होम / Israel-Hamas War: संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने इजराइल दिया ये आदेश, कहा- गाजा को सहायता मिलने के लिए खोले भूमि क्रॉसिंग

Israel-Hamas War: संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने इजराइल दिया ये आदेश, कहा- गाजा को सहायता मिलने के लिए खोले भूमि क्रॉसिंग

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 29, 2024, 7:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने गुरुवार को इजराइल को गाजा में मानवीय स्थिति में सुधार के लिए उपाय करने का आदेश दिया। अदालत ने कहा कि युद्धग्रस्त क्षेत्र में भोजन, पानी, ईंधन और अन्य आपूर्ति प्रदान करें। और जल्द ही अधिक भूमि क्रॉसिंग खोलें।

सैनिक आत्मरक्षा के लिए करने हैं हमला- इजरायल

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने दक्षिण अफ्रीका द्वारा लाए गए एक मामले में दो नए तथाकथित अनंतिम उपाय जारी किए, इसमें कहा गया है कि इजराइल पर हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमलों के बाद शुरू किए गए सैन्य अभियान में नरसंहार के कृत्यों का आरोप लगाया गया था। इजराइल इस बात से इनकार करता है कि वह नरसंहार कर रहा है। उसका कहना है कि उसका सैन्य अभियान आत्मरक्षा है और इसका लक्ष्य फिलिस्तीनी लोगों को नहीं बल्कि हमास को निशाना बनाना है।

यह भी पढ़ेंः- यह एक राजनीतिक साजिश है, कोर्ट में बोले केजरीवाल

गुरुवार का आदेश दक्षिण अफ्रीका द्वारा गाजा में भुखमरी का हवाला देते हुए संघर्ष विराम सहित अधिक अनंतिम उपायों की मांग के बाद आया। इजराइल ने अदालत से नए आदेश जारी नहीं करने का आग्रह किया.अपने कानूनी रूप से बाध्यकारी आदेश में, अदालत ने इज़राइल से कहा कि वह भोजन, पानी, ईंधन और चिकित्सा आपूर्ति सहित बुनियादी सेवाओं और मानवीय सहायता के “निर्बाध प्रावधान” को सुनिश्चित करने के लिए “बिना देरी” के उपाय करे।

इसने इज़राइल को तुरंत यह सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया कि उसकी सेना ऐसी कोई कार्रवाई नहीं करेगी जो नरसंहार कन्वेंशन के तहत फिलिस्तीनियों के अधिकारों को नुकसान पहुंचा सकती है, जिसमें मानवीय सहायता के वितरण को रोकना भी शामिल है।

इजरायल हमास युद्ध में मारे गए हजारों फिलिस्तीनी

इजराइल ने 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए खूनी सीमा पार हमले के जवाब में युद्ध की घोषणा की, जिसमें 1,200 लोग मारे गए और 250 अन्य को बंधक बना लिया गया। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इज़राइल ने हवाई हमले और ज़मीनी हमले के अभियान के साथ जवाब दिया, जिसमें 32,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। लड़ाई में गाजा की 80% से अधिक आबादी विस्थापित हो गई और व्यापक क्षति हुई।

संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियों का कहना है कि वस्तुतः गाजा की पूरी आबादी पर्याप्त भोजन पाने के लिए संघर्ष कर रही है, खासकर उत्तरी गाजा में सैकड़ों-हजारों लोग अकाल के कगार पर हैं, खासकर बुरी तरह प्रभावित हुई है।

यह भी पढ़ेंः- Raghav Magunta: कौन हैं राघव मगुंटा? केजरीवाल ने जिनके नाम का कोर्ट में किया जिक्र

दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार के फैसले का स्वागत करते हुए इसे “महत्वपूर्ण” बताया। दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, “तथ्य यह है कि फ़िलिस्तीनी मौतें केवल बमबारी और ज़मीनी हमलों के कारण नहीं होती हैं, बल्कि बीमारी और भुखमरी के कारण भी होती हैं, जो समूह के अस्तित्व के अधिकार की रक्षा करने की आवश्यकता को इंगित करता है।”

हमास ने इजरायल पर लगाया यह आरोप

हमास ने एक ऑनलाइन बयान में कहा कि इस फैसले को अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा लागू किया जाना चाहिए। उग्रवादी समूह ने कहा, “इसे तुरंत लागू किया जाना चाहिए, ताकि यह निर्णय एक मृत पत्र बनकर न रह जाए।” फिलिस्तीनी विदेश मंत्रालय ने दक्षिण अफ्रीका को धन्यवाद देते हुए इस मामले को “नरसंहार के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराने के वैश्विक प्रयास में एक महत्वपूर्ण कदम” बताया। इजरायली विदेश मंत्रालय की तत्काल कोई टिप्पणी नहीं थी।

अधिक उपायों के लिए दक्षिण अफ्रीका के अनुरोध पर इस महीने की शुरुआत में एक लिखित प्रतिक्रिया में, इज़राइल ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के दावे “पूरी तरह से निराधार,” “नैतिक रूप से प्रतिकूल” और “नरसंहार कन्वेंशन और न्यायालय दोनों का दुरुपयोग है।”

इजरायल मानवीय सहायता के प्रदान की अनुमति

युद्ध के शुरुआती दिनों में गाजा की सीमाओं को सील करने के बाद, इजराइल ने मानवीय आपूर्ति के प्रवेश की अनुमति देना शुरू कर दिया। इसमें कहा गया है कि यह गाजा में दी जाने वाली मानवीय सहायता की मात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाता है और संयुक्त राष्ट्र पर डिलीवरी को ठीक से व्यवस्थित करने में विफल रहने का आरोप लगाता है। संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय सहायता समूहों का कहना है कि इजरायली सैन्य प्रतिबंधों, जारी शत्रुता और सार्वजनिक व्यवस्था के टूटने के कारण डिलीवरी में बाधा आई है।

इजराइल जल्द ही समुद्र के रास्ते सहायता वितरण शुरू करने की योजना पर अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम कर रहा है। इजराइल ने बार-बार संयुक्त राष्ट्र, विशेष रूप से यूएनआरडब्ल्यूए, फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी और गाजा में सहायता के मुख्य प्रदाता के साथ झगड़ा किया है। इज़राइल ने एजेंसी पर हमास को बर्दाश्त करने और यहां तक कि उसके साथ सहयोग करने का आरोप लगाया है – यूएनआरडब्ल्यूए ने इस आरोप से इनकार किया है।

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि “गाजा में फ़िलिस्तीनियों को अब केवल अकाल का ही ख़तरा नहीं है…बल्कि अकाल की स्थिति बन रही है।” इसमें यूनाइटेड ना की एक रिपोर्ट का हवाला दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT