होम / US politics sex scandal: अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके सेक्स स्कैंडल, जानें कब-कब लगा व्हाइट हाउस पर ब्लैक धब्बा- Indianews

US politics sex scandal: अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके सेक्स स्कैंडल, जानें कब-कब लगा व्हाइट हाउस पर ब्लैक धब्बा- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 10, 2024, 2:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),  US politics sex scandal: जैसा कि पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर ने एक बार कहा था, “शक्ति परम कामोद्दीपक है”। सत्ता के नशे में बार-बार शीर्ष नेताओं से जुड़े सेक्स स्कैंडल सामने आए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति को पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माना जाता है, और इसलिए, वह सत्ता के कामोद्दीपक के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील है। यही कारण है कि यौन दुराचार के आरोपों ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद की सीट ओवल ऑफिस को हिलाकर रख दिया है।

डोनाल्ड ट्रम्प का स्टॉर्मी अफेयर सभी सुर्खियों में है। यह एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल की गवाही के साथ चरम पर पहुंच गया, जहां उसने ट्रम्प के साथ अपने संबंध का वर्णन किया। डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने से पहले स्टॉर्मी डेनियल के साथ यौन संबंध था। यह सब गणतंत्र के शुरुआती दिनों में तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन के साथ शुरू हुआ था। जेफरसन से लेकर वुडरो विल्सन, जॉन एफ कैनेडी और जॉर्ज बुश से लेकर बिल क्लिंटन तक, व्हाइट हाउस नियमित रूप से सेक्स स्कैंडल के आरोपों में उलझा रहा है और इसका प्रलोभन, सेक्स और सैटिन का लंबा इतिहास रहा है।

अपनी पुस्तक सेक्स विद प्रेसिडेंट्स में, एलेनोर हरमन ने अमेरिकी राष्ट्रपतियों के सेक्स स्कैंडल और व्हाइट हाउस में पुरुष नेतृत्व के बारे में जो कुछ भी बताया है, उसका पता लगाया है। हाउस ऑफ़ कार्ड्स, एक लोकप्रिय काल्पनिक टीवी सीरीज़ जो अब नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है, सत्ता और सेक्स के इस विवाह को दर्शाती है।

India-Maldives Relation:मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर पहुंचे नई दिल्ली, चीन को ले कही यह बड़ी बात- Indianews

डोनाल्ड ट्रम्प के स्कैंडल

डोनाल्ड ट्रम्प, जिनका जीवन और राष्ट्रपति पद विवादों की बौछार से चिह्नित रहा है, उन पर यौन दुराचार के कुछ सबसे गंभीर आरोप और कुछ सेक्स स्कैंडल भी हुए हैं, जिनमें दो दर्जन से अधिक महिलाएँ शामिल हैं। बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 1970 के दशक से कम से कम 26 महिलाओं ने डोनाल्ड ट्रम्प पर यौन दुराचार का आरोप लगाया है।

अपने राजनीतिक प्रवेश से बहुत पहले, ट्रम्प खुद यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरे हुए थे, सबसे पहले उनकी पूर्व पत्नी इवाना ने उन पर आरोप लगाए थे। डोनाल्ड ट्रम्प के अभिनेत्री मार्ला मेपल्स के साथ अत्यधिक प्रचारित संबंध के बाद उनका तलाक हो गया। बाद में ट्रम्प ने मेपल्स से शादी कर ली। पीड़ितों द्वारा अपने बारे में खुलकर बताने के बाद, ट्रम्प के महिलाओं के साथ संबंध और उनके आचरण पर उनके कार्यकाल के दौरान गहन जांच की गई।

ट्रम्प की पूर्व व्यावसायिक सहयोगी जिल हार्थ ने 1990 के दशक में दायर एक मुकदमे में आरोप लगाया कि ट्रम्प ने उनका यौन उत्पीड़न किया था, जिसमें अवांछित प्रयास और छेड़छाड़ शामिल थी। हार्थ ने दावा किया कि ये घटनाएँ सौंदर्य प्रतियोगिता और एक संभावित व्यावसायिक उद्यम से संबंधित उनके व्यापारिक सौदों के दौरान हुईं।

इनमें सबसे बदनाम 2016 में वाशिंगटन पोस्ट द्वारा जारी एक दशक पुरानी रिकॉर्डिंग का खुलासा था, जिसमें ट्रंप ने महिलाओं की सहमति के बिना उन्हें छूने और चूमने का दावा किया था। इस विवाद में निंदा की आग भड़क उठी, जिसका ट्रंप ने जोरदार खंडन किया। एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के आरोपों पर उनके रुख की तरह, जिसका ट्रंप ने खंडन किया है।

ट्रंप के साथ अपने यौन संबंध को याद करते हुए, एडल्ट स्टार ने गवाही दी कि जब ट्रंप ने उनका स्वागत किया तो वे साटन पजामा पहने हुए थे। स्टॉर्मी डेनियल्स ने 8 मई को हश मनी ट्रायल में अपनी गवाही के दौरान एक होटल में उनके साथ हुई मुलाकात का वर्णन किया।

उन्होंने कहा कि वे “मिशनरी पोजीशन” में लेटे हुए थे और उनके कपड़े और जूते उतार दिए गए थे। डेनियल्स ने यह भी गवाही दी कि ट्रंप ने कंडोम नहीं पहना था, लेकिन उन्होंने उन्हें ऐसा करने से नहीं कहा। डेनियल्स ने कहा कि सहमति थी, लेकिन कहा कि इस मुलाकात ने उन्हें भ्रमित कर दिया था।

America Election: ‘वोट नहीं दे सकती क्योंकि…’, अमेरिकी लेखिका ने विवेक रामास्वामी को वोट नहीं देने की बताई वजह- Indianews

टेक्सास की महिला ने दावा किया कि जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने उसका बलात्कार किया

जॉर्ज डब्ल्यू बुश, जो 1977 से अपनी पत्नी लॉरा से विवाहित थे, पर एक महिला ने बलात्कार का आरोप लगाया। 2001 में बुश के राष्ट्रपति बनने के एक साल बाद, मार्गी शॉडिंगर नामक एक टेक्सास की महिला ने दावा किया कि बुश ने 2000 में उसका बलात्कार किया था। न्यूज़वीक की रिपोर्ट के अनुसार, एक साल बाद, शॉडिंगर ने आत्महत्या कर ली।

एक स्थानीय टेक्सास अख़बार ने बताया कि बुश पर “उनके और उनके पति के खिलाफ़ जाति-आधारित उत्पीड़न और व्यक्तिगत यौन अपराध करने” का आरोप लगाया गया था। उनके द्वारा दायर किए गए मुकदमे को तब अमेरिकी मीडिया ने बहुत कम ध्यान दिया था। कुछ साल बाद, मामला खारिज कर दिया गया।

बिल क्लिंटन, ‘लेविंस्कीगेट’ और भी बहुत कुछ

मोनिका लेविंस्की कांड, जो 1998 में सामने आया, ने क्लिंटन के राष्ट्रपति पद को हिलाकर रख दिया, जिसे बाद में ‘लेविंस्कीगेट’ के नाम से जाना गया। व्हाइट हाउस की इंटर्न लेविंस्की के साथ क्लिंटन का संबंध मीडिया की गहन जांच और कानूनी कार्यवाही का विषय बन गया, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिनिधि सभा द्वारा उन पर महाभियोग चलाया गया।

जब लेविंस्की व्हाइट हाउस में काम करती थीं, तब क्लिंटन ने उनके साथ यौन संबंध बनाए थे। 2018 की टाइम रिपोर्ट में कहा गया है, “क्लिंटन ने 1993 में ओवल ऑफिस में उनके साथ छेड़छाड़ की थी। अगले दो हफ्तों में, एक फ्लाइट अटेंडेंट और एक पूर्व मिस अमेरिका ने भी दावा किया कि क्लिंटन ने उनके साथ छेड़छाड़ की थी।”

यह घोटाला, जो राष्ट्रीय समाचार बन गया, ने न केवल क्लिंटन की व्यक्तिगत प्रतिष्ठा को धूमिल किया, बल्कि उनके प्रशासन की उपलब्धियों को भी धूमिल किया। विस्फोट के बाद उन्हें महाभियोग का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद, क्लिंटन ने तूफान का सामना किया और अमेरिकी सीनेट द्वारा बरी किए जाने के बाद भी पद पर बने रहे।

एक पुराने आरोप में, नर्स से रिपब्लिकन नेता बनी जुआनिता ब्रॉडड्रिक ने बिल क्लिंटन पर 1978 में उनके साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया था। यह बहुत पहले की बात है, जब वे ‘अर्कांसस अटॉर्नी जनरल’ के दिनों में थे।1999 में, ब्रॉडड्रिक ने पहली बार अपने आरोपों को सार्वजनिक किया और वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि यह घटना तब हुई जब उन्होंने क्लिंटन को कॉफी के लिए अपने होटल के कमरे में आमंत्रित किया।

Belgium में 10 नाबालिग लड़कों ने किया लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार, सबसे कम उम्र का आरोपी 11 वर्ष का- Indianews

बुश सीनियर के 73 साल के वैवाहिक जीवन में अफेयर्स

हालांकि उनके कुछ उत्तराधिकारियों की तरह व्यापक रूप से प्रचारित नहीं किया गया, यहां तक ​​कि राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश का राष्ट्रपतित्व भी सेक्स स्कैंडल से अछूता नहीं रहा। व्हाइट हाउस में उनके कार्यकाल के दौरान, विवाहेतर संबंधों के बारे में अफ़वाहें फैलीं, जिसमें उनकी सहायक जेनिफर फिट्ज़गेराल्ड के साथ दीर्घकालिक संबंध के आरोप भी शामिल थे।

बुश सीनियर ने जॉर्ज और लॉरा बुश की शादी के रिसेप्शन में फिट्ज़गेराल्ड को आमंत्रित करने में भी कामयाबी हासिल की, द वाशिंगटन पोस्ट में 2021 के एक लेख में कहा गया। उन्हें यकीन नहीं था कि उनकी पत्नी बारबरा बुश ने कभी उनसे सामना किया था या नहीं।

सुसान पेज की ‘द मैट्रिआर्क: बारबरा बुश एंड द मेकिंग ऑफ़ एन अमेरिकन डायनेस्टी’ के अनुसार, 1970 के दशक में जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश पर जेनिफर फिट्ज़गेराल्ड के साथ संबंध होने का आरोप लगने के बाद बारबरा ने आत्महत्या कर ली थी। जॉर्ज एच.डब्ल्यू. बुश ने बारबरा से 73 साल तक शादी की थी। वह उनकी एकमात्र पत्नी रहीं और उनके निधन के आठ महीने बाद जॉर्ज एच.डब्ल्यू. की मृत्यु हो गई।

क्या गेराल्ड फोर्ड एक जासूस के साथ सोए थे?

गेराल्ड फोर्ड पर एलेन रोमेट्स नामक एक पूर्वी जर्मन जासूस के साथ शामिल होने के आरोप लगे थे। ये दावे पूर्व सीनेट कर्मचारी बॉबी बेकर ने किए थे, जिनके जॉनसन से करीबी संबंध थे, जैसा कि द वाशिंगटन पोस्ट ने बताया।

पोलिटिको के साथ एक साक्षात्कार में, बेकर ने दावा किया कि उन्होंने कैनेडी से रोमेट्स का परिचय कराया, जिन्होंने कथित तौर पर आभार व्यक्त किया, जिसे बेकर ने “अब तक का सबसे अच्छा हेड-जॉब” बताया।

बेकर ने आगे दावा किया कि कांग्रेस के सदस्य के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान रोमेट्स ने फोर्ड के साथ यौन संबंध बनाए, उन्होंने आरोप लगाया कि एफबीआई की एक रिकॉर्डिंग मौजूद है जिसमें फोर्ड को रोमेट्स के साथ मौखिक सेक्स करते हुए दिखाया गया है। न्यूयॉर्क डेली न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रोमेट्स को बाद में पूर्वी जर्मनी भेज दिया गया था।

गेराल्ड आर फोर्ड प्रेसिडेंशियल लाइब्रेरी एंड म्यूजियम के पूर्व मुख्य पुरालेखपाल डेविड होरॉक्स ने इन आरोपों पर संदेह व्यक्त करते हुए कहा कि इन्हें “स्वीकार करना कठिन” है और “मैं जिस फोर्ड को जानता था, उसके साथ असंगत है।”फोर्ड 1974 से 1977 तक राष्ट्रपति रहे और बेट्टी फोर्ड के साथ लंबे समय तक विवाहित रहे।

Neom Project: क्या है नियोम प्रोजेक्ट? जिसके लिए सऊदी सरकार जमीन खाली कराने के लिए लोगों की करा रही हत्या- Indianews

रिचर्ड निक्सन का भी जासूसी से सामना हुआ था

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व सीनेट कर्मचारी बॉबी बेकरॉर्ड ने आरोप लगाया कि राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन शीत युद्ध के चरम पर एलेन रोमेट्सच नामक एक पूर्वी जर्मन जासूस के साथ शामिल थे। पोलिटिको के साथ एक साक्षात्कार में, बेकर ने दावा किया कि उन्होंने रोमेट्सच को कैनेडी से मिलवाया था, जिन्होंने कथित तौर पर आभार व्यक्त किया था, जिसे बेकर ने “अब तक का सबसे अच्छा हेड-जॉब” बताया था।

बाद में बेकर ने दावा किया कि रोमेट्सच ने फोर्ड के साथ यौन संबंध बनाए, यहां तक ​​कि कांग्रेस के सदस्य के रूप में भी। उन्होंने यह भी दावा किया कि न्यूयॉर्क डेली न्यूज के अनुसार, संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के पास फोर्ड द्वारा रोमेट्सच के साथ मौखिक सेक्स करते हुए एक रिकॉर्डिंग थी।

मैरिलिन मुनरो और जॉन एफ कैनेडी के अन्य मामले

राजनीति में अपने शुरुआती दिनों के दौरान एक पत्रकार, इंगा अरवाड से लेकर हॉलीवुड अभिनेत्री जीन टियरनी तक, जॉन एफ कैनेडी के रास्ते में कई घोटाले और विवाद आए।इनमें मॉडल से पूर्वी जर्मनी की जासूस बनी हेलेन रोमेट्सच भी शामिल हैं, जिन्होंने दावा किया था कि कैनेडी ने उनके लिए अपनी पत्नी को छोड़ने का विचार किया था।

पीपुल्स मैगज़ीन के अनुसार कैनेडी के बारे में यह भी अफ़वाह थी कि उनका मैरिलिन मुनरो, जूडिथ कैंपबेल, मैरी पिंचोट मेयर, मार्लीन डिट्रिच, व्हाइट हाउस की इंटर्न मिमी अल्फ़ोर्ड और उनकी पत्नी की प्रेस सचिव पामेला टर्नर के साथ भी संबंध थे। हालांकि, ग्लैमर के अनुसार, अपने 45वें जन्मदिन पर, जेएफ कैनेडी को मैरिलिन मुनरो के साथ देखा गया था, जिससे व्यापक अफ़वाहें फैलीं।

मोनरो के साथ उनकी भागीदारी की सीमा अभी भी स्पष्ट नहीं है, हालांकि कथित तौर पर उन्होंने 1962 में एक साथ समय बिताया था। हालांकि व्हाइट हाउस के इन मामलों में से कई सिर्फ़ अटकलें ही हैं, कई को सेक्स स्कैंडल के रूप में दर्ज किया गया है। ऐसा कहा जाता है कि सत्ता लोगों के दिमाग में घुस जाती है। अमेरिकी राष्ट्रपतियों की मुलाक़ातें दिखाती हैं कि जब सत्ता बिस्तर में घुस जाती है तो क्या होता है।

Russia-Japan: जापान से क्यों नाराज है रूस? सीमा के पास मजबूत कर रहा सैन्य अड्डे- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Alia Bhatt ने अपनी नई YRF स्पाई यूनिवर्स फिल्म की तैयारी की शुरू! सोशल मीडिया पर तस्वीरें आई सामने -Indianews
लंदन की सड़कों पर घूमते नजर आए Vicky Kaushal-Katrina Kaif, वायरल वीडियो को देख फैंस ने प्रेग्नेंसी के लगाए कयास -Indianews
क्या ईरान के राष्ट्रपति की रहस्यमय मौत से तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा मंडराने लगा है ?, जानें लोगों की राय-Indianews
Summer Vacation: पर्यटक स्थल या नाना-नानी का घर, लोगों से जानें समर वेकेशन में बच्चों के लिए क्या है बेस्ट-Indianews
Indore: दहेज के लिए पति बना दरिंदा, मामला जान कांप जाएगी रूह
Ranbir Kapoor की Ramayana को लेकर आया यह बड़ा अपडेट, तीन नहीं बल्कि दो भागों में बनेगी फिल्म, जाने डिटेल्स -Indianews
CM हेमंत सोरेन की अंतरिम जमानत पर ED ने SC में किया विरोध, जानें वजह
ADVERTISEMENT