होम / Lebanon Pager Blast: नहीं रुक रही है हिजबुल्लाह की तबाही, फिर फटे संचार उपकरण 

Lebanon Pager Blast: नहीं रुक रही है हिजबुल्लाह की तबाही, फिर फटे संचार उपकरण 

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 18, 2024, 10:13 pm IST

Lebanon Pager Blast

india News (इंडिया न्यूज़), Lebanon Pager Blast:लेबनान के सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वॉकी-टॉकी में बुधवार को विस्फोट होने से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए। कल भी ऐसा ही एक हमला हुआ था। देश के दक्षिणी क्षेत्र और राजधानी बेरूत के उपनगरों में विस्फोटों की सूचना मिली है।तेहरान टाइम्स के अनुसार, कम से कम एक विस्फोट ईरान समर्थित हिजबुल्लाह द्वारा पिछले दिन मारे गए लोगों के अंतिम संस्कार के पास हुआ।

मंगलवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर में विस्फोट हो गया, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 2,750 अन्य घायल हो गए।

विशेष रूप से, पिछले साल अक्टूबर में गाजा युद्ध शुरू होने के बाद हिजबुल्लाह ने अपने सदस्यों को मोबाइल फोन से बचने और इजरायली उल्लंघनों को रोकने के लिए अपने स्वयं के दूरसंचार प्रणाली पर भरोसा करने का निर्देश दिया था। लेबनान के आंतरिक सुरक्षा बलों ने कहा कि देश भर में कई वायरलेस संचार उपकरणों में विस्फोट किया गया, खासकर बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में, जो हिजबुल्लाह का गढ़ है।

हिजबुल्लाह नेतृत्व ने कहा कि यह उसके संचार में “इज़राइली उल्लंघन” था।वॉकी-टॉकी हिजबुल्लाह द्वारा पाँच महीने पहले खरीदे गए थे, लगभग उसी समय जब पेजर खरीदे गए थे, रॉयटर्स ने रिपोर्ट की।

मोसाद, इज़राइल की जासूसी एजेंसी ने कथित तौर पर हिजबुल्लाह द्वारा आयातित पेजर के अंदर विस्फोटक लगाए थे। ताइवान के पेजर निर्माता ने इस बात से इनकार किया कि उसने पेजर डिवाइस का उत्पादन किया था जो एक दुस्साहसिक हमले में फट गया, जिससे ईरान समर्थित हिजबुल्लाह और इज़राइल के बीच पूर्ण पैमाने पर युद्ध की संभावना बढ़ गई।

गोल्ड अपोलो ने कहा कि डिवाइस हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में स्थित BAC नामक कंपनी द्वारा लाइसेंस के तहत बनाए गए थे।इस बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं थी कि हिजबुल्लाह ने अपना नवीनतम रॉकेट हमला कब शुरू किया था, लेकिन आम तौर पर समूह ऐसे हमलों को अंजाम देने के तुरंत बाद घोषणा करता है, यह सुझाव देते हुए कि उसने बुधवार को इज़राइली तोपखाने की स्थिति पर गोलीबारी की।हिजबुल्लाह ने इज़राइल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है।

दोनों हाथो से गेंदबाजी करने वाले इस खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास, बनाया ऐसा अनोखा रिकॉर्ड, सुनकर चौंक जाएंगे फैंस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘तिरुपति के लड्डू प्रसादम में जानवरों की चर्बी… ‘, CM चंद्रबाबू पर आंध्र सरकार ने इस रिपोर्ट के आधार पर लगाए आरोप
उत्तर प्रदेश का ये गाँव कहलाता है ‘UPSC’ की फैक्ट्री, हर घर से निकलते है IAS और IPS, जानें दिलचस्प कहानी
Prashant Kishor: शराबबंदी खत्म होने चाहिए या नहीं? प्रशांत किशोर ने कराया सर्वे; रिजल्ट हैरान करने वाला है
MP News: सागर के महुआखेड़ा गांव में उल्टी-दस्त का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची गांव
आखिर क्यों 100 साल से इस गांव का एक भी व्यक्ति नहीं करता श्राद्ध पूजा? पितृ पक्ष में ब्राह्मण का प्रवेश तक है वर्जित!
वो मुगल शहजादा जिसके साथ रहता था भूतों का पूरा परिवार, खुद पिशाच करते थे नौकरों की तरह सेवा!
थुलथुलापन को निचोड़ देंगे ये 5 फलो के जूस, डाइड में शामिल करने से पिघल जाएगी सारी चर्बी
ADVERTISEMENT