होम / Pakistan: पूर्व पीएम इमरान खान ने पीएम मोदी के तारीफ में पढ़े कसीदे, जानें क्या कहा

Pakistan: पूर्व पीएम इमरान खान ने पीएम मोदी के तारीफ में पढ़े कसीदे, जानें क्या कहा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 12, 2024, 12:12 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Pakistan: पाकिस्तान की राजनीति में इन दिनों जबरदस्त गर्माहट देखने को मिल रहा है। जहां अब पाकिस्तान आर्थिक संकट से उबरने की कोशिश कर रहा है वहीं अब पाकिस्तान के सामने एक और संकट आ गया है। जानकारी के लिए बता दें कि, देश में हाल के चुनावों में त्रिशंकु जनादेश आया है, जिससे राजनीतिक खरीद-फरोख्त की संभावना पैदा हो गई है क्योंकि पार्टियां बहुमत साबित करने के लिए नेताओं को एक साथ लाने की कोशिश कर रही हैं। वहीं जानकारी ये भी सामने आ रही है कि, देश की अदालतों में याचिकाओं की बाढ़ आ गई है क्योंकि उम्मीदवारों, जिनमें से ज्यादातर जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) द्वारा समर्थित हैं, ने धांधली का आरोप लगाते हुए गुरुवार के आम चुनाव के नतीजों को चुनौती दी है।

खान ने की पीएम मोदी की तारीफ

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी का नेतृत्व करने वाले इमरान खान भारत द्वारा की गई प्रगति के बारे में खुलकर बात करते रहे हैं। प्रधान मंत्री के रूप में, खान ने भारत के नक्शेकदम पर चलने की कोशिश की और रूस और यूक्रेन संघर्ष पर तटस्थ रहे, एक निर्णय जो शक्तिशाली सेना के खिलाफ था। वहीं “रूस की यात्रा (एक साल पहले प्रधान मंत्री होने के नाते) से लौटने पर, जनरल बाजवा ने मुझसे यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा करने के लिए कहा। मैंने उनसे कहा कि भारत, जो अमेरिका का रणनीतिक सहयोगी है, तटस्थ बना हुआ है। इसलिए, पाकिस्तान को तटस्थ रहना चाहिए,” खान ने घटना को याद करते हुए कहा था।

भारत की विदेश नीति का जिक्र

इसके साथ ही बता दें कि, इससे पहले भी कई मौकों पर पूर्व पाकिस्तानी पीएम ने भारत की विदेश नीति की तारीफ करते हुए कहा था कि भारत अपनी इच्छानुसार रूस से तेल आयात करने में सक्षम था, जबकि पाकिस्तान पश्चिम का गुलाम था क्योंकि वह अपने नागरिकों के कल्याण के लिए निडर फैसले लेने में असमर्थ था। 2019 में, उन्होंने पीएम मोदी से “शांति को एक मौका देने” के लिए कहा और पुलवामा हमले के संबंध में खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करने की तत्परता व्यक्त की, जिसमें 40 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान मारे गए।

जानें चुनाव का हाल

देश में लोकप्रिय नेता इमरान खान द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली (एनए) में 102 सीटों के साथ बड़ी हिस्सेदारी हासिल की, इसके बाद पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 74 सीटों के साथ जीत हासिल की। जैसे ही इमरान खान बनाम नवाज शरीफ मुकाबला “सुपर ओवर” में प्रवेश कर गया, क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान के समर्थकों ने सोशल मीडिया पर अपना समर्थन व्यक्त किया है।

नवाज शरीफ पर लगाया आरोप

नवाज शरीफ पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाने वाले इमरान खान का एक पुराना वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें जेल में बंद और चुनाव लड़ने से रोके गए इमरान खान ने कहा, “जब तक मैं जिंदा हूं, मैं तब तक शांत नहीं बैठूंगा जब तक आपको (नवाज शरीफ) जवाबदेह नहीं ठहराया जाता। मुझे जेल में डाल दो, जब मैं बाहर आऊंगा तो फिर से शुरुआत करूंगा।” , वीडियो में कहते हुए सुनाई दे रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट और ईसीपी द्वारा यह कहे जाने के बाद कि वे पार्टी के चुनाव चिन्ह, क्रिकेट बैट का उपयोग नहीं कर सकते, इमरान खान की पीटीआई उम्मीदवारों ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT