होम / Nitrogen Hypoxia: मौत की सजा में अमेरिका में पहली बार हुआ नाइट्रोजन गैस का उपयोग, जानें कैसे करता है काम

Nitrogen Hypoxia: मौत की सजा में अमेरिका में पहली बार हुआ नाइट्रोजन गैस का उपयोग, जानें कैसे करता है काम

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 26, 2024, 7:28 pm IST
ADVERTISEMENT
Nitrogen Hypoxia: मौत की सजा में अमेरिका में पहली बार हुआ नाइट्रोजन गैस का उपयोग, जानें कैसे करता है काम

Nitrogen Hypoxia

India News (इंडिया न्यूज), Nitrogen Hypoxia: अमेरिकी राज्य अलबामा में गुरुवार को एक दोषी हत्यारे को मौत की सजा देने के लिए नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल किया गया। यह पहली बार है कि अमेरिका में घातक इंजेक्शन के बाद एक नई निष्पादन विधि का उपयोग किया गया है। जो अब सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली विधि है।

लबामा की होल्मन जेल में फाँसी

केनेथ यूजीन स्मिथ को नाइट्रोजन हाइपोक्सिया के कारण अलबामा की होल्मन जेल में फाँसी दे दी गई। जिससे दम घुटने से उनकी मौत हो गई। अलबामा उन तीन अमेरिकी राज्यों में से एक है, जिन्होंने ओक्लाहोमा और मिसिसिपी के साथ, निष्पादन की एक विधि के रूप में नाइट्रोजन हाइपोक्सिया के उपयोग को मंजूरी दी है। अमेरिका में आखिरी बार गैस का उपयोग करके फांसी 1999 में दी गई थी। जब एक दोषी हत्यारे को हाइड्रोजन साइनाइड गैस का उपयोग करके मौत की सजा दी गई थी।

कैसे काम करता है 

नाइट्रोजन हाइपोक्सिया व्यक्ति को केवल नाइट्रोजन में सांस लेने के लिए मजबूर करता है। जिससे वह शारीरिक कार्यों को बनाए रखने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन से वंचित हो जाता है। फांसी की इस पद्धति में, कैदी के चेहरे पर एक श्वासयंत्र मास्क लगाया जाता है। ऑक्सीजन के बजाय शुद्ध नाइट्रोजन को व्यक्ति के फेफड़ों में पंप किया जाता है। स्मिथ को फाँसी देने में लगभग 22 मिनट लगे और वह कई मिनटों तक सचेत रहे। वह लगभग दो से चार मिनट तक छटपटाएं। जिसके बाद लगभग पांच मिनट तक उसे भारी सांसें लेनी पड़ीं।

स्मिथ के अंतिम शब्द

उनकी पत्नी और अन्य रिश्तेदार फाँसी में शामिल हुए। उन्होंने उनकी ओर इशारा किया, “मैं तुमसे प्यार करता हूँ।” पांच पत्रकारों को मीडिया गवाह के रूप में शीशे के माध्यम से फांसी की सजा देखने की अनुमति दी गई। सीबीएस के अनुसार, स्मिथ के अंतिम शब्द थे कि “आज रात, अलबामा ने मानवता को एक कदम पीछे हटने पर मजबूर कर दिया।”

Also Read:

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT