होम / Google Israel Project: गूगल कर्मचारियों का इजरायल प्रोजेक्ट पर बवाल, 20 लोगों को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता-Indianews

Google Israel Project: गूगल कर्मचारियों का इजरायल प्रोजेक्ट पर बवाल, 20 लोगों को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 27, 2024, 10:24 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Google Israel Project: इजरायली कॉन्ट्रैक्ट के खिलाफ विरोध के चलते गूगल ने 20 और कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा विघटनकारी व्यवहार के खिलाफ सख्त कार्यस्थल नीतियों को मजबूत करने और एक केंद्रित कार्य वातावरण बनाए रखने के महत्व पर जोर देने से तनाव और अधिक बढ़ गया है। चलिए इस खबर में आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

गूगल ने 20 कर्मचारियों को निकाला 

Google ने इज़राइली सरकार के साथ कंपनी के $1.2 बिलियन क्लाउड कंप्यूटिंग अनुबंध, जिसे प्रोजेक्ट निंबस के नाम से जाना जाता है, के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के संबंध में 20 और कर्मचारियों को निकाल दिया है। ये बर्खास्तगी 16 अप्रैल को न्यूयॉर्क शहर और सनीवेल, कैलिफोर्निया में Google कार्यालयों में प्रदर्शनों के बाद हुई। एक्टिविस्ट ग्रुप नो टेक फॉर रंगभेद के अनुसार, जिसने 2021 से इज़राइल के साथ काम करने वाली प्रमुख तकनीकी कंपनियों का विरोध किया है, Google ने इस सप्ताह लगभग 20 और कर्मचारियों को निकाल दिया। जिससे कुल संख्या 50 हो गई। अभी तक गूगल ने कुल 50 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुका है।

Shahrukh Khan: शाहरूख खान के छोटे लाडले ने श्रेयस अय्यर के कैच पर दिया ऐसा रिएक्शन, वीडियो वायरल-Indianews

कर्मचारियों की वजह से ऑफिस में बढ़ा तनाव 

Google ने 16 अप्रैल के “धरना-प्रदर्शन” की जांच जारी रखने के बाद और अधिक गोलीबारी की पुष्टि की, जिससे परिचालन बाधित हुआ। एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रत्येक निष्कासित कर्मचारी ने कार्यालयों में सक्रिय रूप से व्यवधान डाला था। ऐसा कहा जाता है कि बर्खास्तगी से Google नेतृत्व और कंपनी के इज़राइली सरकारी अनुबंध का विरोध करने वाले कर्मचारियों के एक दल के बीच तनाव में वृद्धि हुई है। पिछले हफ्ते, Google के सुरक्षा प्रमुख, क्रिस रैको ने एक आंतरिक ज्ञापन में विरोध प्रदर्शन की निंदा की थी, जिसमें कहा गया कि “अस्वीकार्य, अत्यंत विघटनकारी” व्यवहार ने “सहकर्मियों को खतरा महसूस कराया है।”

Columbia University Protests: कोलंबिया में फ़िलिस्तीन समर्थक छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी, अब तक 550 गिरफ्तार- indianews

सुंदर पिचाई ने दिया बयान 

Google क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन के कार्यालय पर 8 घंटे से अधिक समय तक कब्जा करने के बाद नौ प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। बाद में Google ने इसमें शामिल पाए गए 28 कर्मचारियों को निकाल दिया, और कड़ी चेतावनी दी कि कार्यस्थल आचरण के उल्लंघन को नजरअंदाज नहीं किया जाएगा।

सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ज्ञापन में कर्मचारियों से कहा कि जबकि Google नवाचार को बढ़ावा देने के लिए “जीवंत, खुली चर्चा” को प्रोत्साहित करता है, “आखिरकार हम एक कार्यस्थल हैं और हमारी नीतियां और अपेक्षाएं स्पष्ट हैं: यह एक व्यवसाय है।” पिचाई ने कहा, ये कार्यालय इस तरह से कार्य करने की जगह नहीं है जो सहकर्मियों को बाधित करता है या उन्हें असुरक्षित महसूस कराता है, कंपनी को एक व्यक्तिगत मंच के रूप में उपयोग करने का प्रयास करता है, या विघटनकारी मुद्दों पर लड़ने या राजनीति पर बहस करने का प्रयास करता है। “पिचाई ने खुली बहस से निकलने वाले “अद्भुत उत्पादों” को स्वीकार किया, लेकिन एक रेखा खींची: “जब हम काम पर आते हैं, तो हमारा लक्ष्य दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना है। यह बाकी सभी चीज़ों से ऊपर है।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT