होम / सैन फ्रांसिस्को में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय वाणिज्य दूतावास पर किया हमला, आधी रात को लगाई आग

सैन फ्रांसिस्को में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय वाणिज्य दूतावास पर किया हमला, आधी रात को लगाई आग

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : July 4, 2023, 11:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Attack On Indian Consulate, नई दिल्ली: अमेरिकी के सैन फ्रांसिस्को में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले की खबर सामने आई है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दूतावास पर  खालिस्तानी समर्थकों ने रविवार सुबह करीब 1:30 से 2:30 के बीच हमला बोलते हुए आग लगा दी। बीते 5 महीने में यह दूसरी बार इस तरह की घटना सामने आई है जब भारतीय दूतावास को खालिस्तानी समर्थकों ने अपना निशाना बनाया है।

खालिस्तानी समर्थकों ने घटना का वीडियो किया जारी

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना की संयुक्त राज्य अमेरिका ने कड़ी निंदा की है। जब तक दूतावास में आग विकराल रूप लेती सैन फ्रांसिस्को फायर डिपार्टमेंट ने उससे पहले ही उसपर काबू पा लिया। रिपोर्ट के अनुसार, दूतावास को आग की इस घटना के कारण अधिक नुकसान नहीं पहुंचा है। इसके साथ ही न ही कोई कर्मचारी घायल हुआ है। खालिस्तानी समर्थकों ने कथित तौर पर घटना को लेकर एक वीडियो भी जारी किया है। हालांकि, इस वीडियो की सत्यता की इंडिया न्यूज कोई पुष्टि नहीं करता है।

निज्जर की हत्या के विरोध में किया दूतावास पर हमला

खालिस्तानी समर्थकों की तरफ से साझा किए गए वीडियो में इस बात का दावा किया गया है कि कनाडा में उनके ग्रुप के हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के विरोध में उन्होंने भारतीय दूतावास पर हमला किया है। दो अज्ञात बंदूकधारियों ने निज्जर की कनाडा के सरे में गोली मारकर हत्या कर दी थी। हरदीप सिंह निज्जर सिख फ़ॉर जस्टिस यानी कि SFJ से जुड़ा हुआ है। इसके साथ ही कनाडा में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे का वह अध्यक्ष भी था।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मामले में ट्वीट करते हुए कहा, “अमेरिका सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के खिलाफ कथित बर्बरता और आगजनी के प्रयास की कड़ी निंदा करता है।”

मार्च में भी खालिस्तान समर्थकों ने बोला था हमला

गौरतलब है कि खालिस्तानी समर्थकों ने इससे पहले मार्च में सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास पर हमला किया था। उन्होंने भवन को नुकसान पहुंचाया था। भारत और अमेरिकी सरकार की तरफ से इस हमले को लेकर कड़ी निंदा की गई थी। साथ ही तत्काल रूप से इस हमले में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई थी। खालिस्तानी समर्थक प्रदर्शनकारियों ने हमला करने के लिए दूतावास परिसर के सामने नारा लगाते हुए बैरिकेड्स को तोड़ते हुए अंदर घुस गए थे। जहां पर उन लोगों ने दो खालिस्तानी झंडे लगा दिए थे। हालांकि, जल्द ही दूतावास के कर्मचारियों ने इन झंडों को हटा दिया था

Also Read: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT