होम / मेक्सिको में भड़की भयंकर हिंसा, ड्रग तस्करों के बीच झड़प में 53 की मौत, जानें पूरा मामला?

मेक्सिको में भड़की भयंकर हिंसा, ड्रग तस्करों के बीच झड़प में 53 की मौत, जानें पूरा मामला?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 21, 2024, 11:33 am IST

Mexico Clash: मेक्सिको में भड़की भयंकर हिंसा

India News (इंडिया न्यूज), Mexico Clash: मेक्सिको से बड़ी दुखद खबर आ रही है। मेक्सिको के पश्चिमी सिनालोआ राज्य में 9 सितंबर को सिनालोआ कार्टेल के प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच शुरू हुई झड़पों में करीब 53 लोग मारे गए हैं और 51 लापता हैं। इस मामले की जानकारी देते हुए स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि यह हिंसा 9 सितंबर को शुरू हुई थी। फिलहाल, भीषण हिंसा में कमी आने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। सिनालोआ कार्टेल और उसके प्रतिद्वंद्वी गिरोह के बीच संघर्ष जुलाई में शुरू हुआ था। जब प्रसिद्ध तस्कर और उन समूहों में से एक के नेता इस्माइल एल मेयो ज़ाम्बाडा को संयुक्त राज्य अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था।

स्कूल और दुकान पूरी तरह से बंद

बता दें कि, 74 वर्षीय ज़ाम्बाडा का आरोप है कि कार्टेल के दूसरे गुट लॉस चैपिटोस के एक वरिष्ठ सदस्य ने उनका अपहरण कर लिया और फिर उनकी इच्छा के विरुद्ध उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका ले गया। 9 सितंबर को लड़ाई शुरू होने के बाद से शुरू हुई गोलीबारी ने राजधानी कुलियाकन में दैनिक जीवन को बाधित कर दिया है, जहाँ स्कूलों को बंद करने के लिए मजबूर किया गया है जबकि रेस्तरां और दुकानें जल्दी बंद हो रही हैं। सिनालोआ के गवर्नर रूबेन रोचा मोया ने शुक्रवार को कहा कि हाल के दिनों में 40 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।जबकि सिनालोआ में 5,000 से अधिक खाद्य पैकेज वितरित किए गए हैं।

अमेरिका जाकर दुनिया के ये 4 संकट हरेंगे PM मोदी, भारत लौटने से पहले होगा बड़ा धमाका

मेक्सिको की सेना, जो हिंसा को दबाने के लिए संघर्ष कर रही है। उसने गुरुवार को लॉस चैपिटोस के नेता और जेल में बंद पूर्व सिनालोआ सरगना जोआक्विन “एल चैपो” गुज़मैन के बेटे इवान आर्किवाल्डो गुज़मैन के कथित सुरक्षा प्रमुख को गिरफ्तार किया।

अमेरिका पर लगाया आरोप

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने गुरुवार को कहा कि अस्थिरता के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका आंशिक रूप से जिम्मेदार है, क्योंकि उसने ऑपरेशन को अंजाम दिया। उन्होंने अमेरिकी अधिकारियों और ज़ाम्बाडा का अपहरण करने वाले तस्कर जोआक्विन गुज़मैन लोपेज़ के बीच पहले की आत्मसमर्पण वार्ता का जिक्र किया। अमेरिकी अधिकारियों ने निजी तौर पर पुष्टि की है कि उन्होंने गुज़मान के साथ बातचीत की थी। लेकिन मैक्सिको में अमेरिकी राजदूत केन सलाज़ार ने पिछले महीने कहा था कि अमेरिकी अधिकारी ज़ाम्बाडा को अमेरिकी धरती पर पाकर आश्चर्यचकित थे।

इजरायल के विरुद्ध एक्टिव हुआ यह पश्चिमी देश, हिजबुल्लाह के समर्थन में किया ऐसा ऐलान, यहूदी देश को आने लगा पसीना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT