होम / Global Warming: मानव समाज पर मंडरा रहा गंभीर खतरा, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी; जानें क्या है मामला

Global Warming: मानव समाज पर मंडरा रहा गंभीर खतरा, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी; जानें क्या है मामला

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 15, 2023, 12:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Global Warming: विशेषज्ञों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने बुधवार को चेतावनी दी कि आने वाले दशकों में अत्यधिक गर्मी के कारण लगभग पांच गुना अधिक लोगों की मौत होने की संभावना है, उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के बिना “मानवता का स्वास्थ्य गंभीर खतरे में है”। प्रमुख शोधकर्ताओं और संस्थानों द्वारा किए गए एक प्रमुख वार्षिक मूल्यांकन, द लैंसेट काउंटडाउन के अनुसार, घातक गर्मी उन कई तरीकों में से एक थी, जिनसे दुनिया में जीवाश्म ईंधन का अभी भी बढ़ता उपयोग मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा है।

यूरोप के जलवायु मॉनिटर ने की थी घोषणा

शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि अधिक आम सूखे से लाखों लोगों के भूखे मरने का खतरा पैदा हो जाएगा, मच्छर पहले से कहीं अधिक दूर तक फैलेंगे और संक्रामक रोग अपने साथ ले जाएंगे और स्वास्थ्य प्रणालियां इस बोझ से निपटने के लिए संघर्ष करेंगी। यह गंभीर आकलन तब आया है जब मानव इतिहास में सबसे गर्म वर्ष होने की उम्मीद है – पिछले हफ्ते ही, यूरोप के जलवायु मॉनिटर ने घोषणा की थी कि पिछला महीना रिकॉर्ड पर सबसे गर्म अक्टूबर था।

बता दें कि इस महीने के अंत में दुबई में COP28 जलवायु वार्ता से पहले आता है, जो पहली बार 3 दिसंबर को “स्वास्थ्य दिवस” ​​की मेजबानी करेगा क्योंकि विशेषज्ञ स्वास्थ्य पर ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव पर प्रकाश डालने की कोशिश कर रहे हैं। लैंसेट काउंटडाउन रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक कार्रवाई की बढ़ती मांग के बावजूद, ऊर्जा से संबंधित कार्बन उत्सर्जन पिछले साल नई ऊंचाई पर पहुंच गया, जिससे ग्रह को गर्म करने वाले जीवाश्म ईंधन में अभी भी बड़े पैमाने पर सरकारी सब्सिडी और निजी बैंक निवेश पर जोर दिया गया।

‘संकट के ऊपर संकट’

लैंसेट काउंटडाउन अध्ययन के अनुसार, पिछले साल दुनिया भर में लोगों को औसतन 86 दिनों तक जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाले तापमान का सामना करना पड़ा। इसमें कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण उनमें से लगभग 60 प्रतिशत दिन दोगुने से भी अधिक हो गए। इसमें कहा गया है कि 1991-2000 से 2013-2022 तक गर्मी से मरने वाले 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 85 प्रतिशत बढ़ गई।

वहीं, लैंसेट काउंटडाउन की कार्यकारी निदेशक मरीना रोमानेलो ने पत्रकारों से कहा, “हालांकि ये प्रभाव जो हम आज देख रहे हैं, वे एक बहुत ही खतरनाक भविष्य का शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।” ऐसे परिदृश्य में जब दुनिया सदी के अंत तक दो डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो जाती है – यह वर्तमान में 2.7C के रास्ते पर है – 2050 तक वार्षिक गर्मी से संबंधित मौतों में 370 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान लगाया गया था। यह 4.7 गुना है बढ़ोतरी।

अनुमानों के अनुसार, लगभग 520 मिलियन से अधिक लोग मध्य सदी तक मध्यम या गंभीर खाद्य असुरक्षा का अनुभव करेंगे। और मच्छर जनित संक्रामक बीमारियाँ नये क्षेत्रों में फैलती रहेंगी। अध्ययन के अनुसार, 2C वार्मिंग परिदृश्य के तहत डेंगू का संचरण 36 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। इस बीच, शोधकर्ताओं द्वारा सर्वेक्षण किए गए एक चौथाई से अधिक शहरों ने कहा कि वे चिंतित थे कि जलवायु परिवर्तन उनकी सामना करने की क्षमता को प्रभावित करेगा।

लैंसेट काउंटडाउन के जॉर्जियाना गॉर्डन-स्ट्रैचन, जिनकी मातृभूमि जमैका इस समय डेंगू के प्रकोप के बीच में है, ने कहा, “हम एक संकट के ऊपर एक संकट का सामना कर रहे हैं।”

‘बैरल के नीचे घूरना’

उसने कहा, “गरीब देशों में रहने वाले लोग, जो अक्सर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के लिए सबसे कम जिम्मेदार होते हैं, स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों का खामियाजा भुगत रहे हैं, लेकिन घातक तूफानों, बढ़ते समुद्रों और फसल सूखने वाले सूखे से निपटने के लिए धन और तकनीकी क्षमता तक पहुंचने में कम से कम सक्षम हैं।” वैश्विक तापन से स्थिति और खराब हो गई है।”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “मानवता एक असहनीय भविष्य की ओर देख रही है”। उन्होंने कहा, “हम पहले से ही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, फसल बर्बाद होने वाले सूखे, भूख के बढ़ते स्तर, बढ़ते संक्रामक रोग के प्रकोप और घातक तूफान और बाढ़ के कारण दुनिया भर में अरबों लोगों के स्वास्थ्य और आजीविका को खतरे में डालते हुए एक मानवीय तबाही देख रहे हैं।” गवाही में।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के अध्ययन के मुताबिक

यूके के ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में जलवायु खतरों के अध्यक्ष डैन मिशेल ने अफसोस जताया कि जलवायु परिवर्तन के बारे में “पहले से ही विनाशकारी” स्वास्थ्य चेतावनियाँ “दुनिया की सरकारों को 1.5C के पहले पेरिस समझौते के लक्ष्य से बचने के लिए कार्बन उत्सर्जन में पर्याप्त कटौती करने के लिए मनाने में कामयाब नहीं हुईं”।

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को चेतावनी दी कि देशों की मौजूदा प्रतिज्ञाएं 2019 के स्तर से 2030 तक वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में केवल दो प्रतिशत की कटौती करेंगी, जो कि वार्मिंग को 1.5C तक सीमित करने के लिए आवश्यक 43 प्रतिशत की कटौती से बहुत कम है। रोमानेलो ने चेतावनी दी कि यदि उत्सर्जन पर अधिक प्रगति नहीं हुई, तो “जलवायु परिवर्तन वार्ता के भीतर स्वास्थ्य पर बढ़ते जोर के सिर्फ खोखले शब्द होने का जोखिम है।”

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: भारत के लोकसभा चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों का अमेरिका ने किया खंडन, जानें क्या कहा-Indianews
Sunny Sanskari Ki Tulsi Kumari की शूटिंग से तस्वीरें आई सामने, गुरदीप पुंज के साथ पोज देते दिखें Varun Dhawan-Indianews
छठी सालगिरह पर जानें Neha Dhupia की प्यार की कहानी, अनसुने किस्से को किया शेयर
Arvind Kejriwal: रिहा होंगे अरविंद केजरीवाल? सुप्रीम कोर्ट आज सुना सकता है फैसला, जानें मामले का पूरा विवरण-Indianews
Char Dham Yatra 2024: चार धाम यात्रा का आगाज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम; जानें कैसे बन सकते हैं इसका हिस्सा- indianews
Israel Hamas War: अब इजरायल को रोकना हो गया मुश्किल! हमास हमले में हस्तक्षेप पर अमेरिका को भी दे डाली ये बड़ी चेतावनी-Indianews
Cheap Foreign Place: यह है भारत से भी सस्ते देश कम पैसो में हो सकता है, विदेश घूमने का सपना पूरा-Indianews
ADVERTISEMENT