होम / Israel पर सीधे हमले का आदेश! हमास नेता हनीयेह की हत्या के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता ने दी यह चेतावनी

Israel पर सीधे हमले का आदेश! हमास नेता हनीयेह की हत्या के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता ने दी यह चेतावनी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 1, 2024, 9:24 pm IST

इज़राइल

India News(इंडिया न्यूज),Iran’s supreme leader orders ‘direct’ attack on Israel:ईरान के सर्वोच्च नेता, अयातुल्ला अली खामेनेई ने कथित तौर पर हमास नेता, इस्माइल हनीयेह की हत्या के बाद इज़राइल पर “सीधे हमले” का आदेश दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार  यह आदेश ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक के दौरान जारी किया गया था।

अधिकारियों के अनुसार, खामेनेई ने इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और ईरानी सेना के कमांडरों को “युद्ध के विस्तार और इज़राइल या संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा ईरान पर हमला करने की स्थिति में” आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरह के उपाय तैयार करने का निर्देश दिया।

इज़राइल को ठहराया हनीयेह की हत्या का जिम्मेदार 

ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद हमास नेता इस्माइल हनीयेह की 31 जुलाई को ईरान के तेहरान में हत्या कर दी गई। ईरानी सरकारी मीडिया के अनुसार, हनीयेह और उनके एक अंगरक्षक की उस इमारत पर हमला करके हत्या कर दी गई जिसमें वे रह रहे थे।ईरानी अधिकारियों ने इस हत्या को लाल रेखा पार करना और ईरान के लिए अपमानजनक सुरक्षा उल्लंघन करार दिया है।

ईरान और हमास दोनों ने हनीयेह की हत्या के लिए इज़राइल को जिम्मेदार ठहराया है। इजराइल ने हत्या में शामिल होने की न तो पुष्टि की है और न ही इनकार किया है, लेकिन कथित तौर पर ईरान को कूटनीतिक बैकचैनल के माध्यम से बताया है कि अगर ईरान या उसके प्रॉक्सी द्वारा हमला किया जाता है तो वह पूर्ण पैमाने पर युद्ध के लिए तैयार है।

जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

हनियेह की मौत के बाद एक सार्वजनिक बयान में, खामेनेई ने घोषणा की कि उसके खून का बदला लेना “हमारा कर्तव्य” है, क्योंकि यह ईरानी क्षेत्र में हुआ था।उन्होंने आगे चेतावनी दी कि इजराइल ने “कड़ी सजा” पाने के लिए मंच तैयार कर दिया है।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पेजेशकियन और विदेश मंत्रालय, रिवोल्यूशनरी गार्ड्स और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में ईरान के मिशन के प्रतिनिधियों सहित अन्य ईरानी अधिकारियों ने भी खुले तौर पर कहा कि ईरान इजराइल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा।

जवाबी कार्रवाई की योजनाएँ

ईरान के संभावित जवाबी उपायों के बारे में अनिश्चितता बनी हुई है।हालाँकि, ईरान की जवाबी कार्रवाई की प्रकृति अभी भी स्पष्ट नहीं है।ईरानी सैन्य कमांडर कथित तौर पर तेल अवीव और हाइफ़ा के पास सैन्य ठिकानों पर ड्रोन और मिसाइलों के एक और संयुक्त हमले पर विचार कर रहे हैं, जबकि नागरिक लक्ष्यों पर हमलों से परहेज कर रहे हैं। विचाराधीन एक अन्य विकल्प ईरान और अन्य मोर्चों से समन्वित हमला है, जहाँ यमन, सीरिया और इराक सहित उसके सहयोगी बल हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दुनिया भर में बजा भारतीय प्रधानमंत्री का डंका, अब PM Modi के साथ अमेरीका से भारत आएगी ये अप्सरा
UP News: बहन से छेड़छाड़ का विरोध करने पर हत्या, आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस
GATE 2025 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख कब तक, जानें पूरा डिटेल्स
कैसे पेजर ब्लास्ट के जरिए इजरायल ने ली इस मुस्लीम देश के राष्ट्रपति की जान? ईरानी सांसद के दावे के बाद दुनिया भर में मचा हंगामा
Fatty Liver से तुरंत पाएं छुटकारा, बस अपनी डाइट में इन 9 चीजों को करें शामिल
Munesh Gurjar Suspend: मुनेश गुर्जर मेयर पद से निलंबित, राजस्थान सरकार ने जारी किया आदेश
सिद्धिविनायक मंदिर की शुद्धता पर एक के बाद एक उठ रहे सवाल, अब लड्डुओं पर मिला चुहा
ADVERTISEMENT