होम / Jeffrey Epstein files unsealed: जेफरी एप्सटीन की फाइलें खुलीं, बिल क्लिंटन और माइकल जैक्सन सहित कई बड़े नामो का खुलासा

Jeffrey Epstein files unsealed: जेफरी एप्सटीन की फाइलें खुलीं, बिल क्लिंटन और माइकल जैक्सन सहित कई बड़े नामो का खुलासा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 4, 2024, 9:31 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Jeffrey Epstein files unsealed:अमेरिका की अदालत ने कुख्यात बाल यौन अपराधी और अरबपति जेफरी एपस्टीन से जुड़े कुछ दस्तावेज सार्वजनिक किए हैं। इनमें मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग, पॉपस्टार माइकल जैक्सन, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और किंग चार्ल्स के भाई प्रिंस एंड्रयू समेत करीब 170 लोगों के नाम शामिल हैं। ये सभी कथित तौर पर एपस्टीन से जुड़े थे और यौन गतिविधियों में लिप्त थे। दस्तावेज़ सामने आने के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। आइए समझते हैं क्या है पूरा मामला।

पहले जानिए कौन थे जेफरी एप्सटीन

एपस्टीन एक अमेरिकी अरबपति और निवेशक थे। 1982 में, एपस्टीन ने अपनी खुद की निवेश फर्म शुरू की, जो विफल रही। धीरे-धीरे एप्सटीन ने अमेरिका में कई आलीशान संपत्तियां खरीद लीं। इस दौरान उनकी मुलाकात अमेरिका के बड़े लोगों से हुई, जिनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप, अभिनेता केविन स्पेसी और क्रिस टकर जैसे कई नाम शामिल थे। एप्सटीन ने कई प्रसिद्ध महिलाओं के साथ भी डेटिंग की, विशेष रूप से मीडिया मुगल रॉबर्ट मैक्सवेल की बेटी घिसलीन मैक्सवेल के साथ।

कैसे शुरू हुआ विवाद?

2005 में, एक 14 वर्षीय लड़की ने फ्लोरिडा पुलिस में एपस्टीन के खिलाफ छेड़छाड़ की शिकायत दर्ज कराई। जब पुलिस ने एपस्टीन के घर की तलाशी ली तो कई नाबालिग लड़कियों की तस्वीरें बरामद हुईं। इसके बाद कई अन्य लड़कियों ने भी एप्सटीन पर इसी तरह के आरोप लगाए। इस मामले में एपस्टीन को 18 महीने की सजा सुनाई गई थी, लेकिन अपनी पहुंच के कारण वह 13 महीने बाद जेल से रिहा हो गए।

2006 में भी कई लड़कियों ने एप्सटीन पर जबरन यौन शोषण करने और यौन संबंध बनाने के लिए दबाव डालने का आरोप लगाया था। इसमें एप्सटीन की गर्लफ्रेंड घिसलीन का नाम भी सामने आया। दोनों मिलकर लड़कियों को स्पा में नौकरी का लालच देते थे और फिर उनका यौन शोषण करते थे। 2006 में, एप्सटीन को पहली बार 18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों को वेश्यावृत्ति में धकेलने का दोषी पाया गया और उसे 18 महीने की सजा सुनाई गई।

मीटू आंदोलन

मीटू आंदोलन के कारण एपस्टीन-घिसलेन घोटाला फिर से सामने आया है। 2009 में एपस्टीन को जेल से रिहा कर दिया गया। अगले 10 सालों तक कई लड़कियों ने एपस्टीन के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ी। इस बीच मामले में कई बड़ी हस्तियों के नाम भी सामने आये। हालाँकि, 2017 में मीटू आंदोलन के बाद इस मुद्दे को प्रमुखता मिली। एपस्टीन को आरोप लगने के बाद 2019 में फिर से गिरफ्तार किया गया था, लेकिन मुकदमा शुरू होने से पहले उसने जेल में आत्महत्या कर ली। एप्सटीन की मौत को लेकर अलग-अलग दावे हैं।

किस मामले में कोर्ट ने जारी किये दस्तावेज?

दरअसल, 2015 में एक पीड़िता वर्जीनिया गिफ्रे ने मुकदमा दायर कर आरोप लगाया था कि जब वह 17 साल की थी, तब एपस्टीन और घिसलिन ने उसकी तस्करी की और उसके साथ दुर्व्यवहार किया। इस मामले में 2021 में कोर्ट ने घिसलिन को बाल यौन तस्करी का दोषी पाया और 20 साल कैद की सजा सुनाई. फ़िलहाल घिस्लिन जेल में हैं।
ये सभी दस्तावेज इसी केस की सुनवाई के हैं, जिन्हें धीरे-धीरे सार्वजनिक किया जा रहा है।  कुछ दस्तावेज़ अभी भी गोपनीय हैं।

स्टीफन हॉकिंग के बारे में दस्तावेजों में क्या हैं खुलासे?

फॉक्स न्यूज के मुताबिक, गिफ्रे ने 2015 में आरोप लगाया था कि एप्सटीन ने उन्हें स्टीफन हॉकिंग के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर किया था। दस्तावेज़ों में एपस्टीन द्वारा घिसलीन को भेजे गए एक ईमेल का भी उल्लेख है। इसमें एप्सटीन ने घिसलिन से हॉकिंग पर लगे आरोप हटवाने में मदद करने को कहा था। एपस्टीन ने गिफ्रे के दोस्तों और परिवार से उसकी गवाही को गलत साबित करने के लिए उसे भुगतान करने के लिए कहा था।

दस्तावेज़ों से पता चला कि बिल क्लिंटन को कम उम्र की लड़कियाँ पसंद हैं। एक पीड़िता, जोहाना सोजबर्ग ने एक बयान में कहा कि एपस्टीन ने उसे बताया कि बिल क्लिंटन को युवा लड़कियां पसंद हैं। जोहाना ने कहा कि क्लिंटन ने कई बार एपस्टीन के निजी विमान से यात्रा की। दस्तावेज़ों में क्लिंटन, एपस्टीन और घिस्लिन की तस्वीरें भी शामिल हैं। सीएनएन के मुताबिक, इन दस्तावेजों में क्लिंटन का नाम 50 से ज्यादा बार लिखा गया है। हालांकि, 2019 में क्लिंटन ने इन आरोपों से इनकार किया था।

दस्तावेजों में ट्रंप और प्रिंस एंड्रयू से जुड़ी क्या बातें हैं?

पीड़िता गिफ्रे ने कहा कि वह ट्रंप के मार-ए-लागो क्लब में काम करती थी, जहां एपस्टीन ने उसके साथ जबरन यौन संबंध बनाए थे। वहीं पीड़िता जोहाना ने कोर्ट को बताया, “2001 में मैं मैनहट्टन में एप्सटीन के घर गई थी।  प्रिंस एंड्रयू यहां मौजूद थे। उन्होंने मुझे अपनी गोद में बैठने के लिए कहा इसके बाद उन्होंने मुझे गलत तरीके से छुआ। ” गिफ्रे ने एंड्रयू के साथ रिश्ते को लेकर भी बात की है।

दस्तावेज़ों में और किन लोगों के नाम हैं?

इन दस्तावेजों में राजनीतिक दार्शनिक नोम चॉम्स्की, जादूगर डेविड कॉपरफील्ड, गायिका नाओमी कैंपबेल, मशहूर अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो, ब्रैडली एडवर्ड्स, लुईस जैसे कई बड़े लोगों के नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.