठहराए जाने के बाद 50 मिलियन डॉलर (419 करोड़ रुपये) का हर्जाना दिया गया है। यह अमेरिकी इतिहास में इस तरह का सबसे बड़ा भुगतान है। यह जुर्माना मार्सेल ब्राउन नामक व्यक्ति को झूठे आरोपों में 10 साल जेल में रहने के एवज में दिया गया है। शिकागो निवासी 34 वर्षीय मार्सेल ब्राउन को 2008 में एक हत्या के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

10 साल जेल में बिताए

उस पर 19 वर्षीय व्यक्ति की गोली मारकर हत्या करने में सहयोगी होने का आरोप था। इसके बाद उसे इस मामले में 35 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। निर्दोष होने के बावजूद 10 साल जेल में बिताए। 2018 में रिहा होने से पहले ब्राउन ने 10 साल जेल में बिताए, उसके वकीलों ने अदालत के सामने सबूत पेश किए कि पुलिस ने ब्राउन से गलत तरीके से कबूलनामा लिया था।

ब्राउन की सजा को किया खारिज

अदालत ने सबूतों के आधार पर ब्राउन की सजा को खारिज कर दिया। सोमवार को 2 सप्ताह की सुनवाई के बाद अमेरिकी जिला न्यायालय में जूरी ने ब्राउन को हर्जाना भरने का आदेश दिया, क्योंकि जांच में पाया गया कि पुलिस ने मार्सेल ब्राउन के खिलाफ झूठे सबूत गढ़े और उससे जबरन कबूलनामा करवाया। पुलिस अधिकारियों पर आरोप है कि उन्होंने गिरफ्तारी के बाद ब्राउन को उसकी मां और वकील से मिलने नहीं दिया।

पुलिस ने उसे प्रताड़ित कर बयान लिया

अमेरिकी लॉ फर्म लोवी एंड लोवी ने कहा कि पुलिस अधिकारियों ने ब्राउन को अपराध कबूल करवाने के लिए प्रताड़ित किया। पुलिस ने ब्राउन को 30 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ कक्ष में बंद रखा और उसे खाना भी नहीं दिया गया। जानकारी के अनुसार, पुलिस अधिकारियों ने ब्राउन को फोन कॉल पर किसी से बात नहीं करने दी और उसे सोने भी नहीं दिया।

लोवी एंड लोवी ने कहा कि पुलिस ने ब्राउन को धमकी दी कि अगर उसने अपराध कबूल करने से इनकार कर दिया तो उसे लंबी जेल की सजा दी जाएगी। इसके बाद मार्सेल ब्राउन ने अपराध कबूल कर लिया। फैसले के बाद ब्राउन ने कोर्ट के बाहर एक बयान में कहा, ‘मुझे और मेरे परिवार को आखिरकार न्याय मिल गया है।’

मिले 419 करोड़ रुपए 

ब्राउन को मुआवजे के तौर पर दी गई राशि में से 10 मिलियन डॉलर (करीब 84 करोड़ रुपए) गिरफ्तारी और सजा के बीच बर्बाद हुए समय के लिए है और बाकी राशि (करीब 335 करोड़ रुपए) जेल में बिताए गए समय के लिए है।

सुबह उठते ही 90 प्रतिशत लोगों में दिखते है हार्ट अटैक के ये 5 लक्षण

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT