होम / Mark Zuckerberg: मार्क जुकरबर्ग बना रहे गुप्त शरणस्थली, $100 मिलियन का होगा "विस्फोट-प्रतिरोधी" परिसर

Mark Zuckerberg: मार्क जुकरबर्ग बना रहे गुप्त शरणस्थली, $100 मिलियन का होगा "विस्फोट-प्रतिरोधी" परिसर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 31, 2023, 9:02 am IST

India news (इंडिया न्यूज),Mark Zuckerberg: मेटा संस्थापक संयुक्त राज्य अमेरिका का प्रशान्त महासागर के मध्य में स्थित एक प्रान्त हवाई में 100 मिलियन डॉलर का एक विशाल परिसर बना रहा है, जिसमें एक भूमिगत बंकर और भोजन और ऊर्जा के अपने स्रोत शामिल हैं। कूलाऊ रेंच नाम की यह गुप्त परियोजना बताती है कि सोशल मीडिया टाइकून अपनी विनाशकारी योजनाओं को जनता से छिपा रहा है।

एक दर्जन से अधिक इमारतें होंगी शामिल

स्थानीय पत्रिका ने संपत्ति के रिकॉर्ड और ठेकेदार साक्षात्कारों की जांच की, और खुलासा किया कि कूलाऊ रेंच आधुनिक इतिहास की सबसे महंगी व्यक्तिगत निर्माण परियोजनाओं में से एक है। काउई द्वीप पर स्थित यह परिसर आंशिक रूप से निर्मित है और इसमें एक दर्जन से अधिक इमारतें शामिल होंगी, जिनमें दो मुख्य हवेलियाँ भी शामिल हैं जो एक सुरंग से जुड़ी होंगी।

“विस्फोट-प्रतिरोधी” होगा शरणस्थली

वायर्ड द्वारा उद्धृत भवन योजना के अनुसार, सुरंग 5,000 वर्ग फुट के भूमिगत आश्रय की ओर ले जाएगी, जिसमें एक भागने की जगह होगी जिस तक सीढ़ी द्वारा पहुंचा जा सकता है। आश्रय में रहने की जगह और एक यांत्रिक कमरा होगा, और इसे “विस्फोट-प्रतिरोधी” कंक्रीट और स्टील के दरवाजे द्वारा संरक्षित किया जाएगा।

इन सुविधाओं से लेस होगा परिसर

परिसर में कम से कम 30 शयनकक्ष और 30 स्नानघर, साथ ही कई अतिथि गृह और 11 “डिस्क-आकार” वृक्षगृहों का एक समूह होगा जो रस्सी पुलों से जुड़े होंगे। योजनाओं से यह भी पता चलता है कि परिसर में विभिन्न सुरक्षा सुविधाएँ होंगी, जैसे कि कीपैड लॉक, ध्वनिरोधी और गुप्त दरवाजे। श्रमिकों में से एक ने वायर्ड को बताया कि कैमरे “हर जगह” हैं, और छोटे खेत भवनों में से एक में अकेले 20 से अधिक कैमरे हैं। लेकिन कूलाऊ रेंच जुकरबर्ग और उनके परिवार के लिए सिर्फ एक लक्जरी रिट्रीट नहीं है। वैश्विक आपदा की स्थिति में यह संभावित अस्तित्व का आधार भी है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT