होम / ना भारत ना पाकिस्तान ना आस्ट्रेलिया इस छोटे से देश ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड…दंग रह गए दुनिया भर के क्रिकेट एक्सपर्ट

ना भारत ना पाकिस्तान ना आस्ट्रेलिया इस छोटे से देश ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड…दंग रह गए दुनिया भर के क्रिकेट एक्सपर्ट

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 23, 2024, 9:05 pm IST
ADVERTISEMENT
ना भारत ना पाकिस्तान ना आस्ट्रेलिया इस छोटे से देश ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड…दंग रह गए दुनिया भर के क्रिकेट एक्सपर्ट

Highest T20I Score Record:

India News (इंडिया न्यूज),Highest T20I Score Record:टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़े स्कोर का नया रिकॉर्ड बना है और यह कारनामा भारत, ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों ने नहीं किया है। कुछ दिन पहले टीम इंडिया 297 रन बनाकर यह रिकॉर्ड बनाने के करीब थी, लेकिन 11 दिन बाद आखिरकार यह रिकॉर्ड बन ही गया। यह रिकॉर्ड जिम्बाब्वे ने बनाया है। सिकंदर रजा की कप्तानी वाली जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने गाम्बिया के खिलाफ 20 ओवर में 344 रन बनाकर नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड नेपाल के नाम था, जिसने मंगोलिया के खिलाफ 314 रन बनाए थे। इन दिनों केन्या की राजधानी नैरोबी में पुरुष टी20 विश्व कप के अफ्रीका उपक्षेत्र के क्वालीफायर मैच खेले जा रहे हैं। इस क्वालीफायर टूर्नामेंट में जिम्बाब्वे और गाम्बिया का आमना-सामना बुधवार 23 अक्टूबर को हुआ। अब यह लगभग तय था कि गाम्बिया जैसी अनुभवहीन टीम जिम्बाब्वे के सामने टिक नहीं पाएगी और जिम्बाब्वे आसानी से जीत जाएगा, लेकिन मैदान पर जो हुआ उसकी बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी। सिकंदर रजा के शतक ने तोड़ा रिकॉर्ड

इस मैच में जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी की और उसके बल्लेबाजों ने रन बनाने के इस आसान मौके का पूरा फायदा उठाया। इस बार सिर्फ डायन मायर्स ही विफल रहे लेकिन हर दूसरे बल्लेबाज ने खूब रन बनाए। ओपनर ब्रायन बेनेट और टी मारुमानी ने मिलकर 5.4 ओवर में 98 रन बनाए। मारुमानी सिर्फ 19 गेंदों में 62 रन बनाकर आउट हो गए। बेनेट ने भी 26 गेंदों में 50 रन बनाए लेकिन असली जलवा कप्तान सिकंदर रजा ने बिखेरा। जिम्बाब्वे के सबसे अनुभवी और दिग्गज ऑलराउंडर ने अपनी बल्लेबाजी से चौकों-छक्कों की बरसात कर दी और गाम्बिया के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं।

सिकंदर ने सिर्फ 33 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, जो टी20 इंटरनेशनल में ICC के पूर्ण सदस्य टीमों में सबसे तेज शतक का नया रिकॉर्ड है। उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर का रिकॉर्ड तोड़ा। दोनों ने 35 गेंदों में शतक जड़े थे। रजा ने क्लाइव मदंडे के साथ मिलकर 40 गेंदों में 141 रनों की साझेदारी की और टीम को 20 ओवर में 344 रनों के विश्व रिकॉर्ड स्कोर तक पहुंचाया। इस तरह उन्होंने पिछले साल एशियाई खेलों में नेपाल द्वारा बनाए गए 314 रनों के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वहीं, पूर्ण सदस्य देशों में यह रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम था, जिसने बांग्लादेश के खिलाफ 297 रन बनाए थे।

सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड

इस पारी में जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने खूब छक्के लगाए। कप्तान सिकंदर रजा ने सबसे ज्यादा 15 छक्के लगाए। इसके अलावा उनके बल्ले से 7 चौके भी निकले। 17 गेंदों में 55 रन बनाने वाले मदंडे ने 5 छक्के भी लगाए, जबकि मारुमानी ने 4 छक्के लगाए। कुल मिलाकर जिम्बाब्वे ने पारी में 27 छक्के लगाए और नेपाल का विश्व रिकॉर्ड (26) तोड़ दिया।

दुनिया के सबसे शक्तिशाली मुस्लिम देश में 26/11 जैसा आतंकी हमला…तबाही का मंजर देख कांप गए दुनिया भर के मुसलमान, मौत के आंकड़े जान रह जाएंगे हैरान

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT