होम / Pakistan Election: पाकिस्तान में चुनावी हलचल जारी, इन पार्टियों ने तेज की सरकार बनाने की कोशिश 

Pakistan Election: पाकिस्तान में चुनावी हलचल जारी, इन पार्टियों ने तेज की सरकार बनाने की कोशिश 

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 11, 2024, 7:40 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Pakistan Election Result: पाकिस्तान के तीन मुख्य राजनीतिक दलों ने आम चुनाव में खंडित जनादेश के बाद शनिवार को सरकार बनाने के प्रयास तेज कर दिए, जिसमें मुख्य रूप से पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने पीएमएल-एन और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की तुलना में अधिक सीटें जीतीं।

गुरुवार को मतदान समाप्त होने के दो दिन बाद भी नतीजे आते रहे, जिसमें पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा घोषित 250 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में से 100 पर स्वतंत्र उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। इनमें से कम से कम 90 उम्मीदवारों को खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी का समर्थन प्राप्त है, जो तीन अलग-अलग मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद जेल में हैं।

किसके खाते में कितनी सीटें

तीन बार के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की पीएमएल-एन पार्टी ने 265 नेशनल असेंबली सीटों में से 73 पर जीत हासिल की, जबकि पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी के नेतृत्व वाली पीपीपी ने 54 सीटें हासिल कीं।

पीएमएल-एन और पीटीआई दोनों के नेताओं ने जीत का दावा किया और कहा कि अगली सरकार बनाने के प्रयास चल रहे हैं। सेना के स्पष्ट संदर्भ में, पीटीआई अध्यक्ष गोहर खान, जो पूर्व प्रधान मंत्री के वकील हैं, ने पाकिस्तान में “सभी संस्थानों” से उनकी पार्टी के जनादेश का सम्मान करने का आह्वान किया।

किसी से कोई झगड़ा नहीं

“हमारा किसी से कोई झगड़ा नहीं है, हम आगे बढ़ना चाहते हैं। गौहर खान ने इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम आगे बढ़ेंगे और संविधान और कानून के अनुसार सरकार बनाएंगे। “पीटीआई के लिए कोई बाधा उत्पन्न नहीं की जानी चाहिए और परिणाम जल्द से जल्द घोषित किए जाने चाहिए।”

उन्होंने कहा कि अगर शनिवार रात तक चुनाव के पूरे नतीजे जारी नहीं किए गए तो पार्टी रविवार को देश भर में चुनाव नतीजे लौटाने वाले सरकारी कार्यालयों के बाहर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेगी। पीटीआई नेताओं ने कहा कि जल्द ही घोषणा की जाएगी कि निर्दलीय उम्मीदवार किस पार्टी में शामिल होंगे ताकि सरकार बनाई जा सके।

स्वतंत्र उम्मीदवार

स्वतंत्र उम्मीदवार अपने दम पर सरकार नहीं बना सकते हैं, और किसी अन्य पार्टी में शामिल होने से यह भी सुनिश्चित होगा कि पीटीआई को 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 76 आरक्षित सीटों में से एक हिस्सा मिल सकता है जो एक पार्टी के वोट शेयर के अनुसार वितरित किए जाते हैं।

शरीफ द्वारा शुक्रवार को अन्य दलों से सरकार बनाने के लिए पीएमएल-एन के साथ हाथ मिलाने का आह्वान करने के कुछ घंटों बाद, उनके भाई, पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सरकार बनाने पर परामर्श के लिए लाहौर में भुट्टो-जरदारी और उनके पिता, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से मुलाकात की। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार एक गठबंधन।

हालांकि, शनिवार को भुट्टो-जरदारी ने जियो न्यूज को बताया कि पीपीपी ने गठबंधन बनाने पर पीएमएल-एन, पीटीआई या अन्य राजनीतिक दलों के साथ “कोई आधिकारिक बातचीत नहीं की है”। संसद में तीनों पार्टियों में से कोई भी साधारण बहुमत के करीब भी नहीं होने के कारण, विश्लेषक इस बात पर सहमत हुए कि अगली सरकार एक गठबंधन होगी जिसमें पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT