होम / Omicron Outbreak 23 देशों में पहुंचा ओमिक्रॉन, भारत पहुंचे 6 लोग कोरोना पॉजिटिव

Omicron Outbreak 23 देशों में पहुंचा ओमिक्रॉन, भारत पहुंचे 6 लोग कोरोना पॉजिटिव

Vir Singh • LAST UPDATED : December 2, 2021, 8:30 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron Outbreak कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अब तक 23 देशों में एंट्री कर चुका है। World Health Organisation (WHO) ने इस बात की पुष्टि की है। इन 23 देशों में अमेरिका भी शामिल है जहां ओमिक्रॉन का पहला केस सामने आया है। उधर भारत में भी जोखिम की श्रेणी में शामिल विभिन्न देशों से फ्लाइट्स के जरिये पहंचे 3476 यात्रियों में से छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है जिसके कारण सरकार की चिंता और बढ़ गई है।

Omicron Effect International flights will not start from December 15

केंद्र सरकार ने बताया कि देश के विभिन्न एयरपोर्ट्स पर मंगलवार रात के बाद बुधवार शाम तक 11 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें जोखिम की श्रेणी में शामिल पहुंची और इन फ्लाइटों में 3476 यात्री देश के अलग-अलग हवाई अड्डों पर पहुंचे। इनमें से कोरोना संक्रमित पाए गए छह यात्रियों के नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए संबंधित प्रयोगशालाओं में भेजे गए हैं।

जानिए कौन हैं सबसे ज्यादा जोखिम वाले 11 देश  (Omicron Outbreak)

भारत सरकार की ओर से 26 नवंबर को अपडेट की गई सूची के मुताबिक 11 देशों को जोखिम ग्रस्त सूची में रखा गया है। इनमें ब्रिटेन व यूरोपीय संघ के देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मारीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, इजरायल और हांगकांग शामिल हैं। पहले इस सूची में बांग्लादेश का भी नाम था, लेकिन मंगलवार को उसे सूची से हटा दिया गया।

अत्यधिक जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर टेस्ट अनिवार्य (Omicron Outbreak)

ओमिक्रॉन के खतर को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय केवल अत्यधिक जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट से बाहर निकलने या कनेक्टिंग फ्लाइट लेने के पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट को अनिवार्य किया है। रिपोर्ट आने तक उन्हें वहीं रहना होगा। इसके अलावा दूसरे देशों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य नहीं होगा। हालांकि उन्हें 14 दिन तक स्वास्थ्य पर स्वयं ध्यान रखना होगा। हालांकि, इन देशों के यात्रियों में से पांच फीसदी का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा, ताकि वायरस की मौजूदगी का पता लगाया जा सके।

दक्षिण अफ्रीका में कोविड के रिकॉर्ड 403 फीसदी मामले बढ़े (Omicron Outbreak)

दक्षिण अफ्रीका में कोविड से संक्रमित लोगों में 403 फीसदी की रिकॉर्डवृद्धि हुई है। इसके अलावा संक्रमण दर भी10 फीसदी के पार हो गई है। वहीं, अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों में 87 फीसदी को टीका नहीं लगा है।

दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ अब्दुल-करीम ने बताया कि सप्ताह के अंत तक 10,000 से अधिक दैनिक संक्रमण के मामले सामने आ सकते हैं, जिससे अगले दो से तीन सप्ताह में अस्पतालों पर भारी दबाव पड़ सकता है। उन्होंने वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए भीड़ भरे आयोजनों को रोकने की सलाह दी है। अब्दुल-करीम ने कहा कि ऐसा करने से सुपर-स्प्रेडिंग की स्थिति को नियंत्रण से बाहर किया जा सकता है।

(Omicron Outbreak)

Read More :Omicron New Variant of Covid 19 in Hindi ओमाइक्रोन वैरियंट कितना घातक

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT