होम / Pakistan: जानें पाकिस्तान को 100 टन खजूर क्यों दे रहा है सऊदी

Pakistan: जानें पाकिस्तान को 100 टन खजूर क्यों दे रहा है सऊदी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 10, 2024, 8:56 pm IST
ADVERTISEMENT
Pakistan: जानें पाकिस्तान को 100 टन खजूर क्यों दे रहा है सऊदी

Know why Saudi is giving 100 tons of dates to Pakistan

India News (इंडिया न्यूज़), Pakistan: सऊदी अरब ने कथित तौर पर रमज़ान के पवित्र महीने से पहले पाकिस्तान को 100 टन खजूर उपहार में दिए हैं। क्योंकि खजूर रमज़ान के उपवास के दौरान प्रथागत हैं। मुसलमान समुदाय के लोग सूर्योदय से सूर्यास्त तक बिना भोजन और बिना पिए के रमजान का उपवास करते हैं। आमतौर पर उपवास के बाद वे खजूर खाकर अपना उपवास तोड़ते हैं।

किंग सलमान ने कही यह बात

किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद, “इस्लामाबाद में सऊदी दूतावास के आधिकारिक बयान में कहा गया कि ” सद्भावना के संकेत में सऊदी अरब साम्राज्य की सरकार दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक के सम्मानित नेतृत्व की सिफारिश के बाद इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान में अपने सम्मानित भाइयों को 100 टन खजूर की पेशकश करके प्रसन्न है।”

यह भी पढ़े: इस फिल्म की वजह से डिप्रेशन में थे Rishi Kapoor, शूटिंग के दौरान सेट पर आते थे पैनिक अटैक

बयान में कहा गया, “यह उदार दान रमज़ान के पवित्र महीने के दौरान पाकिस्तानी समुदाय के बीच वितरण के लिए है।”

यह उपहार दोनों देशों के बीच बंधन और दोस्ती का प्रतीक

पाकिस्तान में सऊदी राजदूत, नवाफ़ बिन सईद अल-मलिकी और किंग सलमान मानवतावादी सहायता और राहत केंद्र के निदेशक अब्दुल्ला अल-बकामी ने इस्लामाबाद में सऊदी दूतावास में हैंडओवर समारोह की अध्यक्षता की। सऊदी अधिकारियों के अनुसार यह उपहार दोनों देशों के बीच बंधन और दोस्ती का प्रतीक है।

बयान में कहा गया है कि “यह नेक भाव दोनों देशों के बीच दोस्ती और भाईचारे के स्थायी बंधन का उदाहरण है, जो सऊदी अरब और पाकिस्तान दोनों द्वारा पोषित उदारता और एकजुटता की भावना को दर्शाता है।”

यह भी पढ़े: प्रेग्नेंट Deepika Padukone ने ओवरसाइज़ स्वेटर में छिपाया बेबी बंप, पत्नी को एयरपोर्ट पर ड्रोप करते दिखे Ranveer Singh 

सऊदी अरब खजूर का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के 2021 के आंकड़ों के अनुसार, सऊदी अरब खजूर का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, जो प्रति वर्ष 1.6 मिलियन टन बढ़ रहा है। मिस्र दुनिया में खजूर का शीर्ष उत्पादक है, जहां 1.7 मिलियन टन फल उगाए जाते हैं।

पाकिस्तान और सऊदी अरब संबंध

पाकिस्तान और सऊदी अरब व्यापार रक्षा और ऐतिहासिक संबंध साझा करते हैं। लाखों पाकिस्तानी प्रवासी किंगडम को अपना घर कहते हैं। जहां पाकिस्तान सऊदी से प्राप्त धन पर निर्भर है, वहीं नकदी संकट से जूझ रहे इस्लामिक गणराज्य को अक्सर अरनियन दिग्गज से सहायता मांगते देखा जाता है।

अरब न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की खजूर की लगभग आधी मांग ईरान, इराक, सऊदी अरब और अन्य खाड़ी देशों से आयात द्वारा पूरी की जाती है।

यह भी पढ़े: Taapsee Pannu ने ब्वॉयफ्रेंड मैथियास बो संग शादी को लेकर तोड़ी चुप्पी, बताया कब लेंगी सात फेरे

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT