होम / Kim Jong: क्या 'किम जोंग' की बेटी संभाली उत्तर कोरिया की सत्ता? जानें पूरी खबर

Kim Jong: क्या 'किम जोंग' की बेटी संभाली उत्तर कोरिया की सत्ता? जानें पूरी खबर

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 19, 2024, 12:45 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Kim Jong: उत्तर कोरिया से एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां सुत्रों का कहना है कि, किम जोंग के बाद उनकी बेटी कोरिया की सत्ता संभाल सकती है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को किम जोंग उन की उत्तराधिकार योजनाओं के बारे में बढ़ती अटकलों के बीच अपनी आवाज उठाई और कहा कि, इस बात से इनकार नहीं किया है कि उनकी बेटी उत्तर कोरिया का नेतृत्व करने की कतार में अगली हो सकती है।

ये भी पढ़े:-Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटाले में ईडी के आधिकारिक बयान में अरविंद केजरीवाल का नाम, AAP ने दिया…

विश्लेषकों का बयान

इसके साथ ही इस मामले में विश्लेषकों ने कहा कि, यह पहली बार था कि किम की बेटी – जिसका नाम प्योंगयांग ने कभी नहीं रखा था, लेकिन दक्षिण कोरियाई खुफिया विभाग ने उसकी पहचान जू एई के रूप में की थी – को उत्तर कोरिया ने इस तरह वर्णित किया है। इसने उन अटकलों को दोगुना कर दिया है कि किशोरी, जो अक्सर प्रमुख सार्वजनिक कार्यक्रमों में अपने पिता के बगल में दिखाई देती है, को तीसरे वंशानुगत उत्तराधिकार के लिए परमाणु-सशस्त्र उत्तर के अगले नेता के रूप में चुना जा सकता है।

ये भी पढ़े:-Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटाले में ईडी के आधिकारिक बयान में अरविंद केजरीवाल का नाम, AAP ने दिया…

प्रवक्ता कू ब्यूंग का बयान

सियोल के एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता कू ब्यूंग-सैम ने सोमवार को एक ब्रीफिंग में कहा, “आमतौर पर ‘ह्यांगडो’ शब्द का इस्तेमाल केवल सर्वोच्च रैंकिंग वाले अधिकारी को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा, “हम जू ए के उत्तराधिकार की संभावना से इनकार नहीं कर रहे हैं”, उन्होंने कहा कि सियोल “स्थिति की निगरानी कर रहा है और संभावनाओं के लिए खुला है। हालाँकि, उन्होंने चेतावनी दी कि यदि जू ए एकांतवासी राज्य के चौथे नेता के रूप में अपने पिता की जगह लेती हैं, तो “उत्तर कोरियाई लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

“कोरिया का सुबह का सितारा”

जू ऐ को पहली बार 2022 में राज्य मीडिया द्वारा दुनिया के सामने पेश किया गया था, जब वह अपने पिता के साथ एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण के लिए गई थी। तब से, उत्तर के आधिकारिक आउटलेट्स ने उसे “कोरिया का सुबह का सितारा” और “प्यारी बच्ची” सहित विभिन्न तरीकों से संदर्भित किया है। उसे अपने पिता के कई आधिकारिक कार्यक्रमों में देखा गया है, जिसमें सैन्य अभ्यास, एक हथियार कारखाने का दौरा और एक नए मुर्गी फार्म में रुकना शामिल है।

ये भी पढ़े:-Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटाले में ईडी के आधिकारिक बयान में अरविंद केजरीवाल का नाम, AAP ने दिया…

स्टार रोडमैन का दावा

2022 से पहले, उसके अस्तित्व की एकमात्र पुष्टि पूर्व एनबीए स्टार डेनिस रोडमैन से हुई थी, जिन्होंने 2013 में उत्तर की यात्रा की थी और दावा किया था कि वह किम की बेटी जू ए से मिले थे। सियोल ने शुरू में संकेत दिया था कि किम और उनकी पत्नी री का 2010 में पहला बच्चा, एक लड़का था, और जू ऐ उनका दूसरा बच्चा था। लेकिन पिछले साल, सियोल के एकीकरण मंत्री ने कहा कि सरकार किम के बेटे के अस्तित्व की “निश्चित रूप से पुष्टि करने में असमर्थ” थी। 2011 के अंत में अपने पिता की मृत्यु के बाद किम जोंग उन को शासन विरासत में मिला और उन्होंने अपनी निगरानी में चार परमाणु परीक्षणों की देखरेख की, जिनमें से नवीनतम 2017 में आयोजित किया गया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

हीरामंडी में Manisha Koirala से पहले इस एक्ट्रेस को ऑफर हुआ था मल्लिका जान का किरदार -Indianews
Lok Sabha Election: अमेठी कांग्रेस दफ्तर के बाहर गाड़ियों की तोड़फोड़, पार्टी ने ​​बीजेपी पर लगाया आरोप-Indianews
Masala Racket: सबसे बड़े नकली मसाला रैकेट का भंडाफोड़, 15 टन जब्त; लकड़ी का बुरादा और एसिड का किया जाता था इस्तेमाल- indianews
Gaytari Mantra: गायत्री मंत्र को सबसे शक्तिशाली माना जाता है, जाने क्या है मंत्र का अर्थ – Indianews
ज़ोया अख्तर के घर से निकलते स्पॉट हुए Khushi-Vedang, ब्लैक आउटफिट में ट्विनिंग करते दिखा कपल -Indianews
Student Death: करनाल के छात्र की ऑस्ट्रेलिया में चाकू मारकर हत्या, जानें पूरा मामला- indianews
Most Polluted Cities in India: पटना बना देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर, जानें पहले नंबर पर कौन
ADVERTISEMENT