होम / Japan Dating App: शादी और बच्चे के जन्म को बढ़ावा देने के लिए जापान लॉन्च करेगा डेटिंग ऐप, एलोन मस्क का आया दिलचस्प रिएक्शन – IndiaNews

Japan Dating App: शादी और बच्चे के जन्म को बढ़ावा देने के लिए जापान लॉन्च करेगा डेटिंग ऐप, एलोन मस्क का आया दिलचस्प रिएक्शन – IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 7, 2024, 7:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Japan Dating App: जापान जल्द ही शादी और बच्चे के जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए “टोक्यो फ़ुटारी स्टोरी” नामक एक डेटिंग ऐप लॉन्च करेगा। सरकारी ऐप तब आया है जब देश गंभीर रूप से कम जन्म और विवाह दर का सामना कर रहा है।

जहां संभावित प्रेमी-प्रेमिकाओं को सलाह देने वाली एक वेबसाइट चल रही है। वहीं एक डेटिंग ऐप भी विकास में है। शहर के एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि टोक्यो सिटी हॉल इस साल के अंत में इसे लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिसे फोन या वेब के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। इस पर एलन मस्क ने भी अपना दिलचल्प रिएक्शन दिया है।

  • ”मुझे खुशी है कि”- एलन मस्क
  • जापान में विवाह दर में गिरावट
  • नकद भुगतान

”मुझे खुशी है कि”- एलन मस्क

एलन मस्क ने जापान सरकार की इस योजना पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ”मुझे खुशी है कि जापान सरकार इस मामले के महत्व को पहचानती है।“अगर कट्टरपंथी कार्रवाई नहीं की गई, तो जापान (और कई अन्य देश) गायब हो जाएंगे!” उसने जोड़ा। ऐप को पहचान की पुष्टि की आवश्यकता होगी, जैसे कि ड्राइवर का लाइसेंस, आय साबित करने के लिए आपके कर रिकॉर्ड और एक हस्ताक्षरित फॉर्म जो कहता है कि आप शादी करने के लिए तैयार हैं।

France-Ukraine: यूक्रेन को मिराज लड़ाकू विमान देगा फ्रांस, मैंक्रों ने दी ये बड़ी जानकारी-Indianews

जापान में विवाह दर में गिरावट

स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार के आंकड़ों के अनुसार, जापान में विवाह दर में गिरावट आ रही है क्योंकि देश की जन्म दर अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। पिछले साल 474,717 शादियाँ हुईं, जो 2022 में 504,930 से कम हैं, जबकि कुल जन्म 770,759 से कम होकर 727,277 हुए।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऐप आपकी ऊंचाई, नौकरी और शिक्षा के बारे में पूछ सकता है, लेकिन अधिकारी ने इस बात से इनकार किया कि कुछ भी तय किया गया था।

नकद भुगतान

राष्ट्रीय स्तर पर, सरकार बच्चों वाले परिवारों के लिए नकद भुगतान और बाल देखभाल सुविधाओं का समर्थन करने का वादा करके श्रम की गंभीर कमी को हल करने की कोशिश कर रही है। इसने विदेशी कामगारों की आमद को प्रोत्साहित करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में आव्रजन नीति में भी ढील दी है।

1970 के दशक के तथाकथित “बेबी बूम” युग के दौरान, जापान में प्रति वर्ष 2 मिलियन से अधिक जन्म दर्ज किए गए। आज दुनिया भर के कई युवा वयस्कों की तरह, कम ही जापानी लोग पुरानी शैली की शादी या बच्चे पैदा करने में रुचि रखते हैं।

Baraboo Board of Education: मैं नहीं चाहता कि वह उसे छुए…, जानें क्यों एक पिता ने अपनी बेटी को ब्लैक सुपरिंटेंडेंट से हाथ मिलाने से रोका-Indianews

पालन-पोषण करना महंगा

ऐसी चिंताएं हैं कि जापानी कार्यस्थल मानदंडों के कारण बहुत लंबे समय तक काम करना पड़ता है और काम के बाहर के लोगों से शायद ही कभी मिलना होता है। कुछ लोग कहते हैं कि बच्चों का पालन-पोषण करना महँगा है।

टोक्यो सिटी हॉल ऐसे आयोजनों को भी प्रायोजित कर रहा है जहां एकल लोग मिल सकते हैं, जोड़े शादी के बारे में परामर्श ले सकते हैं और जहां प्रेमी अपनी कहानियों को बता सकते हैं कि उनकी पहली मुलाकात कैसे मंगा कॉमिक्स या गानों में बदल गई।

Mount Everest: नेपाली सेना का एवरेस्ट पर सफाई अभियान, 11 टन कचरा के साथ मिला इतने मानव अवशेष-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT