होम / अरबपति मोहम्मद अल-फ़याद की 94 वर्ष की आयु में निधन, बेटे की राजकुमारी डायना के साथ हुई थी मृत्यु

अरबपति मोहम्मद अल-फ़याद की 94 वर्ष की आयु में निधन, बेटे की राजकुमारी डायना के साथ हुई थी मृत्यु

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 2, 2023, 8:54 am IST
ADVERTISEMENT
अरबपति मोहम्मद अल-फ़याद की 94 वर्ष की आयु में निधन, बेटे की राजकुमारी डायना के साथ हुई थी मृत्यु

Mohamed Al-Fayed dies at 94

India News (इंडिया न्यूज़),Mohamed Al-Fayed dies at 94: स्व-निर्मित मिस्र के अरबपति मोहम्मद अल-फ़याद, जिन्होंने हैरोड्स डिपार्टमेंट स्टोर खरीदा था और बदनाम साजिश सिद्धांत को बढ़ावा दिया था कि उनके बेटे और राजकुमारी डायना की मौत के पीछे ब्रिटिश शाही परिवार था, की मृत्यु हो गई है, ये जानकारी उनके परिवार के द्वारा सांझा की गई है। मोहम्मद अल-फ़याद एक मुखर और सफल मिस्र के बिजनेस टाइकून थे। उनकी मृत्यु पेरिस में कार दुर्घटना में मारे गए उनके सबसे बड़े बेटे, डोडी और वेल्स की राजकुमारी डायना की मौत के 26 साल बाद हुई है। बता दें उनके बेटे की मौत 31 अगस्त, 1997 को हुई थी।

कौन थे मोहम्मद अल-फ़याद?

  • बता दें कपास और शिपिंग बैरन के राजवंश का वंशज होने के बजाय, फ़ायद एक गरीब अलेक्जेंड्रियन स्कूल शिक्षक का बेटा था, जिसने नींबू पानी पीने के शुरुआती उद्यम के बाद, सिलाई मशीनें बेचने का व्यवसाय शुरू किया।
  • उन्हें हथियार डीलर अदनान खशोगी के लिए काम करना शुरू करने का सौभाग्य मिला, जिन्होंने उनकी व्यावसायिक क्षमताओं को पहचाना और उन्हें सऊदी अरब में अपने फर्नीचर निर्यात व्यवसाय में नियुक्त किया।वह 1960 के दशक के मध्य में ब्रुनेई के सुल्तान के सलाहकार बने और 1970 के दशक में ब्रिटेन चले गये। फ़ायद ने अपना अधिकांश जीवन ब्रिटेन में बिताया, जहां दशकों तक वह कभी भी सुर्खियों से दूर नहीं रहे। लेकिन उनकी हताशा के कारण, उन्हें कभी भी ब्रिटेन की नागरिकता नहीं दी गई या ब्रिटिश समाज के ऊपरी क्षेत्रों में प्रवेश नहीं दिया गया।
  • फ़ायद के जीवन की निर्णायक त्रासदी अगस्त 1997 में आई, जब डोडी और राजकुमारी डायना की मृत्यु हो गई, जब फ़ायद के कर्मचारियों में से एक, ड्राइवर हेनरी पॉल द्वारा संचालित एक कार पेरिस सड़क सुरंग में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उसके बाद के वर्षों तक, फ़ायद ने यह मानने से इनकार कर दिया कि मौतें पॉल द्वारा तेज गति और नशे के कारण हुईं, जिसकी भी मृत्यु हो गई। परेशान फ़ायद ने शाही परिवार पर मौतों के पीछे होने का आरोप लगाया और हैरोड्स में जोड़े के लिए दो स्मारक बनवाए।
  • फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची के अनुसार, नवंबर 2022 में फ़ायद की संपत्ति 1.9 बिलियन डॉलर थी। शिपिंग, संपत्ति, बैंकिंग, तेल, खुदरा और निर्माण सहित एक व्यापारिक साम्राज्य के साथ, फ़ायद एक परोपकारी व्यक्ति भी थे, जिनकी नींव ने यूके, थाईलैंड में बच्चों की मदद की , और मंगोलिया।

ये भी पढ़ें – 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT