होम / नेपाली पीएम KP Sharma Oli ने संसद में जीता विश्वास मत, पिछले दिनों गिर गई थी प्रचंड सरकार

नेपाली पीएम KP Sharma Oli ने संसद में जीता विश्वास मत, पिछले दिनों गिर गई थी प्रचंड सरकार

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 21, 2024, 8:16 pm IST

KP Sharma Oli

India News (इंडिया न्यूज), KP Sharma Oli: नेपाल में राजनीतिक संकट चरम पर है। पिछले दिनों पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के विश्वास मत हार जाने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री नियुक्त हुए केपी शर्मा ओली ने रविवार (21 जुलाई) को संसद में आसानी से विश्वास मत जीत लिया। वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता ने एक सप्ताह पहले कैबिनेट के 21 अन्य सदस्यों के साथ नेपाल के प्रधानमंत्री के तौर पर चौथी बार पद और गोपनीयता की शपथ ली थी। वहीं सरकार बनाने के लिए नेपाल की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में कम से कम 138 सदस्यों का समर्थन जरूरी है। इस दौरान ओली को 188 वोट मिले। उन्हें जरूरी समर्थन से 50 वोट ज्यादा मिले।

प्रचंड हार गए थे विश्वास मत

बता दें कि, नेपाल की सबसे बड़ी कम्युनिस्ट पार्टी सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली को राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने पिछले रविवार को गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस (एनसी) और अन्य छोटी पार्टियां भी गठबंधन सरकार का हिस्सा हैं। वहीं, केपी शर्मा ओली (72) ने पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ की जगह ली जो शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए थे। इसके चलते ओली के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हुआ। वहीं नेपाल के संविधान के अनुसार ओली को अपनी नियुक्ति के 30 दिनों के भीतर संसद से विश्वास मत हासिल करना जरूरी था।

Nepal Landslide: नेपाल ने मांगी भारत से मदद, पल भर में इस काम को अंजाम देने काठमांडू पहुंची जांबाजों की टीम

इससे पहले नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने 11 अक्टूबर 2015 से 3 अगस्त 2016 तक, 5 फरवरी 2018 से 13 मई 2021 तक 13 मई 2021 से 13 जुलाई 2021 तक प्रधानमंत्री पद पर बने रहे।

देउबा को 2 साल बाद सत्ता सौंपेंगे ओली

नेपाल के नए प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने रविवार (21 जुलाई) को पहली बार नेपाली कांग्रेस के साथ अपनी पार्टी के गुप्त सात सूत्री समझौते का ब्योरा दिया। जिसके तहत 2 साल तक सरकार चलाने के बाद वह अपने गठबंधन सहयोगी पार्टी के नेता शेर बहादुर देउबा को सत्ता सौंप देंगे। दरअसल, संसद में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करते हुए ओली ने पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को गिराने के लिए अपनी नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) और प्रतिनिधि सभा में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के साथ दो सप्ताह पहले हुए समझौते का खुलासा किया। बता दें कि, नेपाल ने लगातार राजनीतिक उथल-पुथल का सामना किया है। जहां गणतंत्र प्रणाली लागू होने के बाद पिछले 16 सालों में देश ने 14 सरकारें देखी हैं।

US Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में Kim Jong Un ने मारी एंट्री, डोनाल्ड ट्रम्प के बयान से चौंके नागरिक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT