होम / जानें कौन है Hezbollah चीफ? जिसकी खून की प्यासी है इजरायली सेना, पाताल से भी ढूंढने का बनाया प्लान

जानें कौन है Hezbollah चीफ? जिसकी खून की प्यासी है इजरायली सेना, पाताल से भी ढूंढने का बनाया प्लान

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 28, 2024, 8:52 am IST
जानें कौन है Hezbollah चीफ? जिसकी खून की प्यासी है इजरायली सेना, पाताल से भी ढूंढने का बनाया प्लान

Who is Hassan Nasrallah:हसन नसरल्लाह कौन हैं

India News (इंडिया न्यूज), Who is Hassan Nasrallah: लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर शुक्रवार (27 सितंबर) को हुए इजरायली हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह बाल-बाल बच गए हैं। उनके एक करीबी सूत्र ने उन खबरों का खंडन किया है, जिसमें दावा किया गया था कि आतंकी समूह के मुख्यालय पर हुए हमले में हसन नसरल्लाह की मौत हो गई है।

चीफ हसन नसरल्लाह बिल्कुल ठीक

हिजबुल्लाह ने कहा है कि इजरायली हमले के बावजूद चीफ हसन नसरल्लाह बिल्कुल ठीक हैं। एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा कि हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय पर सटीक हमला किया गया। ये हमले इजरायल के लोगों की सुरक्षा के लिए किए गए हैं।

अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा Pakistan! UNGA में एक बार फिर अलापा कश्मीर का राग, आज भारत देगा जवाब

हसन नसरल्लाह कौन हैं?

1- हसन नसरल्लाह का जन्म 31 अगस्त, 1960 को बेरूत के उत्तरी बुर्ज हम्मौद उपनगर में हुआ था। नसरल्लाह एक गरीब किराना व्यापारी के बेटे हैं और उनके आठ भाई-बहन हैं।

2- फरवरी 1992 से नसरल्लाह हिजबुल्लाह के महासचिव हैं। 64 वर्षीय नसरल्लाह ने अब्बास अल-मुसावी की जगह ली, जिन्हें इजराइल ने मार दिया था।

3- 2014 में एक साक्षात्कार में, नसरल्लाह ने कहा कि वह बंकर में नहीं रहते थे, लेकिन उन्होंने ‘नियमित रूप से सोने की जगह बदलने’ की बात स्वीकार की। नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह के प्रति सहानुभूति रखने वाले लेबनानी अखबार अल-अखबार से कहा, ‘सुरक्षा उपायों का उद्देश्य आंदोलन को गुप्त रखना है, लेकिन यह मुझे इधर-उधर जाने और जो कुछ हो रहा है उसे देखने से नहीं रोकता है।’

4- हाल के वर्षों में नसरल्लाह से मिलने वाले अधिकारियों और पत्रकारों ने ‘कड़े सुरक्षा उपायों’ की सूचना दी। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें नसरल्लाह से मिलने के लिए कहाँ ले जाया गया था। पिछले दो दशकों में नसरल्लाह के ज़्यादातर भाषणों को रिकॉर्ड किया गया और गुप्त स्थान से प्रसारित किया गया।

5- नसरल्लाह को एक “प्रतिभाशाली” सार्वजनिक वक्ता के रूप में जाना जाता है, वह शादीशुदा है और उसके चार बच्चे हैं। उसका सबसे बड़ा बेटा, जो हिज़्बुल्लाह का लड़ाका था, सितंबर 1997 में एक इज़राइली घात में मारा गया था।

इजरायली PM नेतन्याहू का वैश्विक मंच पर हुआ विरोध, UNGA में कई प्रतिनिधों ने किया वॉकआउट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT