होम / अंतरिक्ष में फंसी Sunita Williams धरती पर वापस कब आएंगी? NASA ने बताई तारीख

अंतरिक्ष में फंसी Sunita Williams धरती पर वापस कब आएंगी? NASA ने बताई तारीख

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 25, 2024, 8:26 am IST

NASA Astronaut Sunita Williams

India News (इंडिया न्यूज), Sunita Williams and Butch Wilmore in Space Station: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने शनिवार को घोषणा की कि वह बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को अंतरिक्ष यात्री बुच विलमोर और सुनीता विलियम्स के बिना धरती पर वापस लाएगा। दोनों अंतरिक्ष यात्री अगले साल फरवरी में एलन मस्क के स्पेसएक्स के स्वामित्व वाले क्रू ड्रैगन कैप्सूल में वापस आएंगे। बिना चालक दल के वापसी से नासा और बोइंग को स्टारलाइनर के घर वापसी के दौरान उसके प्रदर्शन का गहन विश्लेषण किया जाएगा।

फरवरी 2025 में वापस आएंगे विल्मोर और विलियम्स

विल्मोर और विलियम्स, जो नासा के बोइंग क्रू फ्लाइट टेस्ट के हिस्से के रूप में जून से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर सवार हैं, फरवरी 2025 में अपनी निर्धारित वापसी तक स्टेशन पर अनुसंधान, रखरखाव और सिस्टम परीक्षण सहित विज्ञान कार्य करना जारी रखेंगे।

यूनुस सरकार के इस फैसले से बढ़ी Sheikh Hasina की मुश्किलें, जानें अब बांग्लादेश क्यों नहीं लौट पाएंगी?

बिना चालक दल के वापस आएगा स्टारलाइनर

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने बताया, “अंतरिक्ष की उड़ान जोखिम भरी होती है, चाहे वह सबसे सुरक्षित और सबसे नियमित उड़ान ही क्यों न हो।” उन्होंने कहा, “बुच और सुनी को आईएसएस पर रखने और बोइंग के स्टारलाइनर को बिना चालक दल के वापस लाने का निर्णय सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का परिणाम है: हमारा मूल मूल्य और हमारा लक्ष्य।”

नेल्सन ने अंतरिक्ष यान की प्रणालियों का मजबूत विश्लेषण सुनिश्चित करने में नासा और बोइंग दोनों टीमों की कड़ी मेहनत के लिए आभार व्यक्त किया। स्टारलाइनर के आईएसएस से प्रस्थान करने और सितंबर की शुरुआत में नियंत्रित स्वायत्त पुनःप्रवेश करने की उम्मीद है।

PM मोदी का यूक्रेन दौरा, जेलेंस्की से मुलाकात, अब जानें पुतिन क्यों करेंगे फोन?

यह निर्णय 6 जून को ISS के पास पहुँचने के दौरान हीलियम लीक और अंतरिक्ष यान के रिएक्शन कंट्रोल थ्रस्टर्स में समस्याओं की पहचान के बाद लिया गया। जवाब में, इंजीनियरिंग टीमों ने व्यापक डेटा समीक्षा, उड़ान और जमीनी परीक्षण और स्वतंत्र सुरक्षा समीक्षा में भाग लिया है।

स्टारलाइनर के प्रदर्शन पर महत्वपूर्ण जानकारी

नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के प्रबंधक स्टीव स्टिच ने चालक दल के मिशनों के लिए उच्च स्तर की निश्चितता की आवश्यकता को दोहराया। उन्होंने कहा, “यह उड़ान परीक्षण अंतरिक्ष में स्टारलाइनर के प्रदर्शन पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर रहा है,” उन्होंने आगामी मिशनों के लिए अंतरिक्ष यान की प्रणालियों को बढ़ाने के लिए नासा और बोइंग के बीच चल रहे सहयोग पर जोर दिया।”

इस देश में पूरुषों को देखने पर महिलाओं को देना पड़ेगा जुर्माना, अगर बात कर ली तो…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT