होम / Mani Shankar Aiyar: कांग्रेस के मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तानी लोगों को बताया भारतीय संपत्ति, मोदी सरकार को लेकर कही यह बात

Mani Shankar Aiyar: कांग्रेस के मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तानी लोगों को बताया भारतीय संपत्ति, मोदी सरकार को लेकर कही यह बात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 11, 2024, 7:33 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Mani Shankar Aiyar: कांग्रेस के मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तानी लोगों को बताया भारतीय संपत्ति, मोदी सरकार को लेकर कही यह बात

Mani Shankar Aiyar

India News (इंडिया न्यूज़), Mani Shankar Aiyar: पाकिस्तान में आम चुनाव नतीजों में देश के प्रमुख राजनीतिक दलों के कड़ी प्रतिस्पर्धा में बने रहने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या पाकिस्तान इस बार नया प्रधानमंत्री पाने में कामयाब होगा? राजनीतिक और आर्थिक उथल-पुथल के बीच, पूर्व भारतीय राजनयिक और राजनेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान के नागरिकों को पाकिस्तान में सबसे बड़ी भारतीय संपत्ति बताया है।

DAWN के अनुसार उन्होंने अलहमरा में फैज़ महोत्सव के दूसरे दिन, हिज्र की रख, विसाल के फूल, भारत-पाक मामले, सत्र के दौरान कहा कि “मेरे अनुभव से, पाकिस्तानी ऐसे लोग हैं जो शायद दूसरे पक्ष पर ज़रूरत से ज़्यादा प्रतिक्रिया करते हैं। यदि हम मित्रतापूर्ण हैं, तो वे अत्यधिक मित्रतापूर्ण हैं और यदि हम शत्रुतापूर्ण हैं, तो वे अधिक शत्रुतापूर्ण हो जाते हैं,” ।

पाकिस्तान को लेकर कही यहा बात

पूर्व भारतीय राजनयिक ने आगे उल्लेख किया कि वह कभी किसी ऐसे देश में नहीं गए जहां उनका इतनी खुली बांहों से स्वागत किया गया हो जितना पाकिस्तान में हुआ। उन्होंने उस समय को याद किया जब वह कराची में महावाणिज्य दूत के रूप में तैनात हुए थे, हर कोई उनकी और उनकी पत्नी की देखभाल कर रहा था। उन्होंने आगे इस बात पर प्रकाश डाला कि उन्होंने अपनी पुस्तक मेमोयर्स ऑफ अ मेवरिक में कई घटनाओं के बारे में लिखा है, जो पाकिस्तान को भारतीयों की कल्पना से बिल्कुल अलग देश के रूप में प्रदर्शित करती है।

मोदी सरकार को लेकर कही यह बात

मणिशंकर अय्यर ने कहा, ‘सद्भावना की जरूरत थी लेकिन पहली नरेंद्र मोदी सरकार के गठन के बाद से पिछले 10 वर्षों के दौरान सद्भावना के बजाय कुछ विपरीत हुआ है।’

उन्होंने कहा, ”मैं (पाकिस्तान के) लोगों से बस इतना कहना चाहता हूं कि वे याद रखें कि मोदी को कभी भी एक तिहाई से अधिक वोट नहीं मिले हैं, लेकिन हमारी प्रणाली ऐसी है कि अगर उनके पास एक तिहाई वोट हैं, तो उनके पास दो-तिहाई सीटें हैं। इसलिए दो-तिहाई भारतीय आपकी (पाकिस्तानियों) तरफ आने को तैयार हैं।”

मणिशंकर अय्यर ने आगे अपने मित्र सतिंदर कुमार लांबा जो बैक चैनल पर भारतीय दूत हैं का उल्लेख करते हुए कहा  कि उन्होंने छह अलग-अलग प्रधानमंत्रियों के तहत भारत-पाकिस्तान संबंधों की सेवा कैसे की, इसके बारे में एक किताब लिखी थी। “इस्लामाबाद में कांग्रेस सरकार और भाजपा सरकार में पांच भारतीय उच्चायुक्त थे और वे सभी एकमत थे कि हमारे जो भी मतभेद हों, हमें पाकिस्तान के साथ जुड़ना चाहिए और पिछले 10 वर्षों में हमने जो सबसे बड़ी गलती की है, वह इनकार करने वाला संवाद है। हमारे पास आपके खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करने का साहस है, लेकिन मेज पर बैठकर बात करने का साहस नहीं है।”

पाकिस्तान को शांति वार्ता शुरू करने में खुशी होगी: पूर्व पाकिस्तानी राजनयिक

इस बीच, पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक और भारत में पूर्व उच्चायुक्त शाहिद मलिक ने कहा कि मणिशंकर अय्यर का जन्म लाहौर के लक्ष्मी मेंशन में हुआ था। अय्यर के इस बयान पर सवाल उठाते हुए कि शांति की पहल पाकिस्तान की ओर से होनी चाहिए, उन्होंने याद दिलाया कि हाल ही में पाकिस्तान ने भारत को बातचीत प्रक्रिया शुरू करने का सुझाव दिया था लेकिन भारत सरकार ऐसा करने के लिए अनिच्छुक थी।

पाकिस्तान को बातचीत वहीं शुरू करने में खुशी होगी-मलिक

मलिक ने आगे कहा कि पाकिस्तान को बातचीत वहीं शुरू करने में खुशी होगी जहां इसे 2008 में छोड़ा गया था और इसमें कश्मीर से लेकर आतंकवाद तक सभी मुद्दे शामिल हैं। पाकिस्तानी मीडिया डान के अनुसार मलिक ने सुझाव दिया कि “हम आतंकवाद पर चर्चा करने से नहीं कतराते हैं। आतंकवाद के संदर्भ में भारत के साथ हमारी अपनी समस्याएं हैं। आइए असहमत होने पर भी बातचीत प्रक्रिया के बारे में बात करना शुरू करें। हम वीजा जारी करने में आसानी जैसे छोटे कदमों से शुरुआत कर सकते हैं। लोगों से लोगों के बीच संपर्क और व्यापार दो देशों के बीच सबसे अच्छी शांति की संभावना प्रदान करता है, जिसमें दोनों पक्षों के निजी व्यवसायी शामिल होते हैं।”

राजनयिक से राजनेता बने मणिशंकर अय्यर ने दिसंबर 1978 से जनवरी 1982 तक कराची में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में कार्य किया।अय्यर ने अपनी आत्मकथा “मेमोयर्स ऑफ ए मेवरिक – द फर्स्ट फिफ्टी इयर्स” में अपने पाकिस्तान कार्यकाल (1941-1991)”के लिए एक पूरा अध्याय समर्पित किया है  जो सोमवार को स्टैंड्स में प्रदर्शित हुई।

यह भी पढ़ें:

U19 IND vs AUS Final: किशोर उम्र कंगारुओं का मुकाबला भारतीय शावकों से, यहां देखें Head to Head आंकड़े और दोनों टीमों का इतिहास

Sourav Ganguly: घर से चोरी हुआ पूर्व भारतीय कप्तान का फोन, क्रिकेटर को सता रहा इस बात का डर

Shamar Joseph: आईपीएल में शामिल हुआ ‘सिक्योरिटी गार्ड’, जानिए वेस्टइंडीज के शमर जोसेफ के क्रिकेटर बनने की कहानी

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT