होम / Pakistan: बलूच नरसंहार के खिलाफ उठाई आवाज तो जाना पड़ा जेल, पाकिस्तान में बड़े संख्या में प्रदर्शनकारियों की हुई गिरफ्तारी

Pakistan: बलूच नरसंहार के खिलाफ उठाई आवाज तो जाना पड़ा जेल, पाकिस्तान में बड़े संख्या में प्रदर्शनकारियों की हुई गिरफ्तारी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 18, 2023, 1:48 am IST
Pakistan: बलूच नरसंहार के खिलाफ उठाई आवाज तो जाना पड़ा जेल, पाकिस्तान में बड़े संख्या में प्रदर्शनकारियों की हुई गिरफ्तारी

Pakistan

India News(इंडिया न्यूज),Pakistan: पाकिस्तान सुरक्षा एजेंसियों ने रविवार को बलूचिस्तान प्रांत में बलूच नरसंहार के खिलाफ लंबे मार्च में शामिल होने वाले बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया, जिनमें से अधिकांश महिलाएं थीं। बलूचों के जबरन गायब होने और न्यायेतर हत्याओं के गंभीर मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से तुर्बत से क्वेटा के रास्ते इस्लामाबाद तक मार्च कर रहे हजारों प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने कोहलू में राजमार्ग पर बैरिकेड्स भी लगाए।

बलूच नागरिकों के समर्थन पर गिरफ्तारी

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, लंबे मार्च के साथ एकजुटता दिखाने के लिए बड़ी संख्या में लोग बरखान में एकत्र हुए, जो अब डेरा गाजी खान की ओर बढ़ रहा है, जहां महिलाओं सहित बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। फ़ाज़िला बलोच, एक मानवाधिकार रक्षक ने एक्स पर पोस्ट किया, “बलूच नरसंहार” के खिलाफ लंबा मार्च डीजी खान तक पहुंच गया है और पाकिस्तानी राज्य ने इसे असफल बनाने की पूरी योजना बनाई है। रिपोर्टों के अनुसार कई बलूच पुरुष और महिला कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित किया गया है और गिरफ्तार किया गया है। पंजाब पुलिस।”

बलूच युवाओं का अपहरण

इसके साथ ही बता दें कि, पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों द्वारा बलूचिस्तान में न्यायेतर हत्याओं की घटनाएं बार-बार हो रही हैं। आतंकवाद निरोधक विभाग (CTD) द्वारा हाल ही में एक कथित फर्जी मुठभेड़ में चार बलूच युवाओं का अपहरण करने और उनकी हत्या करने के बाद जनता का गुस्सा उबल पड़ा। वहीं पीड़ितों के परिवार के सदस्य न्याय के लिए आवाज उठाने के लिए तुरबत में विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, जो बढ़कर लॉन्ग मार्च में बदल गया। बलूच यकजेहती समिति की माह रंग बलूच ने बरखान में अपने संबोधन में कहा, “यह लंबा मार्च बलूचों की न्यायेतर हत्याओं के मुद्दे को संबोधित करने के लिए है। यह सरकार नरसंहार के माध्यम से बलूच को खत्म करना चाहती है। हमारा लंबा मार्च इस्लामाबाद पहुंचने तक जारी रहेगा।” ।”

बलूचिस्तान की बदहाल स्थिति

जानकारी के लिए बता दें कि, बलूचिस्तान पाकिस्तान का सबसे बड़ा और संसाधन-संपन्न प्रांत है जहां लोग कथित तौर पर सबसे खराब मानवाधिकार संकट से जूझ रहे हैं। पाकिस्तानी रेंजर्स और गुप्त एजेंसियों समेत सुरक्षा बल अक्सर बलूच युवाओं का जबरन अपहरण करने और उन्हें आतंकवादी बताकर हत्या करने की घटनाओं में लगे रहते हैं। बलूच कई दशकों से अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं क्योंकि वे संप्रभुता और अपने प्राकृतिक संसाधनों पर नियंत्रण की मांग करते हैं। अरबों डॉलर की सीपीईसी परियोजना के तहत ग्वादर में चीन के भारी निवेश के बाद से बलूचिस्तान में हालात बद से बदतर हो गए हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT