होम / Sikhs for Justice: कनाडा में पन्नून के सहयोगी के घर पर हुई गोलीबारी, भारत पर लगाया यह आरोप

Sikhs for Justice: कनाडा में पन्नून के सहयोगी के घर पर हुई गोलीबारी, भारत पर लगाया यह आरोप

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 14, 2024, 12:26 am IST
ADVERTISEMENT
Sikhs for Justice: कनाडा में पन्नून के सहयोगी के घर पर हुई गोलीबारी, भारत पर लगाया यह आरोप

कनाडा के ओंटारियो प्रांत में इंद्रजीत सिंह गोसल के घर पर फायरिंग हुई है। (सांकेतिक फोटो)

India News(इंडिया न्यूज),Sikhs for Justice: सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) के जनरल-वकील गुरपतवंत पन्नून के एक सहयोगी के स्वामित्व वाले ग्रेटर टोरंटो एरिया स्थित घर पर सोमवार तड़के गोलियां चलाई गईं। वर्तमान में ब्रैम्पटन में निर्माणाधीन घर का स्वामित्व इंद्रजीत सिंह गोसल के पास था, जिन्होंने 18 जून को इसके समन्वयक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद 23 सितंबर को सरे, ब्रिटिश कोलंबिया में तथाकथित खालिस्तान जनमत संग्रह आयोजित करने में मदद की थी।

इस कारण हुई गोलीबारी

बता दें कि निज्जर की हत्या के आठवें महीने के मौके पर गोसल 17 फरवरी को टोरंटो में भारतीय वाणिज्य दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं। वहीं, गोसल ने एसएफजे द्वारा जारी एक बयान में कहा कि मैं भारतीय वाणिज्य दूतावास के सामने खालिस्तान स्वतंत्रता रैलियों का नेतृत्व कर रहा हूं और मुझे उसी कारण से निशाना बनाया गया है, क्योंकि भारतीय एजेंटों ने निज्जर की हत्या कर दी थी।

भारत पर लगाया यह आरोप

पन्नून ने इस घटना के पीछे भारत पर आरोप लगाया और चेतावनी दी कि अगर वह “खालिस्तान जनमत संग्रह को रोकने के लिए हिंसा का इस्तेमाल कर रहा है। अगर खालिस्तान समर्थक सिखों पर हिंसक हमलों का मौजूदा दौर एक चक्र में बदल जाता है तो नई दिल्ली जिम्मेदार होगी।” एक भारतीय नागरिक निक गुप्ता वर्तमान में चेक गणराज्य में हिरासत में है, और उन आरोपों का सामना करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में संभावित प्रत्यर्पण की प्रतीक्षा कर रहा है कि उसने कथित तौर पर पन्नून को निशाना बनाने के लिए एक हिटमैन को नियुक्त करने का प्रयास किया था।

पहले सिमरनजीत सिंह के आवास पर हुई थी गोलीबारी

नवीनतम प्रकरण 1 फरवरी के शुरुआती घंटों में सरे में निज्जर के सहयोगी सिमरनजीत सिंह के आवास पर कई गोलीबारी की गई है। जबकि खालिस्तान समर्थक समूहों ने उस घटना के लिए भारत को भी दोषी ठहराया, रॉयल कैनेडियन की सरे टुकड़ी माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने 6 फरवरी को सरे में दो किशोरों को आग्नेयास्त्र के लापरवाही से इस्तेमाल करने और इरादे से हथियार छोड़ने के आरोप में गिरफ्तार किया। बाद में उन्हें बिना किसी आरोप के रिहा कर दिया गया।

फिलहाल जांच जारी है

वहां जांचकर्ता जांच को आगे बढ़ाने और इस गोलीबारी के मकसद का पता लगाने के लिए सबूत इकट्ठा करना जारी रखे हुए हैं। भारत और कनाडा के बीच संबंधों में तब खटास आ गई जब कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले साल 18 सितंबर को हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा कि भारतीय एजेंटों और निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के “विश्वसनीय आरोप” थे। उस मामले की जांच इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम द्वारा की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT